Move to Jagran APP

उत्कृष्ट सेवा मेडल से सम्मानित दारोगा भ्रष्टाचार के आरोप में सस्पेंड, केंद्रीय गृह मंत्रालय से मिला था पदक

भ्रष्टाचार के आरोप में रविवार को रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पकड़े गए दारोगा सर्वेश राना को महज 21 दिन पहले 15 अगस्त को गृह मंत्रालय भारत सरकार की ओर से उत्कृष्ट सेवा मेडल मिला था। मेडल पाने के कुछ दिन बाद ही उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ा।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 07:04 AM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 07:04 AM (IST)
उत्कृष्ट सेवा मेडल से सम्मानित दारोगा भ्रष्टाचार के आरोप में सस्पेंड, केंद्रीय गृह मंत्रालय से मिला था पदक
उत्कृष्ट सेवा मेडल पा चुका भ्रष्टाचार का आरोपित दारोगा सर्वेश राना।

उन्नाव, जेएनएन। महज 21 दिन पहले ही केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से उत्कृष्ट सेवा मेडल पाए दारोगा सर्वेश राना ने सराफा कारोबारी पर दबाव बना 50 हजार रुपये की रिश्वत मांगी। 20 हजार लेने के बाद भी नहीं मानने पर पीड़ित ने शिकायत की, लेकिन पुलिस ने टरका दिया। इसके बाद पीडि़त ने पुरवा विधायक अनिल सिंह को मामला बताया। इस पर विधायक ने एसपी से बात की। इसके बाद एसपी ने दारोगा को निलंबित कर तैनाती वाले थाने असोहा में ही उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करा जेल भिजवा दिया। 

loksabha election banner

सोहरामऊ थानांतर्गत गांव सहरावां निवासी संतोष के पुत्र सोनू ने बताया कि उनकी असोहा थानाक्षेत्र के गांव बेलौरा में ज्वैलरी की दुकान है। शनिवार देर शाम वह दुकान बंद कर गांव के लिए निकले, तभी रास्ते में रानीपुर मोड़ पर असोहा थाने में तैनात दारोगा सर्वेश राना मूल निवासी ग्राम भैदपुर एरवा कटरा जिला औरैया ने उनकी कार रोक ली। पूछने पर उन्हें बताया कि दुकान बंद कर घर जा रहे हैं। इस पर दारोगा ने कहा कि चोरी का माल खरीदते हो। अभी तीन-चार आदमी बुलाकर डकैती में जेल भेजता हूं। आरोप है कि जब उन्होंने ऐसा कुछ भी न करने की बात कही तो दारोगा ने गालियां दीं और थाने ले जाने की बात कही। थाने जाने के डर से उस समय हाथ-पैर जोड़ लिए। इस पर दारोगा ने कहा कि 50 हजार रुपये दो तो जाने देंगे। अपने दोस्त ज्ञान शंकर से 20 हजार रुपये मंगाकर दिए। इस पर दारोगा ने 20 हजार रुपये रविवार को और देने की बात कहकर छोड़ दिया। रविवार को असोहा थाने में तहरीर दी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। वर्तमान में भाजपा में शामिल हो चुके पुरवा विधायक अनिल सिंह ने बताया कि दारोगा के रिश्वत मांगने के मामले में एसपी से बात की थी। उसके बाद कार्रवाई की गई है। सीओ पुरवा विक्रमाजीत सिंह ने बताया कि तहरीर के आधार पर दारोगा सर्वेश राना के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा गया है। एसपी ने उसे उसे निलंबित कर दिया है। 

15 अगस्त को मिला था मेडल : भ्रष्टाचार के आरोप में रविवार को रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पकड़े गए दारोगा सर्वेश राना को महज 21 दिन पहले 15 अगस्त को गृह मंत्रालय भारत सरकार की ओर से उत्कृष्ट सेवा मेडल मिला था। मेडल पाने के कुछ दिन बाद ही उन्हें गंभीर धारा में हुई कार्रवाई का सामना करना पड़ा।

इनका ये है कहना: 

सराफा कारोबारी से वसूली की शिकायत पर सीओ से जांच कराई तो आरोप सही निकले। इसके बाद दारोगा को निलंबित कर मुकदमा दर्ज करा जेल भेजा गया है। - अविनाश पांडेय, एसपी।    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.