Move to Jagran APP

डिजिटल एक्सरे मशीन से होगा वन्यजीवों का परीक्षण, संक्षेप में पढ़ें कानपुर की अन्य खबरें

कानपुर प्राणि उद्यान में वन्यजीवों के इलाज के लिए अब डिजिटल एक्सरे मशीन की व्यवस्था की जाएगी। रोटरी क्लब नार्थ के रजत जयंती अधिष्ठापन समारोह में डिस्टिक गवर्नर मुकेश सिंघल ने चिडिय़ाघर प्रशासन को एक्सरे मशीन देने की घोषणा की।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 07:30 AM (IST)
डिजिटल एक्सरे मशीन से होगा वन्यजीवों का परीक्षण, संक्षेप में पढ़ें कानपुर की अन्य खबरें
कानपुर प्राणि उद्यान की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।
  • डिजिटल एक्सरे मशीन से होगा वन्यजीवों का परीक्षण

कानपुर प्राणि उद्यान में वन्यजीवों के इलाज के लिए अब डिजिटल एक्सरे मशीन की व्यवस्था की जाएगी। रोटरी क्लब नार्थ के रजत जयंती अधिष्ठापन समारोह में डिस्टिक गवर्नर मुकेश ङ्क्षसघल ने चिडिय़ाघर प्रशासन को एक्सरे मशीन देने की घोषणा की। साढ़े सात लाख रुपये की इस डिजिटल एक्सरे मशीन को आसानी से वन्यजीवों के पास तक ले जाया जा सकेगा। इसके अलावा बाघ के लिए रोटरी क्लब दो बाड़े भी बनवाएगा। कार्यक्रम के दौरान क्लब की ओर से वन्यजीवों के भोजन के लिए 11 हजार की राशि प्रदान की गई।

loksabha election banner
  • गंगाजल से अभिषेक कर किया कलशों का भू-विसर्जन

युग दधीचि देहदान संस्थान की ओर से रविवार को कोरोना काल में जान गंवाने वाले लोगों की अस्थियों का भू-विसर्जन किया गया। संस्थान द्वारा अस्थि कलश बैंक में रखे कलशों का विधिवत गंगाजल से अभिषेक किया गया और परंपरा के अनुसार भू-विसर्जन कर समाज को स्वच्छ गंगा का संदेश भी दिया गया। भैरोघाट स्थित विद्युत शवदाह गृह पर कलशों का पूजन पूर्व महापौर जगतवीर ङ्क्षसह द्रोण, किन्नर महासभा की राष्ट्रीय महासचिव काजल किरण एवं गंगा प्रहरी पंडित राम तिवारी ने किया। वहीं, डा. उमेश पालीवाल, पंडित विजय पांडेय व पार्षद महेंद्र पांडेय ने गंगाजल और दूध, रोली से अभिषेक किया। मंत्रोच्चारण और पुष्पवर्षा के बीच कलशों का भू-विसर्जन किया गया। अभियान प्रमुख मनोज सेंगर और माधवी सेंगर ने कहा कि भूमि विजर्सन करना ही युग धर्म है। इससे गंगा मां की पवित्रता बनी रहेगी। शवदाह गृह में कोरोना काल में कार्य करने वाले कर्मचारियों को भी इस दौरान सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आयकर अधिकारी शरद प्रकाश अग्रवाल, रवि तिवारी, शांति भूषण यादव आदि उपस्थित रहे।

  • बेल्ट ग्रेङ्क्षडग परीक्षा में सफल हुए 14 खिलाड़ी

कराटे प्रतियोगिता में राष्ट्रीय फलक पर शहर का नाम रोशन करने वाले 14 खिलाडिय़ों ने बेल्ट ग्रेङ्क्षडग परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया। आकांक्षा कराटे क्लासेस एंड स्पोट््र्स एकेडमी जरौली में हुए आयोजन में परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले खिलाडिय़ों का जज राज प्रताप ङ्क्षसह ने मेडल व प्रमाण पत्र देकर सम्मान किया।

  • नेशनल कोबूडो में पदक हासिल करने वाले खिलाड़ी हुए सम्मानित

हाल में आनलाइन माध्यम से संपन्न हुई नेशनल कोबूडो मार्शल आर्ट प्रतियोगिता में शहर के खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन किया। रविवार को मोतीझील स्थित महर्षि वाल्मीकि उपवन में पदक जीतने वाले खिलाड़ी सिद्धांत, सागर, अनमोल व यश को फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील श्रीवास्तव व संस्थापक शोभित पांडेय ने सम्मानित किया गया।

  • प्रसपा ने शुरू किया विधानसभावार संगठन मजबूत करना

वर्ष 2022 विधानसभा को लेकर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने विधानसभावार संगठन मजबूत करना शुरू कर दिया है। हर विधानसभा में आला पदाधिकारियों ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करके युवाओं को ज्यादा से ज्यादा जोडऩे का आह्वïान किया है। इसके तहत छावनी विधानसभा में नगर अध्यक्ष आशीष चौबे और बसपा से प्रसपा में शामिल हुए अब्दुल समी साह ने बाबूपुरवा में पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल ङ्क्षसह यादव ने गैर भाजपावाद का नारा देकर सभी समान विचारधारा वाले दलों को एक मंच पर आने का न्योता दिया है।इस अवसर पर  अयूब आलम, हरि कुशवाह, जावेद, राजा  शाह, जमालुद्दीन  राजू महाराज, पप्पू पहलवान, मोहम्मद अहमद, मोनू श्रीवास्तव, राकेश रावत आदि उपस्थित रहे।

  • सीपीसी मालगोदाम में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

सीपीसी गोदाम में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। यहां पर आरपीएफ की टुकड़ी भी तैनात की जाएगी। असामाजिक तत्वों का प्रवेश रोकने के लिए बाउंड्री वाल का निर्माण होगा। उत्तर  मध्य रेलवे कानपुर के उप मुख्य यातायात प्रबंधक हिमांशु शेखर उपाध्याय ने  सीपीसी माल गोदाम का निरीक्षण किया। उन्होंने पुराने स्लीपर (पत्थर के ब्लाक) के उपयोग से प्लेटफार्म एवं सड़क निर्माण का जायजा लिया। यह निर्माण कार्य 700 मीटर पूरा हो चुका है।  कंक्रीट की  तुलना में स्लीपर से बन रही सड़क में सिर्फ 10 फीसद खर्च आता है। एक महीने के अंदर सीपीसी माल गोदाम में पुराने स्लीपर से सड़क व प्लेटफार्म का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। हिमांशु शेखर उपाध्याय ने सीपीसी माल गोदाम में जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए नया ड्रेनेज सिस्टम जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैैं। उन्होंने सीपीसी माल गोदाम में काम करने वाले मजदूरों के लिए एक सप्ताह में वाटर बूथ लगाने का निर्देश दिए। माल गोदाम में चोरी रोकने के लिए आरपीएफ की टुकड़ी लगाने के निर्देश दिए। सीपीसी मालगोदाम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। निरीक्षण के दौरान  सहायक अभियंता एनएन मीना, सहायक सुरक्षा आयुक्त, आरपीएफ एके राय, मुख्य माल अधीक्षक मालगोदाम एसके अवस्थी,  वाणिज्य निरीक्षक राङ्क्षबसन कपूर आदि मौजूद रहे।

  • आवेदन निरस्त होने पर अभियंता होंगे जिम्मेदार

बिना किसी ठोस कारण के बिजली कनेक्शन के लिए किए गए आवेदन को निरस्त किया गया तो इसकी जवाबदेही एसडीओ की होगी। उनको आवेदन निरस्त करने का कारण बताना होगा। सही कारण न बता पाने पर कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर केस्को एमडी ने सभी अभियंताओं को निर्देश  दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.