Move to Jagran APP

Vikas Dubey के खास गुर्गे शिवम दुबे पर लगा रासुका, बिकरू कांड में पुलिस पर बरसाई थीं गोलियां

Bikru Kand Latest News कानपुर में चौबपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में दो जुलाई 2020 को शिवम दुबे भी पुलिस से मोर्चा लेने में शामिल था। वह भी पुलिसकर्मियों पर गोलियां बरसा रहा था। हालांकि अब उस पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की गई है।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 06:03 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 06:03 PM (IST)
Vikas Dubey के खास गुर्गे शिवम दुबे पर लगा रासुका, बिकरू कांड में पुलिस पर बरसाई थीं गोलियां
विकास दुबे और उसके खास गुर्गे शिवम दुबे की सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। Bikru Kand Latest News कानपुर में चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में दो जुलाई की रात आठ पुलिसकर्मियों के जघन्य हत्याकांड का वांछित अपराधी व दुर्दांत अपराधी विकास दुबे के चचेरे भाई शिवम दुबे पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत कार्रवाई की गई है। एसटीएफ के अनुसार 50 हजार रुपये के इनामी शिवम को चौबेपुर में ही पकड़ा गया था। वह दो जुलाई रात से फरार था, जिसके बाद फरारी के दौरान उसने कई जिलों में रिश्तेदारों के यहां शरण ली। जिसके बाद साबुन फैक्ट्री के मोड़ के पास से उसे दबोच लिया गया था। डीएम की रिपोर्ट के आधार पर शासन ने एनएसए की कार्रवाई की है। इसके बाद शिवम के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके नोटिस जेल में तलब करा दी गई है। 

loksabha election banner

यह था मामला: दो जुलाई 2020 को गैंगस्टर विकास दुबे को उसके गांव बिकरू से दबोचने पहुंची पुलिस टीम को घेरकर उस पर हमला बोल दिया गया था। ताबड़तोड़ गोलीबारी में तत्कालीन सीओ बिल्हौर देवेंद्र मिश्रा समेत आठ पुलिस पुलिसकर्मी बलिदान हो गए थे। इसके बाद में पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए विकास दुबे समेत छह आरोपियों को मौत के घाट उतार दिया था। इस पूरे प्रकरण में मौजूदा समय में 36 आरोपित जेल में बंद हैं, जिसमें दो पुलिसकर्मी और चार महिलाएं भी शामिल हैं। 

शिवम की ओर डाली गई थी अर्जी: नियमानुसार पुलिस एनएसए के तहत कार्रवाई उसके खिलाफ ही कर सकती है, जिसने जमानत के लिए अर्जी डाली हो। पिछले दिनों विकास दुबे के चचेरे भाई राजेंद्र दुबे उर्फ लल्ला के बेटे शिवम दुबे उर्फ दलाल की ओर से जमानत अर्जी अदालत में डाली गई थी। पुलिस ने इसके बाद शिवम के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई शुरू की थी। 14 अप्रैल 2021 को डीएम ने एनएसए पर सहमति देते हुए फाइल शासन को भेज दी थी।

इनका ये है कहना: एडीजी भानु भाष्कर ने बताया कि डीएम की रिपोर्ट पर शासन ने एनएसए की अनुमति दे दी है। शासन की हरी झंडी मिलते ही शुक्रवार को पुलिस ने शिवम दुबे के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत मुकदमा दर्ज किया। शुक्रवार को ही पुलिस ने जेल में शिवम दुबे को नोटिस तामील भी करा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.