Move to Jagran APP

Zika Virus In Kanpur: जीएसवीएम में बुधवार से होगी जीका की जांच, मंगाई गईं किटें

कानपुर में जीका वायरस के कहर को देखते हुए शासन के आदेश के बाद मेडिकल विभाग ने पांच हजार किटें मंगाई हैं। जिसके बाद अब बुधवार से जांच शुरू हो जाएगी। विभाग ने जूनियर रेजीडेंट व लैब टेक्नीशियन को ट्रेनिंग के लिए लखनऊ भेज दिया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 10:06 PM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 10:06 PM (IST)
Zika Virus In Kanpur: जीएसवीएम में बुधवार से होगी जीका की जांच, मंगाई गईं किटें
बुधवार से कानपुर में ही जीका का टेस्ट किया जाएगा। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर में कहर बरपा रहे जीका वायरस की जांच की सुविधा भी बुधवार से शहर में भी मिलेगी। इसके लिए जीएसवीएम मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग में तैयारी अंतिम चरण में है। शासन की पहल पर लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से जांच किट मंगाई गई हैं। मेडिकल कालेज के एक जूनियर रेजीडेंट और तीन लैब टेक्नीशियन को ट्रेनिंग के लिए केजीएमयू भेजा है। उनके आते ही जांच शुरू हो जाएगी।

prime article banner

शहर के एयरफोर्स स्टेशन, परदेवनपुरवा, पोखरपुर, ओमपुरवा, आदर्श नगर, तिवारीपुर बगिया, लाल बंगला, हरजिंदर नगर, लालकुर्ती, काजीखेड़ा, कोयला नगर के भवानी नगर, श्याम नगर ई ब्लाक, कृष्णा नगर, काकोरी और शिवकटरा क्षेत्र में जीका वायरस के संक्रमित लगातार मिल रहे हैं। जिलाधिकारी के निर्देश पर 70 टीमें सर्विलांस, सैंपलिंग एवं सोर्स रिडक्शन में लगी हुई हैं। संक्रमण प्रभावित क्षेत्र से अब तक 3,767 सैंपल एकत्र किए गए हैं। अभी उन्हें जांच के लिए लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी भेजा जाता है। उसकी रिपोर्ट आने में समय लगता है। इस समस्या से जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने शासन को अवगत कराया था। इस पर शासन ने जीएसवीएम मेडिकल कालेज में जीका की जांच कराने का निर्णय लिया है। मेडिकल कालेज के प्राचार्य को जीका की जांच के लिए तैयारी एवं जरूरतों का प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया था। प्राचार्य ने जीका की जांच किट लाने के लिए मेडिकल कालेज से कर्मचारी लखनऊ भेजा है। 

पहले होगी पाजिटिव कंट्रोल स्टैंडर्ड जांच 

केजीएमयू से जीका संक्रमित मरीजों के दो सैंपल मंगाए गए हैं। उससे सबसे पहले पाजिटिव कंट्रोल स्टैंडर्ड जांच की जाएगी। उसके मानक के आधार पर ही यहां जीका की जांच रिपोर्ट जारी की जाएगी।

मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलाजी विभाग की लैब में बुधवार से जीका की आरटीपीसीआर जांच की जाएगी। इसके लिए शासन से पांच हजार जांच किट मंगाई है। साथ ही ट्रेनिंग के लिए जूनियर रेजीडेंट एवं तीन लैब टेक्नीशियन को भेजा है। - प्रो. संजय काला, प्राचार्य, जीएसवीएम मेडिकल कालेज। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.