बिना थके राष्ट्र के लिए विक्रमाजीत ने किया काम : प्रांत प्रचारक

- वीएसएसडी कालेज में मनाया गया संस्थापक दिवस समारोह

JagranPublish: Wed, 19 Jan 2022 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:04 PM (IST)
बिना थके राष्ट्र के लिए विक्रमाजीत ने किया काम : प्रांत प्रचारक

आयोजन ----

- वीएसएसडी कालेज में मनाया गया संस्थापक दिवस समारोह

-100 वर्ष की समयावधि में निकलीं कई विभूतियां

जागरण संवाददाता, कानपुर : वीएसएसडी कालेज नवाबगंज में बुधवार को संस्थापक दिवस का आयोजन विक्रमाजीत सिंह की पुण्य स्मृति में किया गया। इसमें प्रबुद्धजन ने बाबू विक्रमाजीत सिंह द्वारा समाज और राष्ट्र के लिए किए गए कार्यो को याद किया। कालेज की 100 वर्षों की यात्रा में यहां से निकलीं विभूतियों और उनके द्वारा किए जा रहे कार्यो की सराहना की गई।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक श्रीराम ने कहा कि बाबू विक्रमाजीत सिंह ने लंदन से बैरिस्टर की पढ़ाई करने के बाद अंग्रेजों द्वारा दिए गए डिप्टी कलेक्टर का पद ठुकराकर समाज और राष्ट्र के लिए कार्य करने की ठानी। वे इतने योग्य अधिवक्ता थे कि कोई मुकदमा नहीं हारे। इसलिए लोग उन्हें मुकदमाजीत सिंह भी कहते थे। आजादी की लड़ाई को धार देने के लिए उन्होंने ब्रह्मावर्त सनातन धर्म महामंडल की स्थापना की, जो समाज को शिक्षित करने में अहम भूमिका निभा रहा है। महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष आदित्य शंकर बाजपेई ने कहा कि वीएसएसडी कालेज एक संस्कार युक्त शिक्षा का केंद्र है। प्राचार्य डा. विपिन चंद्र कौशिक ने कहा कि अब हमारा दायित्व है कि हम नई आवश्यकताओं के अनुरूप छात्रों को तैयार करें। अतिथियों ने विक्रमाजीत सिंह, बैरिस्टर नरेंद्र सिंह तथा चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमाओं को पुष्पांजलि देकर एवं सरस्वती वंदना कर कार्यक्रम की शुरुआत की। स्वर्ण पदक विजेता परास्नातक भौतिकी की छात्रा सौम्या पांडेय को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रबंध समिति की सह सचिव नीतू सिंह, संयुक्त सचिव डा. कमल किशोर गुप्ता, पूर्व प्राचार्य डा. श्याम बाबू गुप्ता, दिलीप सरदेसाई, अशोक कुमार तिवारी, भवानी भीख तिवारी, अविनाश चतुर्वेदी, नंदिता सिंह, पूर्व कुलपति डा. अरविद दीक्षित, डा. मनोज अवस्थी, डा. ठाकुर प्रसाद आदि उपस्थित रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept