Move to Jagran APP

Weather Forecast: वियतनाम में उठा चक्रवाती तूफान, अगले दो दिन झमाझम बारिश के अासार

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 03:34 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 03:34 PM (IST)
Weather Forecast: वियतनाम में उठा चक्रवाती तूफान, अगले दो दिन झमाझम बारिश के अासार
Weather Forecast: वियतनाम में उठा चक्रवाती तूफान, अगले दो दिन झमाझम बारिश के अासार

कानपुर, जेएनएन। वियतनाम के पास उठा चक्रवाती तूफान तीन और चार अगस्त को झमाझम बारिश करा सकता है। हवा सामान्य से तेज चलेंगी, जिससे तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे आ जाएगा, बिजली गिरने की आशंका भी बन रही है। इसे लेकर चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

loksabha election banner

निम्न वायु दाब बनने से होगी बरसात

शहर में गर्मी और उमस के बीच शनिवार की शाम 30 मिलीमीटर से अधिक वर्षा होने से लोगों ने राहत महसूस की। रात में आसमान में बादल छाए रहे लेकिन सुबह सूरज ने दर्शन दिए तो गर्मी फिर प्रचंड हो गई। हुई है। मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि वियतनाम के पास के चक्रवात यहां हवा को प्रभावित कर रहा है। यह तूफान के रूप में थाईलैंड, म्यांमार के मैदानी क्षेत्रों से होता हुआ बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्वी हिस्से में पहुंच जाएगा। यहां से मैदानी हिस्सों की ओर बढ़ते ही निम्न दबाव का क्षेत्र भी बन जाएगा। चक्रवाती तूफान और निम्न दवाब क्षेत्र बनने से देश के मध्य भाग और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जमकर वर्षा होगी।

यूं रहा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.2 डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जोकि सामान्य से 0.4 डिग्री अधिक रहा। बारिश के चलते आद्रता अधिकतम 91 प्रतिशत दर्ज की गई। उत्तर पश्चिम दिशा में हवा की गति 2.6 किमी प्रति घंट दर्ज की गई है। इस सप्ताह मध्य उत्तर प्रदेश के क्षेत्र में आसमान में बादल छाए रहेंगे और आने वाले दो दिनों में गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.