Move to Jagran APP

Vikas Dubey News: बिकरू कांड के साठ दिन, चौबेपुर पुलिस ने हवन करके थाने का कराया शुद्धिकरण

मुठभेड़ में मारे गए विकास दुबे से मिलीभगत उजागर होने के बाद से पूरा चौबेपुर थाने संस्पेंड हो चुका है और नया स्टाॅफ कार्य कर रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 02:35 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 02:41 PM (IST)
Vikas Dubey News: बिकरू कांड के साठ दिन, चौबेपुर पुलिस ने हवन करके थाने का कराया शुद्धिकरण
Vikas Dubey News: बिकरू कांड के साठ दिन, चौबेपुर पुलिस ने हवन करके थाने का कराया शुद्धिकरण

कानपुर, जेएनएन। बिकरू कांड के बाद चौबेपुर थाना पुलिस इस कदर सहमी थी कि घटना के साठ दिन पूरे होने और अंतिम आरोपित की गिरफ्तारी के बाद हवन-पूजन का सहारा लेती नजर आई। मंगलवार को सुबह से पुलिस कर्मियों ने थाने में शुद्धिकरण के लिए हवन-पूजन कराया। थाने में पूजा-पाठ को लेकर पूरे क्षेत्र में चर्चा शुरू हो गई और वीडियो भी वायरल हो गया। हालांकि पुलिस अधिकारी इसे सामान्य हवन-पूजन करने की बात कह रहे हैं।

loksabha election banner

बिकरू कांड के साठ दिन हुए पूरे

दो जुलाई की रात हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की गिरफ्तारी के लिए बिकरू गांव में दबिश देने गई पुलिस टीम पर हुए हमले में सीओ समेत आठ जवान शहीद और पांच पुलिस कर्मी घायल हो गए थे। ये घटना देश-दुनिया की सुर्खियां बन गई थी और हमले के मुख्य आरोपित विकास दुबे और उसके सहयोगियों की तलाश में पुलिस जुट गई थी। सात दिन के अंदर एसटीएफ और पुलिस टीम ने मुख्य आरोपित विकास दुबे समेत 6 अभियुक्तों को मुठभेड़ में ढेर कर दिया था। वहीं अबतक कुल 35 अभियुक्तों को गिरफ्तार करके जेल भेजा जा चुका है। बीते सोमवार को पुलिस आखिरी आरोपित रामू बाजपेयी को गिरफ्तार किया था। घटना की जांच एसआइटी और न्यायिक आयोग कर रही है। 

पूरा थाना हो चुका है सस्पेंड

देश-दुनिया में सुर्खियां बन चुके बिकरू कांड में चौबेपुर थाने की पुलिस की भूमिका भी संदिग्ध मिली थी। एसओ रहे विनय तिवारी और हल्का इंचार्ज रहे केके शर्मा के संबंध दुर्दांत विकास दुबे से उजागर होने के बाद मुकदमा दर्ज कराया गया था और उन्हें संस्पेंड कर दिया गया था। इसके बाद थाने के अन्य पुलिस कर्मियों की मिलभगत सामने आने पर दारोगा और सिपाहियों को भी जांच के बाद निलंबित कर दिया गया था। इस तरह जांच में भूमिका संदिग्ध देखकर पूरा थाना संस्पेंड करके नई तैनातियां की गई थीं। इसके बाद से नया स्टॉफ थाने में कार्य कर रहा  है। 

थाने में हवन का वीडियो वायरल

बिकरू कांड को लेकर लगातार शासन से लेकर प्रशासन तक उच्चाधिकारियों की अामद थाने में बनी रही है और पूछताछ का सिलसिला जारी है। कांड से थाने का स्टाॅफ भी सहम गया है। सोमवार को अंतिम आरोपित की गिरफ्तारी और घटना के साठ दिन पूरे होने के बाद स्टॉफ ने थाना परिसर में हवन-पूजन कराया। इसमें सभी पुलिस कर्मी शामिल हुए, माना जा रहा है धार्मिक अनुष्ठान थाने की शुद्धिकरण के लिए कराया गया है। सुबह जब थाने में हवन-पूजन की जानकारी हुई तो लोगों में भी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया। थाने में हवन का वीडियो वायरल होते ही दूर दूर तक खबर फैल गई। 

घंटों बैठे रहे फरियादी

पुलिस द्वारा हवन पूजन करके थाने का शुद्धिकरण करने में करीब दो घंटे का समय लगा। कार्यलय के ठीक सामने सभी पुलिसकर्मी एक साथ बैठक हवन पूजन में शामिल रहे। इस दौरान किसी फरियादी की शिकायत नहीं सुनी गई और उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ा। भिदुरी गांव में बीती रात छेड़छाड़ के मामले में शिकायत लेकर पहुंची पीड़िता को भी पुलिस ने तवज्जो नहीं, जबकि देदुपुर गांव की सोमवती मारपीट की घटना लेकर पुलिस के पास पहुंची तो उन्हें भी घंटों बिठाए रखा। थाने का शुद्धिकरण की बात से पुलिस अधिकारी भी बचते रहे। कोरोना पॉजीटिव होने के कारण थाना प्रभारी मेडिकल लीव पर हैं। थाने का चार्ज एसआई देवेन चौधरी के पास है, उन्होंने बताया बुढ़वा मंगल होने के कारण हनुमान चालीसा के बाद हवन-पूजन कराया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.