Move to Jagran APP

UP Panchayat Sahayak Bharti 2021: छह हजार की नौकरी के लिए इंजीनियर और परास्नातक भी दावेदार

UP Panchayat Sahayak Bharti 2021 पंचायत सहायक की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। गांव पंचायतों में अब आए आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जा रही है। आवेदन पत्रों की छंटनी में लगे कर्मचारी बड़ी-बड़ी योग्यता वाले आवेदकों को देखकर हैरत में हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 06:30 AM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 06:30 AM (IST)
UP Panchayat Sahayak Bharti 2021: छह हजार की नौकरी के लिए इंजीनियर और परास्नातक भी दावेदार
जिला पंचायतराज कार्यालय में पंचायत सहायक भर्ती के आवेदन पत्रों की छंटनी करते लिपिक।

फतेहपुर, जेएनएन। UP Panchayat Sahayak Bharti 2021 सरकार भले ही रोजगार और नौकरी देकर युवाओं को खुश करने की बात कह रही है, लेकिन नौकरी के लिए मारामारी किस कदर है, इसका अंदाजा पंचायत सहायक की भर्ती से लगाया जा सकता है। ग्राम सभा स्तर पर पंचायत सहायक डाटा इंट्री आपरेटर पद के लिए नौ हजार से अधिक युवाओं ने आवेदन किया है। खास बात यह है कि छह हजार रुपये महीने वाली इस नौकरी के लिए इंजीनियर, प्रोफेसर, शिक्षक की योग्यता रखने वाले दावेदार हैं। 

loksabha election banner

पंचायत सहायक की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। गांव पंचायतों में अब आए आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जा रही है। आवेदन पत्रों की छंटनी में लगे कर्मचारी छोटी सी नौकरी के लिए बड़ी-बड़ी योग्यता वाले आवेदकों को देखकर हैरत में हैं। जिले में मात्र 834 पद हैं, जिनमें नौकरी पाने के लिए नौ हजार से ज्यादा शिक्षित युवाओं ने आवेदन किए हैं। हर किसी को भरोसा है कि उनका चयन होगा, लेकिन मेरिट में जिस प्रकार आवेदक एक दूसरे को पछाड़ रहे हैं उससे संघर्ष कांटे का हो गया है। औसत की बात करें तो एक पद पर दस आवेदनकर्ताओं का दावा पेश हुआ है। 

जिले में सामने आए चार मामले: 

  • बहुआ विकास खंड के गंगई पार गांव में पंचायत सहायक पद के लिए सौरभ सिंह पुत्र नरेंद्र सिंह ने आवेदन किया है। आवेदन में संलग्न दस्तावेजों के आधार पर यह बीटेक (इंजीनियरिंग) योग्यताधारी है। 
  • बड़ी ग्राम पंचायतों में शुमार शाह गांव सभा में नौकरी के लिए मारामारी है। यहां पर दुर्जन सिंह ने भी नौकरी के लिए आवेदन किया है। यह एमए, एम. फिल डिग्री धारक हैं। 
  • हसवा ब्लाक की पुर बुजुर्ग गांव सभा में विनय पुत्र छोटेलाल एग्रीकल्चर से एमएससी हैं। उन्होंने बीएड की डिग्री भी हासिल की है। तीन साल से प्रयागराज में पीसीएस की तैयारी कर रहे हैं। जो पंचायत सचिव के लिए आवेदन किया है। 
  • असोथर ब्लाक के पैगम्बरपुर बकरी गांव के मनोज कुमार एमएससी बीएड हैं। शिक्षक की नौकरी के लिए प्रयासरत है, लेकिन नौकरी नहीं मिली तो उन्होंने पंचायत सहायक बनने के लिए आवेदन किया है। 

भर्ती में कब, कब क्या होगा: 

  • 31 अगस्त तक - गांव स्तर पर मेरिट सूची बनेंगी
  • 07 सितंबर तक - डीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी द्वारा परीक्षण
  • 08 से 10 सितंबर तक - ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र निर्गत होगा। 

किस ब्लाक में कितने आए आवेदन 

ब्लाक का नाम आवेदन संख्या पद
ऐरायां 485 56
अमौली 731 66 
बहुआ 593 59 
असोथर 408  44 
भिटौरा 706 81 
देवमई 565 60 
धाता  655 68 
हसवा  558  58 
हथगाम 787  75 
खजुहा  658 74 
तेलियानी 497  57 
विजयीपुर 651  64 
मलवां 722   72

आवेदकों की स्थिति: 

जिले स्तर 903
कोविड मृतक आश्रित 31
कुल आवेदन 8990

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.