Move to Jagran APP

तेंदुआ को पकड़ेगी वाइल्डलाइफ सेव अवर सोल की टीम

दोपहर बाद वीएसएसडी कालेज परिसर में पहुंचे सदस्य गंगा बैराज तक देखे पदचिह्न

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 08:53 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 08:53 PM (IST)
तेंदुआ को पकड़ेगी वाइल्डलाइफ सेव  अवर सोल की टीम
तेंदुआ को पकड़ेगी वाइल्डलाइफ सेव अवर सोल की टीम

जागरण संवाददाता, कानपुर : समय- अपराह्न तीन बजकर 42 मिनट। स्थान- वीएसएसडी डिग्री कालेज परिसर। परिसर में वाइल्डलाइफ सेव अवर सोल टीम के सदस्य अनुज और कर्मवीर, डीएफओ अरविद यादव, वाइल्ड लाइफ ट्रैकर अविरल, ऋषभ समेत अन्य वन विभाग के अफसर पहुंचते हैं। वाहनों से उतरते ही सभी उस स्थान की ओर जा रहे हैं, जहां पिछले शनिवार को तेंदुआ ने पहली बार रात में चहलकदमी की थी। इसके बाद सभी आगे घने जंगल की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं, फिर खंडहरनुमा भवन को देखते हुए घने जंगल के बीचोबीच उस स्थान पर पहुंचे, जहां पिजरा लगा है।

loksabha election banner

वाइल्डलाइफ सेव अवर सोल टीम के सदस्य अनुज फुर्तीले अंदाज में तेंदुआ के पदचिह्नों वाले स्थान पर बढ़ रहे हैं, वहीं कर्मवीर हर उस स्थान को अपने अनुभव के साथ देख रहे हैं जहां-जहां तेंदुआ इन दिनों गुजरा है। इसके बाद सभी कालेज परिसर के क्रीड़ा स्थल की ओर बढ़ते हुए उस जगह पहुंचे, जहां से तेंदुआ गंगा बैराज की ओर से कालेज परिसर में आया। सभी सदस्यों का कहना है कि तेंदुआ किसी एक स्थान पर नहीं रुक रहा। वहीं, जब सदस्य कालेज कर्मियों के आवास के समीप पहुंचे तो कर्मी दिलीप ने बताया कि तेंदुआ रोजाना रात में बेखौफ होकर चहलकदमी कर रहा है। करीब दो घंटे तक लगातार चलने के बाद सभी शाम पौने छह बजे दीनदयाल उपाध्याय सनातन धर्म विद्यालय के माधव स्मृति सभागार के समीप पहुंचे और यहां शुक्रवार रात जहां जहां तेंदुआ के पदचिह्न मिले, उन स्थानों को अपने स्मार्टफोन में कैद किया। फिर सभी ने गंगा बैराज स्थित गेस्ट हाउस परिसर में जाकर भी तेंदुआ के पदचिह्नों को देखा। अनुज ने बताया कि जल्द ही उनकी टीम के अन्य सदस्य कालेज परिसर पहुंचेंगे और शनिवार पूरी रात तेंदुआ को तलाश कर ट्रैंकुलाइज करेंगे। डीएफओ अरविद यादव ने कहा, शनिवार रात को वन विभाग की कई टीमें अलर्ट पर रहेंगी। पूरी रात कालेज परिसर से गंगा बैराज तक तेंदुआ को ढूंढ़ेंगे और दिखते ही उसे ट्रैंकुलाइज कर पकड़ लेंगे।

------------

पिजरा नहीं हुआ बंद

वाइल्डलाइफ सेव अवर सोल टीम के सदस्य जब कालेज परिसर के बीचोबीच घने जंगल में पहुंचे तो उन्होंने यहां रखे पिजरे को देखा। सदस्य अनुज के पिजरा के अंदर जाने के बावजूद पिजरा बंद नहीं हुआ। सदस्यों ने बताया कि उनके पास ट्रैपिग पिजरा, अच्छी संख्या में ट्रैंकुलाइज गन हैं, जिनकी मदद से तेंदुआ को पकड़ लेंगे। वहीं, सदस्यों ने आशंका जताई, कि जहां सबसे अधिक अंधेरा और शांत स्थान होगा, तेंदुआ वहीं छिपा होगा।

------------

बड़ी कर्बला में पहुंचा तेंदुआ, वन विभाग अफसर बोले बिज्जू के पदचिह्न

नवाबगंज क्षेत्र में तेंदुआ को लेकर दहशत है। शनिवार दोपहर को आल इंडिया शिया युवा यूनिट के सदस्यों ने डीएफओ को सूचना दी कि तेंदुआ बड़ी कर्बला में पहुंच गया और कब्र के आसपास मिट्टी खोद दी है। फौरन ही डीएफओ ने वन विभाग अफसरों को मौके पर भेजा तो सामने आया कि मिट्टी में जो पदचिह्न मिले हैं, वह कुत्ता या बिज्जू के हैं। डीएफओ ने सभी से कहा कि तेंदुआ को लेकर अफवाहें फैलाने से बचें।

------------

पं.दीनदयाल स्कूल में आज आएंगी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

एक ओर जहां वीएसएसडी डिग्री कालेज से लेकर आसपास के दो से तीन किमी क्षेत्र में तेंदुआ का आतंक है। वहीं, दूसरी ओर रविवार को पं.दीनदयाल स्कूल में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आएंगी। शनिवार शाम को काफी देर तक स्कूली छात्र कार्यक्रम को लेकर अभ्यास करते रहे। हालांकि सभी को तेंदुआ का ही डर था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.