Dengue in Kanpur: शहर में फिर पांव पसार रहा डेंगू, आठ नए मरीज मिले, थमा जीका वायरस

सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि बुधवार को भी जीका का एक भी केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। शहर में जीका के 139 संक्रमित में 126 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। अब जीका के 13 सक्रिय केस बचे हैं। सीएमओ ने बताया डेंगू के आठ मरीज मिले हैं।

Shaswat GuptaPublish: Thu, 25 Nov 2021 07:05 AM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 07:05 AM (IST)
Dengue in Kanpur: शहर में फिर पांव पसार रहा डेंगू, आठ नए मरीज मिले, थमा जीका वायरस

कानपुर, जागरण संवाददाता।  जिले में मच्छरों से स्वास्थ्य महकमा थरथर्रा रहा है। एडीज मच्छरों पर नियंत्रण न होने से डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है। बुधवार को डेंगू के आठ नए मरीज मिले हैं, जिसमें शहरी क्षेत्र के तीन और ग्रामीण अंचल के पांच मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। हालांकि राहत की बात है कि शहर में जीका वायरस थम गया है, तीन दिन में एक भी संक्रमित सामने नहीं आया है।

सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि बुधवार को भी जीका का एक भी केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। शहर में जीका के 139 संक्रमित में 126 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। अब जीका के 13 सक्रिय केस बचे हैं। सीएमओ ने बताया कि डेंगू के आठ मरीज मिले हैं। उसमें शहर के मकड़ी खेड़ा, बर्रा आठ एवं बर्रा विश्वबैंक और ग्रामीण क्षेत्र के सरसौल के कमालपुर, शादीपुर, फुफुवार, भदोही व हाथीपुर गांव में डेंगू के एक-एक मरीज मिले हैं।

संक्रमण नहीं घटा, सैंपङ्क्षलग घटाई:मरीजों की संख्या कम दिखाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने क्षेत्र में सैंपङ्क्षलग ही घटा दी है। बुधवार को जीका के मात्र 17  सैंपल एकत्र किए गए। वहीं, डेंगू की जांच के लिए महज 18 सैंपल ही क्षेत्र से लिए गए। सैंपङ्क्षलग कम होने से जीका व डेंगू के केस भी कम हो गए हैं। अपर निदेशक डा. जीके मिश्रा का कहना है कि लगातार सैंपङ्क्षलग बढ़ाने का निर्देश है। इसकी रिपोर्ट सीएमओ से मांगी है। 

Edited By Shaswat Gupta

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept