Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की रैंकिंग सुधारने के लिए दो कंपनियों को मिला कांट्रैक्ट, लोगों को करेंगी जागरूक

गीला व सूखा कूड़ा उठाने के लिए लगाई दो कंपनी स्वच्छ कानपुर ग्रीन कानपुर के स्वप्न को साकार करने के लिए लाेगों को भी किया जाएगा जागरूक इंदौर की बेसिक कंपनी को जोन छह के शास्त्रीनगर विजय नगर सर्वोदय नगर अावास विकास लाजपत नगर शारदानग समेत दस वार्डे दिए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 12:04 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 12:04 PM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की रैंकिंग सुधारने के लिए दो कंपनियों को मिला कांट्रैक्ट, लोगों को करेंगी जागरूक
गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करतीं महापौर प्रमिला पांडेय

कानपुर, जागरण स्पेशलशहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में शीर्ष पर लाने के लिए नगर निगम ने दो कंपनियों का सहारा लिया है। यह कंपनी पहले चरण में 15 वार्डों में अभियान चलाकर 40 हजार मकानों से गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग उठाएगी। इसके साथ ही लोगों को जागरूक करने का काम भी किया जाएगा। वर्तमान में 70 फीसद लोग ही गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग दे रहे हैं।

loksabha election banner

स्वच्छता सर्वेक्षण में हर बार डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन में नगर निगम फिसड्डी रह जाता है। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में देश में सफाई में 25 वां नंबर अाया है। स्वच्छ कानपुर ग्रीन कानपुर के स्वप्न को साकार करने के लिए स्वच्छ भारत अभियान के प्रभारी और अधिशासी अभियंता आरके सिंह ने इस बारे में बातचीत की। उन्होंने बताया कि इंदौर की बेसिक कंपनी को जोन छह के शास्त्रीनगर, विजय नगर, सर्वोदय नगर, अावास विकास लाजपत नगर, शारदानगर, कल्याणपुर समेत दस वार्डे दिए हैं।

इस काम के लिए कंपनी को दिया जाएगा 21 रुपये प्रति घर

इसके अालावा कानपुर की कंपनी दीक्षांत को जोन दो के श्यामनगर. देहली सुजानपुर, यशोदानगर पूर्वी, कृष्णानगर अौर यशोदानगर पश्चिम में डोर टू डोर कलेक्शन अौर गीला व सूखा कूड़ा उठाने के लिए जानता को जागरूक करने की जिम्मेदारी दी गई है। यह प्रक्रिया पूरे शहर के वार्डों में शुरू की जानी है। इसके बाद कूड़ा सड़क पर न अाकर सीधे घरों से भाऊ सिंह पनकी स्थित कूड़ा प्लांट में जाएगा। इससे प्लांट में कूड़ा अलग करने का समय बचेगा अौर शहर में भी सड़क पर गंदगी नहीं होगी। शहर स्वच्छ होने के साथ कूड़े का निस्तारण भी तुरन्त हो जाएगा। इसके लिए कंपनी को प्रति घर 21 रुपये दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.