कानपुर में नहीं थम रहे डेंगू और जीका के पांव, बढ़ता जा रहा संक्रिमितों का आंकड़ा

कानपुर शहर में डेंगू और जीका संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जीका संक्रमितों का आंकड़ा 121 हो गया है वहीं डेंगू के केस भी 567 तक पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम सैंपलिंग करने के साथ प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी कर रही है।

Abhishek AgnihotriPublish: Sun, 14 Nov 2021 02:53 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 02:53 PM (IST)
कानपुर में नहीं थम रहे डेंगू और जीका के पांव, बढ़ता जा रहा संक्रिमितों का आंकड़ा

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर में डेंगू और जीका के पांव भी तेजी से फैल रहे हैं और दिनों दिन आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। जीका वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 121 है, वहीं सक्रिय केस 90 हैं। बीते शनिवार को डेंगू के 11 संक्रमित मिलने के साथ अबतक संख्या 567 हो चुकी है।

जीका वायरस भी कर रहा धमाका

शहर में दो दिन की शांति के बाद जीका वायरस का धमाका शनिवार को फिर हुआ। लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से आई जांच रिपोर्ट में 15 लोगों में जीका संक्रमण की पुष्टि हुई थी। दो बच्चियों व आशा कार्यकर्ता समेत 11 महिलाएं और चार पुरुष शामिल रहे। चार लोग एयरफोर्स स्टेशन परिसर के हैं। इसके बाद जिले में जीका संक्रमितों की संख्या 121 हो गई है, जिसमें से 31 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। 15 नए जीका संक्रमित मिलने के बाद एक्टिव केस 90 हो गए हैं।

डेंगू के मामलों में भी इजाफा

ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरी क्षेत्रों में प्रतिदिन डेंगू के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही थी। अबतक डेंगू के सर्वाधिक 413 मामलें ग्रामीण क्षेत्रों में जबकि शहरी क्षेत्रों में यह आंकड़ा 154 तक पहुंच गया। जिले में आएं दिन बढ़ रहे डेंगू संक्रमितों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग के लिए ङ्क्षचता की लकीरें खींच दी हैं। घाटमपुर, पतारा, चौबेपुर, बिल्हौर, सरसौल के साथ चटाई मोहाल, मछली हाता परेड, उजियारी पुरवा, गीता नगर व बर्रा दो से डेंगू संक्रमितों की पुष्टि हुई।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू संक्रमण से बचाव के लिए लगातार ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। अब शहर में कुल 54 सक्रिय केस हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 26 मोहल्लों व ग्रामीण क्षेत्रों में कीटनाशक का छिड़काव किया गया। टीम ने 4054 घरों में सोर्स रिडक्सन किया। टीम ने शनिवार को 88 डेंगू सैंपल लेकर जांच के लिए उर्सला और मेडिकल कालेज भेजा गए। 320 लोगों की मलेरिया जांच भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने की।

Edited By Abhishek Agnihotri

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept