Move to Jagran APP

सीएम कार्यालय का ट्वीट, कानपुर में जयपुरिया क्रासिंग पर आरओबी का बजट मंजूर, फिलहाल रेलवे को आपत्ति

कानपुर में जयपुरिया क्रासिंग पर टू लेन पुल निर्माण के लिए बजट मंजूर होने के बाद अब टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। हालांकि रेलवे ने पुल की लंबाई को लेकर आपत्ति जताई है जिसके लिए जल्द ही बैठक की पहल की जा रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 10:46 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 10:46 AM (IST)
सीएम कार्यालय का ट्वीट, कानपुर में जयपुरिया क्रासिंग पर आरओबी का बजट मंजूर, फिलहाल रेलवे को आपत्ति
कानपुर-लखनऊ रेल खंड पर आरओबी निर्माण प्रस्तावित है।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर-लखनऊ रेलवे लाइन पर स्थित जयपुरिया क्रासिंग पर दो लेन ओवरब्रिज के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इस प्रोजेक्ट के लिए वित्तीय स्वीकृति मिल गई है। इसके निर्माण पर 59.95 करोड़ रुपये खर्च होंगे। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय से शुक्रवार को ट््वीट कर इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दिए जाने की जानकारी दी गई है। पुल का निर्माण होने से मालरोड से जाजमऊ आना- जाना आसान हो जाएगा। लोगों को जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। हालांकि रेलवे ने पुल की लंबाई को लेकर कुछ आपत्ति जताई है। जल्द ही सेतु निगम के महाप्रबंधक और रेलवे अधिकारियों के बीच बैठक होगी। ताकि इस समस्या का समाधान हो सके।

loksabha election banner

जयपुरिया रेलवे क्रासिंग पर हर दिन जाम लगता है, क्योंकि लखनऊ रेल रूट पर ट्रेनों की संख्या ज्यादा है। बार- बार क्रासिंग बंद होती है और लोगों को जाम में फंसना पड़ता है। यही वजह है कि जाजमऊ की तरफ से जिन्हें मालरोड आना होता है उनमें से तमाम लोग मुरे कंपनी पुल से होकर आते हैं। इसी तरह बड़ा चौराहा, मालरोड से जाजमऊ की ओर जाने वाले तमाम लोग भी इसी रास्ते से जाते हैं। सर्किट हाउस में आए दिन कैबिनेट मंत्री, राज्यमंत्री आते हैं। अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिवों की बैठकें भी होती हैं। राष्ट्रपति, राज्यपाल, मुख्यमंत्री भी यहीं आकर रुकते हैं। अधिकारियों को भी वहां आने जाने में दिक्कत होती है और वे पुल से होकर ही जाते हैं।

इस समस्या के समाधान के लिए ही 2018 में उप्र सेतु निर्माण निगम की ओर से ओवरब्रिज निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। चार माह पहले संशोधित प्रस्ताव और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेजी गई। सितंबर में अपर मुख्य सचिव वित्त की अध्यक्षता वाली वित्त कमेटी ने इसे मंजूरी दी थी और अब इस पर अंतिम मंजूरी दे दी है। इस ओवरब्रिज की लंबाई 1071.31 मीटर होगी। लंबाई को लेकर रेलवे की आपत्ति आई है। अब इसे दूर किया जाएगा। सेतु निगम के महाप्रबंधक राकेश सिंह ने बताया कि रेलवे द्वारा जताई गई आपत्ति को जल्द ही दूर कर टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.