Move to Jagran APP

डीएलएड में प्रवेश लेने से वंचित रह सकते हैं विवि छात्र, प्रवेश हेतु आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त घोषित

तीन लाख छात्र छात्राओं का अंतिम वर्ष का परिणाम रुका हुआ है। डीएलएड में स्नातक पासआउट को ही आवेदन का अवसर मिलता है। ऐसे में शहर में संचालित 43 डिग्री कालेजों से निकलने वाले उन छात्रों को अभी तक डीएलएड में आवेदन करने का मौके नहीं मिला है

By Akash DwivediEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 09:15 AM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 01:05 PM (IST)
डीएलएड में प्रवेश लेने से वंचित रह सकते हैं विवि छात्र, प्रवेश हेतु आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त घोषित
आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त है

कानपुर, जेएनएन। प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की नौकरी के लिए अनिवार्य डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड-2021) में प्रवेश लेने से इस बार छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के छात्र वंचित रह सकते हैं। डीएलएड के आवेदन फार्म जारी कर दिए गए हैं जबकि स्नातक अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम अभी तक नहीं निकला है। ऐसे में छात्र छात्राएं डीएलएड में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त है।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय से संबद्ध आठ सौ डिग्री कालेजों से करीब तीन लाख छात्र छात्राओं का अंतिम वर्ष का परिणाम रुका हुआ है। डीएलएड में स्नातक पासआउट को ही आवेदन का अवसर मिलता है। ऐसे में शहर में संचालित 43 डिग्री कालेजों से निकलने वाले उन छात्रों को अभी तक डीएलएड में आवेदन करने का मौके नहीं मिला है जिन्होंने शिक्षक बनने के लिए ही स्नातक में प्रवेश लिया था। अब यह छात्र आवेदन न कर पाने को लेकर मायूस हैं। सीएसजेएमयू समेत प्रदेश में दो हजार से अधिक निजी डीएलएड कालेज हैं जिनमें दो लाख 18 हजार पांच सौ 50 सीटें हैं।

कुलपति से मिले कालेज प्रबंधक : स्नातक का परीक्षा परिणाम जल्द घोषित किए जाने के लिए गुरूवार को उत्तर प्रदेश स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन की ओर से कालेज प्रबंधकों के प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति प्रो. विनय पाठक से मुलाकात की। एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी ने बताया कि अभी डीएलएड के आवेदन फार्म भरने के चार दिन हैं। अगर परीक्षा परिणाम जल्द जारी कर दिया जाए तो कई छात्र आवेदन फार्म भरकर डीएलएड में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

एक नजर में डीएलएड कालेज व सीटें

  • प्रदेश में 67 डायट हैं जिनमें डीएलएड 10 हजार छह सौ सीटें हैं
  • प्रदेश में दो हजार से अधिक निजी डीएलएड कालेज हैं
  • इन कालेजों में दो लाख 18 हजार पांच सौ 50 सीटें हैं
  • सीएसजेएमयू से संबद्ध डीएलएड कालेज हैं
  • इन कालेजों में 25 हजार सीटें हैं

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.