Move to Jagran APP

शहर के चौराहों पर यलो लाइन, 60 मीटर तक 'नो अराजकता' Kanpur News

शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए रविवार को एडीजी प्रेम प्रकाश व आइजी आलोक सिंह मातहतों के साथ सड़क पर उतरे।

By Edited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 01:33 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 09:51 AM (IST)
शहर के चौराहों पर यलो लाइन, 60 मीटर तक 'नो अराजकता' Kanpur News
शहर के चौराहों पर यलो लाइन, 60 मीटर तक 'नो अराजकता' Kanpur News
कानपुर, जेएनएन। शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए रविवार को एडीजी प्रेम प्रकाश व आइजी आलोक सिंह मातहतों के साथ सड़क पर उतरे। चौराहों और तिराहों पर लक्ष्मण रेखा (यलो लाइन) खिंचवा कर संदेश दिया कि इसे पार किया तो कार्रवाई तय है। चौराहों के 60 मीटर तक के दायरे में अब न अतिक्रमण होगा और न ही कोई वाहन रुकेगा। अगर ऐसा हुआ तो संबंधित ट्रैफिक पुलिसकर्मी के साथ थाना पुलिस भी जिम्मेदार होगी। 12 चौराहों पर यातायात व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी एसपी को सौंपी गई है।
आइजी सबसे पहले परेड चौराहा, फिर बड़ा चौराहा और इसके बाद चुन्नीगंज पहुंचे। यहां एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार, टीआइ अनिल सिंह के साथ श्रमदान अभियान चलवाया। कई वाहन चालकों का फीडबैक भी लिया गया। इस दौरान ड्रोन कैमरे से ट्रैफिक संचालन की निगरानी की। इसके बाद नरोना चौराहा, रामादेवी, नौबस्ता व बारादेवी चौराहा पहुंचे।
एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल व एसपी साउथ रवीना त्यागी से कहा कि हर सप्ताह दो-दो चौराहों पर व्यवस्था दुरुस्त कराएं। उन्होंने आरटीओ के साथ बिना परमिट व रजिस्ट्रेशन वाले वाहनों के खिलाफ अभियान चलाने की बात कही। रामादेवी चौराहा पर रस्सा लगाकर ट्रैफिक नियंत्रित कराया। प्रयागराज व लखनऊ की तरफ आने जाने वाले वाहनों को रोककर गुजारा गया। एयरपोर्ट जाने वाले रास्ते पर कब्जा नहीं होने पर संतोष जताया। कहा कि अगर कब्जे हुए तो चौकी इंचार्ज गैर जिला तबादले के लिए तैयार रहे।
हेलमेट न लगाएं तो मम्मी-पापा के साथ मत जाओ
परेड, चुन्नीगंज, जरीब चौकी, अफीम कोठी, किदवईनगर, बारादेवी, बर्रा बाईपास, रामादेवी आदि चौराहों पर श्रमदान अभियान के दौरान बच्चों से अपील की गई कि अगर मम्मी-पापा हेलमेट न लगाएं तो उनके साथ मत जाओ। अभियान की लाइव वीडियो ट्विटर हैंडल आइ एम ट्रैफिक कॉप पर अपलोड की गई। जिसकी लोगों ने सराहना की।
दंपती ने मानी गलती
बारादेवी व नौबस्ता चौराहे पर कई बाइक सवार दंपती भी यातायात नियम तोड़ते दिखे। पुलिसकर्मियों ने दंपती से एक दूसरे के सामने गलती मनवाई। करीब 35 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया। रामादेवी चौराहे पर उल्टी दिशा से आए बाइक सवारों का चालान किया गया।
ट्रैफिक सिग्नल नहीं मिला चालू
रामादेवी चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल चालू न होने से यातायात संभालने में परेशानी हो रही थी। आइजी ने केडीए अधिकारियों से तत्काल ठीक करवाने के लिए कहा। साथ ही सड़क तक काबिज दुकानदारों को चेतावनी दी।
नहीं भेज पा रहे चालान, नगर आयुक्त से की बात
टिकट शुल्क न होने के कारण 17 जून से ई-चालान वाहन चालकों के पते पर नहीं भेजे जा रहे हैं। आइजी ने रेल बाजार स्थित आइटीएमएस कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया तो यह बात सामने आई। उन्होंने नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा से बात कर डाक टिकट के लिए फंड उपलब्ध कराने के लिए कहा।  
एडीजी ने कई वाहन चालकों को दी चेतावनी
एडीजी प्रेम प्रकाश ने सुबह फूलबाग, बिरहाना रोड, फीलखाना आदि क्षेत्रों में एंटी रोमियो स्क्वॉड व थाना पुलिस के साथ चेकिंग कराई। इस दौरान कई बाइक सवार छात्रों को यातायात नियम तोड़ते देख उन्हें चेतावनी दी। वहीं एंटी रोमियो स्क्वॉड ने बिरहाना रोड पर मनचलों को चेताया। कुछ संदिग्धों को थाने में पूछताछ के बाद छोड़ा गया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.