Move to Jagran APP

आग से जली 20 बीघा गेहूं की फसल, ग्रामीणों ने बुझाई

संवाद सहयोगी झींझक डेरापुर तहसील के राजपुर गांव में गेहूं की फसल में आग लगने से दज

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 12:30 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 12:30 AM (IST)
आग से जली 20 बीघा गेहूं की फसल, ग्रामीणों ने बुझाई
आग से जली 20 बीघा गेहूं की फसल, ग्रामीणों ने बुझाई

संवाद सहयोगी, झींझक : डेरापुर तहसील के राजपुर गांव में गेहूं की फसल में आग लगने से दर्जन भर किसानों की करीब 20 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने निजी नलकूप चलाकर करीब दो घंटे बाद आग पर काबू पाया इसके बाद फायरकर्मी पहुंच सके।

loksabha election banner

सोमवार दोपहर राजपुर गांव निवासी बृजमोहन के खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में संदिग्ध हालात में आग लग गई। इसके पहले कोई कुछ कर पाता आग ने रौद्र रूप धारण कर लिया और देखते ही देखते आग ने आसपास के खेतों में खड़ी फसल को भी अपनी चपेट में ले लिया। राजपुर व दबौली गांव के ग्रामीणों ने निजी नलकूप चलाकर आग बुझाने का काम शुरू किया। इसके अलावा झाड़ियों व पेड़ की टहनियों की मदद से भी ग्रामीण आग बुझाने में जुट गए। करीब दो घंटे की मशक्कत पर आग बुझाई जा सकी। राजपुर गांव के मथुरा प्रसाद की चार बीघा, दबौली के बृजमोहन की दो बीघा, हरिराम की एक बीघा, अनिल की चार बीघा, जगदीश की एक बीघा, शिवराम की तीन बीघा, रामगोपाल की चार बीघा सहित 12 किसानों की करीब 20 बीघा फसल जलकर राख हो गई। आग बुझने के बाद दमकल वाहन पहुंचा। एसडीएम डेरापुर आरके राजवंशी ने बताया कि लेखपाल को भेजकर नुकसान के आकलन की रिपोर्ट तैयार कर तहसील भेजने को कहा गया है। नियमानुसार मुआवजा राशि दी जाएगी।

अकोढ़ी में भी 12 बीघे गेहूं की फसल हुई राख

संवाद सहयोगी, भोगनीपुर : कोतवाली के अकोढ़ी गांव के पास सोमवार को शाम आग लगने से 12 बीघा खेत में खड़ी गेहूं की फसल जल गई।

कोतवाली के अकोढ़ी गांव निवासी हृदयनारायण व शंकर दयाल की पत्नी सरिता के खेत गांव के बाहर दुल्लापुर के रास्ते पर है। सोमवार शाम को हृदयनारायण के खेत में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। इससे उसके आठ बीघा की फसल जल गई। आग की चपेट में आकर पड़ोसी खेत मालिक सरिता के चार बीघा खेत की भी फसल जल गई। ग्रामीणों ने बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग नहीं बुझ सकी। सिकंदरा फायर स्टेशन से दमकल पहुंची और आग पर काबू किया। तहसीलदार रामशंकर वर्मा ने बताया कि लेखपाल ने आग से गेहूं की फसल जलने की जानकारी दी है। पीड़ितों को नियमानुसार सरकारी सहायता दिलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.