Move to Jagran APP

कानपुर दक्षिण क्षेत्र को 100 बेड के अस्पताल की सौगात, 44 करोड़ का प्रस्ताव मंजूर

कानपुर शहर में दक्षिण में लंबे समय चली आ रही अस्पताल की मांग पूरी हुई है। 100 बेड का अस्तपाल बनाने के लिए केडीए पहले ही पुरानी मौरंग मंडी में जगह आवंटित कर चुका है और छह करोड़ रुपये का बजट भी जारी हो गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 10:54 AM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 10:54 AM (IST)
कानपुर दक्षिण क्षेत्र को 100 बेड के अस्पताल की सौगात, 44 करोड़ का प्रस्ताव मंजूर
कानपुर शहर में लंबे समय की जा रही मांग पूरी हुई।

कानपुर, जेएनएन। शहर के दक्षिण क्षेत्र को 100 बेड के अस्पताल की सौगात मिल गई है। अस्पताल के निर्माण के लिए शासन ने 44 करोड़ रुपये का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। उसमें से छह करोड़ रुपये शासन ने कार्यदायी संस्था को जारी भी कर किए हैं। केडीए पहले ही अस्पताल के लिए भूमि का आवंटन पुरानी मौरंग मंडी की जगह कर चुका है। अब कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्य शुरू करना है।

loksabha election banner

शहर के दक्षिण क्षेत्र में 25 लाख से अधिक आबादी रहती है। साथ ही दो राष्ट्रीय राजमार्ग भी गुजरते हैं। इस लिहाज से इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में रामा देवी से पनकी के बीच कोई बड़ा अस्पताल नहीं है। ऐसे ही बड़े चौराहे से लेकर बिधनू तक भी कोई बड़ा अस्पताल नहीं है। शहर के बीच से गुजरने वाली रेल लाइन की वजह से शहर दो हिस्सों में बंटा हुआ है। दक्षिण क्षेत्र में कोई सरकारी अस्पताल न होने से हादसा, आपात स्थिति या गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए एलएलआर अस्पताल (हैलट) या उर्सला के लिए भागना पड़ता है।

कोरोना महामारी के दौरान दक्षिण क्षेत्र में चिकित्सकीय व्यवस्था की पोल खुल चुकी है, इस दौरान लोग इलाज के लिए भटकते रहे। दक्षिण क्षेत्र में बड़े अस्पताल की स्थापना के लिए दैनिक जागरण लंबे समय से अभियान चला रहा है। इस समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहल करते हुए क्षेत्र को 100 बेड के अस्पताल की सौगात दी है।

यह होंगी सुविधाएं

- ओपीडी, इमरजेंसी, प्रसव व इनडोर की सुविधा।

- 100 बेड का होगा अस्पताल, आइसीयू भी होगा।

- मेडिसिन, बाल रोग, स्त्री रोग, हड्डी व सर्जरी की होगी सुविधा।

- महिला, पुरुष और बच्चों के लिए अलग-अलग सुरक्षित होंगे वार्ड।

-शहर के दक्षिण क्षेत्र नौबस्ता में लंबे समय से अस्पताल की स्थापना की मांग हो रही थी। भूमि पहले से ही आंवटित है। अब शासन से संज्ञान लेते हुए बजट स्वीकृत कर दिया है। कार्यदायी संस्था को छह करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी गई है, जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा। -डा. जीके मिश्रा, अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कानपुर मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.