Move to Jagran APP

विधानसभा चुनाव पर बोली कानपुर की डीएम नेहा शर्मा, आचार संहिता का सख्ती से होगा पालन, नहीं बचेंगे रूल तोड़ने वाले

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कानपुर में नामांकन आज से शुरू हो गया है। इससे पहले भयमुक्त और पारदर्शी तरीके से चुनाव करवाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन के कंधों पर है। ऐसे में कानपुर की नई डीएम नेहा शर्मा ने दैनिक जागरण से खास बातचीत की।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 12:54 PM (IST)
विधानसभा चुनाव पर बोली कानपुर की डीएम नेहा शर्मा, आचार संहिता का सख्ती से होगा पालन, नहीं बचेंगे रूल तोड़ने वाले
डीएम ने कहा भयमुक्त और पारदर्शी तरीके से चुनाव करवाना ही है पहली प्राथमिकता।

कानपुर, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। मंगलवार से नामांकन होगा। इस दौरान, कोरोना प्रोटोकाल और चुनाव आचार संहिता का पालन कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी। मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब, पैसा, साड़ी, कंबल आदि का वितरण भी खूब होता है। ऐसे में शुचितापूर्ण तरीके से मतदान, वोट प्रतिशत, चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर कार्रवाई जैसे मुद्दों पर जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा से दैनिक जागरण ने विशेष बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के अंश ...

loksabha election banner

नामांकन के दौरान चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसके लिए क्या तैयारी है?

बिना किसी बाधा के नामांकन हो इसके लिए रिटर्निंग अफसर और सहायक रिटर्निंग अफसर को प्रशिक्षित किया गया है। भीड़ लेकर कोई उम्मीदवार नामांकन के लिए नहीं जा सकेगा। बकायदा बैरिकेङ्क्षडग की गई है। निर्धारित संख्या के साथ ही नामांकन कक्ष में प्रवेश मिलेगा। वैसे निर्वाचन आयोग ने कोविड को देखते हुए आनलाइन नामांकन की सुविधा भी दी है। आनलाइन ही जमानत राशि भी जमा हो जाएगी। जुलूस, वाहन रैली आदि निकालने पर रोक है। रोक के बाद भी यदि कोई जुलूस निकालेगा तो कार्रवाई होगी।

चुनाव में अवैध शराब की खपत बढ़ जाती है। इसे कैसे रोकेंगी?

देखिए, शराब कहीं अवैध रूप से न बने इसके लिए पुलिस और आबकारी विभाग की टीम व्यापक अभियान चला रही है। शराब वैध हो या अवैध वितरण नहीं होने दिया जाएगा। हमारी टीमें सक्रिय हैं। कोई वितरण करेगा तो कठोर कार्रवाई होगी। कई जगहों पर शराब की बरामदगी भी हुई है।

मतदाताओं को कोविड से बचाने के लिए बूथ पर क्या प्रबंध करने जा रही हैं?

मतदाताओं को ईवीएम का बटन दबाने के लिए एक हाथ का दस्ताना दिया जाएगा। मास्क लगाकर सभी बूथ पर आएं इसके लिए जागरूक किया जा रहा है। मतदान कर्मियों को भी फेस शील्ड, मास्क, सैनिटाइजर दिया जाएगा। हमारी कोशिश है कि मतदान से पहले सभी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज और जिन्हें पहली डोज लग गई है उन्हें दूसरी डोज लग जाए। बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा आयोग ने दी है। उनकी सहमति लेने का कार्य चल रहा है।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कोई विशेष अभियान?

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। इंटरनेट मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ग्रीन पार्क स्टेडियम में शपथ कराई जाएगी। युवा मतदाताओं को पहचान पत्र दिया जाएगा। सामाजिक संगठनों की मदद भी हम जागरुकता के लिए ले रहे हैं।

आचार संहिता का उल्लंघन रोकने को क्या रणनीति है?

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन स्टैटिक सर्विलांस व फ्लाइंग स्क्वाड तैनात की गई है। इन टीमों में शामिल अधिकारियों ने कई जगहों पर कार्रवाई की है। मुकदमा भी दर्ज कराया गया है। चुनाव आचार संहिता कोई भी तोड़ेगा उस पर कार्रवाई होगी। चाहे वह अधिकारी या कर्मचारी हो या किसी राजनीतिक दल का व्यक्ति। हमारा उद्देश्य भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव करना है। मतदाताओं से भी अपील है कि वे आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों की शिकायत कंट्रोल रूम या सी विजिल एप पर करें। नाम गोपनीय रहेगा। मैं स्वयं और रिटर्निंग अफसर क्षेत्र में निरीक्षण कर उल्लंघन के मामलों को देख रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.