Move to Jagran APP

Weather Forecast Kanpur: बंगाल की खाड़ी में बना निम्न वायुदाब, अगले कुछ दिन स्थिर रहेगा तापमान

निम्न वायुदाब क्षेत्र की वजह से पूर्वी हवा नमी लेकर आ रही है जिसकी वजह से शुष्क पश्चिमी हवा कमजोर पड़ गई है। इससे वातावरण में धुंध बढ़ गई है और अगले कुछ दिन तक ठंडक में स्थिरता बनी रह सकती है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 02:34 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 02:34 PM (IST)
Weather Forecast Kanpur: बंगाल की खाड़ी में बना निम्न वायुदाब, अगले कुछ दिन स्थिर रहेगा तापमान
कानपुर में सुबह धुंध बढ़ना शुरू हो गई है।

कानपुर, जेएनएन। बंगाल की खाड़ी में बने निम्न वायुदाब के क्षेत्र ने तेजी से गिर रहे तापमान पर ब्रेक लगा दी है। इससे अगले कुछ दिन तक सर्दी में स्थितरता बनी रह सकती है। सुबह के समय हल्की धुंध पड़ेगी, जबकि हल्की बदली जैसा अहसास होगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा। निम्न वायुदाब की वजह से पूर्वी हवा मैदानी क्षेत्रों की ओर नमी लेकर आ रही हैं। इससे कैस्पियन सागर की ओर से आने वाली शुष्क पश्चिमी हवा कमजोर पड़ गई है, दोनों ओर से आने वाली हवा की वजह से धुंध में इजाफा होगा।

loksabha election banner

वायुमंडल में अतिसूक्ष्म कण, हानिकारक गैसों के घनत्व और बढ़ जाएगा। विंड विलोसिटी (पवन वेग) पहले ही लगभग न के बराबर है, जिससे वातावरण में वायु प्रदूषण का स्तर कम नहीं हो रहा है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में निम्न वायुदाब का क्षेत्र बन गया है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के मैदानी क्षेत्रों में नमी लिए हवा आनी शुरू हो गई हैं। यह हवा मानसून के समय बारिश कराती हैं, लेकिन इस समय मानसूनी सिस्टम नहीं रहता है, जिससे बारिश के आसार न के बराबर हैं। पूर्वी हवा की वजह से तापमान गिरना कम हो जाएगा।

पश्चिमी विक्षोभ पड़ा कमजोर

सर्दियों में मैदानी क्षेत्रों में वर्षा और पहाड़ों पर बर्फबारी कराने वाला पश्चिमी विक्षोभ फिर से कमजोर पड़ गया है। यह कुछ दिन पहले जम्मू कश्मीर और लद्दाख के ऊपर सक्रिय हुआ था। मौसम वैज्ञानिक इस पर नजर रखे हुए हैं।

दो से तीन डिग्री सेल्सियस होगा उतार-चढ़ाव

रोजाना अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक उतार चढ़ाव रहेगा। इसमें अगर दोपहर में गर्मी रहेगी तो शाम का मौसम ठंडा हो जाएगा। इसी तरह से दोपहर में पारा कुछ कम होगा तो रात में ऊपर चला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.