Move to Jagran APP

पुल की सुरक्षा के लिए फिट किए जा रहे लकड़ी के गुटके, शुक्लागंज गंगापुल अनिश्चितकाल के लिए बंद

कानपुर-झांसी फ्लाईओवर के पनकी गैस प्लांट अंडरपास के गार्डर टूट गए थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 02:04 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 02:04 AM (IST)
पुल की सुरक्षा के लिए फिट किए जा रहे लकड़ी के गुटके, शुक्लागंज गंगापुल अनिश्चितकाल के लिए बंद
पुल की सुरक्षा के लिए फिट किए जा रहे लकड़ी के गुटके, शुक्लागंज गंगापुल अनिश्चितकाल के लिए बंद

जागरण संवाददाता, कानपुर : कानपुर-झांसी फ्लाईओवर के पनकी गैस प्लांट अंडरपास के गार्डर टूट गए थे। अनहोनी न हो, इसके लिए शुक्रवार को मेंटीनेंस एजेंसी के अधिकारियों ने लकड़ी के गुटकों को फिट करना शुरू कर दिया है। इससे पुल के अपनी जगह से खिसकने की संभावना कम हो जाएगी। ये गुटके उन्नाव से मंगवाए गए हैं।

loksabha election banner

मेंटीनेंस एजेंसी के अधिकारी ने बताया कि कानपुर से झांसी की तरफ जाने वाली लेन को बंद किया गया है, जबकि झांसी से कानपुर की तरफ आने वाली लेन में व अंडरपास के नीचे से वाहनों का आवागमन जारी है। इस दौरान हो रहे कंपन की वजह से गार्डरों के खिसकने का डर रहता है।

अधिकारी के अनुसार सात गार्डरों के बगल में लकड़ी के गुटके को फिट किया जा चुका है। कुल 24 गुटकों को पूरे अंडरपास में लगाया जाना है। किसी और अंडरपास के गार्डर न खिसके, इसके लिए इंजीनियर इसे लगातार चेक कर रहे हैं।

----------------

तीन माह के लिए बंद हो सकता है फ्लाईओवर

एनएचएआइ के अधिकारियों के अनुसार गार्डरों की मरम्मत के लिए आइआइटी की रिपोर्ट के बाद कानपुर-झांसी फ्लाईओवर तीन माह के लिए बंद किया जा सकता है। इस दौरान वाहनों का आवागमन वर्तमान रूट पर ही जारी रहेगा।

पुराना गंगापुल अनिश्चितकाल के लिए बंद

कानपुर, शुक्लागंज जागरण : शुक्लागंज को कानपुर से जोड़ने वाले पुराना गंगापुल अनिश्चितकालीन के लिए बंद कर दिया गया है। ब्रिटिश शासनकाल में निर्मित पुल की मियाद खत्म हो चुकी है। इसके बाद भी पुल पर भारी वाहनों का गुजरना जारी था। इससे पुल के सभी पिलर की बेल्ट खुलने के साथ उसमें दरारें पड़ने लगीं हैं। गंगापुल के लिए गठित जांच कमेटी के सदस्यों का मानना है कि 15 दिन भी पुल पर वाहनों का आवागमन हुआ तो पुल गिर जाएगा। कमेटी की रिपोर्ट पर डीएम ने शुक्रवार को शुक्लागंज व कानपुर की ओर से आने वाले रास्ते पर दीवार चुनवा कर पुल को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने का आदेश दिया है।

पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता मुकेश चंद्र शर्मा ने बताया कि टीम ने पिलरों के बाहरी हिस्से को देखा है। यह अंदरूनी रूप से और भी कमजोर हो सकता है। इसलिए आइआइटी के साथ ही सीआरआरआइ (सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट) को पत्र लिखा जाएगा। विशेषज्ञों की जांच रिपोर्ट के बाद फैसला लिया जाएगा।

------

रूट डायवर्जन से नवीन गंगापुल पर जाम से राहत

रूट डायवर्जन से पीक समय में शुक्रवार को भी जाम लगा रहा। इस वजह से चार पहिया वाहन नवीन गंगापुल से नहीं निकल सके। मरहला चौराहा व कानपुर कैंट में सर्किट हाउस के पास से सुबह से लेकर शाम के व्यस्त समय में चार पहिया व उससे बड़े वाहनों का रूट डायवर्जन कर दिया गया। इससे नवीन गंगापुल पर यातायात का लोड कम रहा, लेकिन कानपुर में कैंट के पास रास्ता सकरा होने के कारण पीक समय में जाम की स्थिति रही।

-----

अराजक तत्वों ने खोला पैदल पुल

सुरक्षा की दृष्टि से पुराना पुल बंद कर दिए जाने से साइकिल से व पैदल कानपुर जाने वाले राहगीरों को दिक्कत हो रही है। तीसरे दिन शुक्रवार को भी किसी अराजक तत्व ने सुबह के समय पैदल पुल का मेन गेट खोल दिया। दोपहर तक पैदल व साइकिल सवार पुल से निकलते रहे। पुलिस ने तुरंत मेन गेट बंद कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.