Move to Jagran APP

Weather in Kanpur: चटक धूप संग बढ़ी उमस ने किया बेहाल, बारिश के भी आसार

कानपुर शहर में तापमान में अचानक तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है। सुबह से तेज धूप और उमस ने लोगों को पसीना पसीना कर दिया। फिलहाल मौसम विभाग ने आसमान में बादल छाने और बारिश होने की भी संभावना जताई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 11:58 AM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 11:58 AM (IST)
Weather in Kanpur: चटक धूप संग बढ़ी उमस ने किया बेहाल, बारिश के भी आसार
कानपुर शहर में बन रहा निम्न वायुदाब का क्षेत्र।

कानपुर, जेएनएन। चक्रवाती तूफान टॉक्टे और यास का असर कम होते ही तापमान में बढ़ोत्तरी शुरू हो गई है। मॉनसून आने का समय करीब है, जिसकी वजह से उमस भी बढ़ गई है। सुबह से तेज गर्मी और चटक धूप से लोग पसीना-पसीना होने लगे हैं। मौसम विभाग की मानें तो शनिवार रात को न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई और यह 28.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। हालांकि दोपहर बाद बदली और बारिश की भी संभावना जताई जा रही है।

loksabha election banner

कानपुर शहर में मौसम का मिजाज अब गर्म हो चला है। रविवार की सुबह सूरज के तल्ख तेवर दिखे और पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अभी आने वाले कुछ दिनों तक सुबह तेज धूप रहेगी और शाम को तेज हवाओं के साथ स्थानीय स्तर पर बूंदाबांदी व बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा इस समय मौसम में नमी मौजूद है, वहीं अरब सागर की ओर से आने वाली हवाओं के मिलने से निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। इससे बारिश के आसार बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि मानसून आने तक इसी तरह मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा।

सिंचाई में बरतें सावधानी : मौसम वैज्ञानिक डॉ. पांडेय ने किसानों को सलाह देते हुए कहा, कि फसलों में सावधानी के साथ सिंचाई करें। अगर बारिश हुई तो सिंचाई से बचना चाहिए, क्योंकि पौधों में पहले से ही नमी रहेगी। हां, अगर दिनभर तेज धूप होगी तो सिंचाई जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.