Move to Jagran APP

Zika Virus in Kanpur: फिर 10 नए केस आए सामने, संख्या पहुंची 89, छह किलोमीटर तक फैला संक्रमण

Zika Virus in Kanpur रविवार को 10 नए केस मिले हैं जिसमें तीन महिलाएं और दो बच्चे भी शामिल हैं। जीका वायरस के संक्रमण का दायरा एयरफोर्स स्टेशन से लेकर जाजमऊ चकेरी से लेकर कृष्णा नगर और श्याम नगर तक फैल चुका है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 10:37 PM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 07:00 AM (IST)
Zika Virus in Kanpur: फिर 10 नए केस आए सामने, संख्या पहुंची 89, छह किलोमीटर तक फैला संक्रमण
शहर में जीका वायरस के 10 नए केस सामने आए हैं। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। Zika Virus in Kanpur शहर में जीका वायरस का कहर न केवल बढ़ता जा रहा है, 15 दिनों के अंदर प्रभावित क्षेत्र का दायरा भी बढ़कर दोगुना हो गया है। जीका वायरस का संक्रमण तीन से बढ़कर अब छह किलोमीटर के दायरे में फैल गया है। इस बीच रविवार को 10 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या 89 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि नए संक्रमित के घर पूर्व में मिले मरीजों के चार सौ मीटर क्षेत्र के अंदर हैं। 

loksabha election banner

सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि लखनऊ की किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से आई रिपोर्ट में 10 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें तीन महिलाएं और दो बच्चे भी हैं। सर्विलांस टीमों ने पहले फोन पर संपर्क किया। उसके बाद कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए टीमों को घर भेजा गया है ताकि उनकी पूरी हिस्ट्री पता की जा सके। किसी में भी जीका के कोई गंभीर लक्षण नहीं हैं। बच्चों की निगरानी के लिए बाल रोग विशेषज्ञों को निर्देश दिया गया है। 

दक्षिण क्षेत्र में सैंपलिंग का सुझाव 

कोयला नगर में जीका संक्रमित मिलने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम ने दक्षिण क्षेत्र में भी सैंपलिंग कराने का सुझाव दिया है। नए क्षेत्र में संक्रमित मिलने के बाद से खलबली मची हुई है।  

विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने ट्वीट करके कहा है कि कानपुर में जीका वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, इसलिए विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। डेंगू की टेङ्क्षस्टग में तेजी लाए जाए, साथ ही जीका संक्रमितों के इलाज का अस्पतालों में इंतजाम किया जाए। 

नगर निगम में जीका कंट्रोल रूम

नगर निगम के इंट्रीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को जीका कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके नोडल अफसर एसीएम-सात दीपक पाल बनाए गए हैं। डीएम विशाख जी अय्यर शनिवार देर शाम कंट्रोल रूम पहुंचे। जीका वायरस के संक्रमितों को दो बार फोन करके उनका हाल भी जाना। 

जीका संक्रमित दो एयरफोर्सकर्मी समेत तीन भर्ती

जीका संक्रमित तीन मरीज की अस्पताल में भर्ती हैं, इनमें दो एयरफोर्स कर्मचारी और एक महिला है। तीनों का डाक्टरों की निगरानी में लक्षणों के आधार पर ही इलाज चल रहा है। 

कहां तक फैला संक्रमण का दायरा

जीका वायरस के संक्रमण का दायरा एयरफोर्स स्टेशन से लेकर जाजमऊ, चकेरी से लेकर कृष्णा नगर और श्याम नगर तक फैल चुका है। पहले जीटी रोड के दूसरी तरफ एयरफोर्स स्टेशन से लेकर जाजमऊ, पोखरपुर, परदेवनपुरवा, लालबंगला, हरजिंदर नगर से काकोरी तक फैला था। अब जीटी रोड पार करते हुए बाईपास किनारे कोयला नगर के भवानी नगर पहुंच गया है। लखनऊ व दिल्ली से आए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पहले तीन किलोमीटर दायरे में घरों का सर्वे कराने का निर्णय लिया था। अब निगरानी का दायरा छह किलोमीटर कर दिया गया है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.