Move to Jagran APP

Weather Forecast: चार दिन तक अभी और बारिश के आसार, कानपुर देहात में बिजली गिरने से दस लोग झुलसे

Weather Kanpur News बारिश में सड़कों पर जलभराव और नाला साफ न होने से पानी घरों में घुसने से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 05:30 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 05:30 PM (IST)
Weather Forecast: चार दिन तक अभी और बारिश के आसार, कानपुर देहात में बिजली गिरने से दस लोग झुलसे
Weather Forecast: चार दिन तक अभी और बारिश के आसार, कानपुर देहात में बिजली गिरने से दस लोग झुलसे

कानपुर, जेएनएन। मॉनसूनी बारिश का इंतजार कर रहे शहरवासी गुरुवार को तरबतर हो गए, गर्मी और उमस से राहत मिली तो मौसम भी सुहावना हो गया। मौसम विभाग की मानें तो अभी आने वाले चार दिनों तक ऐसे ही बारिश के आसार बन रहे हैं। हालांकि मामूली बारिश में ही शहर में नला सफाई और जलनिकासी की व्यवस्था की पोल खुल गई। वहीं कानपुर देहात में बिजली गिरने से दस लोग झुलस गए और 45 बकरियां मर गईं।

loksabha election banner

नाला साफ न होने से जलभराव की समस्या

गुरुवार को सुबह से शुरू हुई बारिश से गीतानगर, मोतीझील, मैगजीन घाट, नवाबगंज, दादानगर, गांधीनगर समेत कई जगह खोदी सड़कें खतरनाक हो गई। फिसलन बढ़ने के कारण कई वाहन सवार फिसल कर गिर गए अौर चटुहिल हो गए। सोसाइटी क्षेत्र में सड़क न होने अौर पानी भरने के कारण लोगों का निकलना मुश्किल हो गया। पीडब्लूडी ने अभीतक शारदानगर क्रासिंग से लेकर नमक फैक्ट्री तक दोनों तरफ बनाया नाला जोड़ा नहीं है, इसके चलते जल भराव हो गया। महाबलीपुरम कल्याणपुर में सीवर लाइन चोक होने के कारण बारिश में क्षेत्र में पानी भर गया, जिससे घरों से निकलने के लिए लोगों को जूझना पड़ा रहा है।

कल्याणपुर में पनकी रोड किनारे जवाहरलाल नेहरु इंटर कॉलेज के सामने नाला बंद होने से जलनिकासी नहीं हुई, जिससे घरों और दुकानों में पानी भर गया। यहां पर लोगों ने नाला पूरी तरह से बंद कर रखा है, जिससे नाला की सफाई नहीं होने से पानी की निकासी बंद है। इसी तरह गांधीनगर, रामबाग, कौशलपुरी, दर्शनपुरवा, ग्वालटोली, सूटरगंज समेत कई जगह गली पिट चोक होने के कारण पानी भर गया। मेहरबान सिंह का पुरवा में नहर की सफाई मे निकली सिल्ट सिंचाई विभाग ने सड़क पर फैला दी, जिससे बारिश होने पर फिसलन हो गई। महापौर प्रमिला पांडेय के अादेश के बाद सिंचाई विभाग ने सफाई शुरू कराई।

दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून सक्रिय

यूपी में गुरुवार को दक्षिणी पश्चिमी मानसून सक्रिय हो गया है, जिससे वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, कानपुर देहात, हरदोई, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कन्नौज आदि जनपदों में 29 जून तक बारिश के आसार बन गए हैं। कानपुर में सुबह साढ़े दस बजे शुरू हुई बारिश दोपहर एक बजे तक जारी रही। बीच में कुछ घंटे रुकने के बाद शाम को फिर से बूंदाबांदी हुई।

मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। वहीं अधिकतम आर्द्रता 81 और न्यूनतम 77 फीसद रिकार्ड हुआ। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने करीब 14 मिलीमीटर बारिश का आकलन किया है। धान की नर्सरी और लौकी, कददू, करेला, टमाटर की फसलों के लिए वर्षा लाभदायक है। शुक्रवार को 15, शनिवार और रविवार को 30 मिलीमीटर से अधिक बारिश का अनुमान है।

बिजली गिरने से 10 लोग झुलसे

कानपुर देहात के दुआरी गांव में बारिश के समय बिजली आफत बनकर गिरी और 10 लोग गंभीर रूप से झुलस गए, वहीं 45 बकरियों की मौत हो गई। दुआरी के मजरा मन्ना पुरवा में कई लोग बकरी चराने खेतों की तरफ गए थे, जो बारिश होने परजामुन के पेड़ के नीचे खड़े हो गए। तेज आवाज के साथ बिजली गिरने 45 बकरियां मर गईं और 10 लोग झुलस गए। गंभीर रूप से झुलसे संदीप, शिवेंद्र, अभय, शुभ, मनीष, विवेक, अनुज व फूलचंद्र की पत्नी सुरेश व दो अन्य लोगाें को निजी वाहनों से सरवनखेड़ा पीएचसी ले जाया गया। उपचार के बाद आठ लोगों को घर भेज दिया गया, वहीं विवेक व सुरेश के गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.