Toll Plaza News: ...तो फिर टोल से मुफ्त में भी निकल जाएंगे वाहन, NHAI को भारी पड़ सकती है ये गलती

नए साल में राष्ट्रीय राजमार्ग पर पड़ने वाले टोल प्लाजा से कैश लेन के बूथ खत्म कर दिए जाएंगे। ऐसे में सिर्फ फास्टैग वाहन ही टोल से निकल पाएंगे। इसके लिए एनएचएआई की भी जिम्मेदारी तय कर दी गई ताकि वाहन चालकों को अव्यवस्था नहीं हो।

Abhishek AgnihotriPublish: Tue, 24 Nov 2020 02:49 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 05:42 PM (IST)
Toll Plaza News: ...तो फिर टोल से मुफ्त में भी निकल जाएंगे वाहन, NHAI को भारी पड़ सकती है ये गलती

कानपुर, जेएनएन। नए साल में राष्ट्रीय राजमार्ग के सभी टोल प्लाजा पर कैश लेन खत्म करने का फैसला किया गया है। पहली जनवरी किसी भी टोल पर कैश लेन बूथ नहीं दिखाई देगा। ऐसे में एनएचएआई की एक गलती से वाहन चालक मुफ्त में टोल क्रास कर सकेंगे। कुछ ऐसी व्यवस्था भी की गई है। इससे जहां वाहन चालकों को फायदा होने वाला है और टोल कंपनी को नुकसान, वहीं वाहन चालकों को भी एक लापरवाही पर दोगुना जुर्माना भरना पड़ा सकता है।

नववर्ष पर सभी टोल प्लाजा के कैशलेन खत्म हो जाएंगे। फास्टैग न होने पर दोगुना टोल वसूला जाएगा। इसके अलावा यदि वाहन में लगे फास्टैग को टोल बूथ का कैमरा स्कैनर स्कैन नहीं कर पाया तो वाहन सवार को टोल नहीं देना पड़ेगा और वाहन मुफ्त में निकल सकेगा। हालांकि टोल पर बैठे कर्मचारी यह भी चेक करेंगे कि वह फर्जी फास्टैग लगाकर तो नहीं निकलने की कोशिश कर रहा। अगर वाहन सवार का फास्टैग खराब या फर्जी मिला तो उससे दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा।

परियोजना प्रबंधक पंकज मिश्रा ने बताया कि एक जनवरी से सभी टोल प्लाजा में कैश लेन को खत्म कर दिया जाएगा। इसके बाद वाहन सवार गाड़ी में आगे के शीशे पर ऊपर की तरफ फास्टैग लगाकर ही टोल प्लाजा से निकल पाएगा। अगर वाहन पर फास्टैग लगा है और उसमें रीचार्ज के बाद भी टोल का कैमरा स्कैन नहीं कर पाता तो इसकी जिम्मेदारी एनएचएआइ की होगी। ऐसे में बिना टोल के वाहन सवार निकल पाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए टोल प्लाजा पर साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे।

अब अनिवार्य होगा फास्टैग

वाहन में फास्टैग नहीं होने पर डबज चार्ज देना पड़ सकता है। इसके अलावा टोल पर भी तत्काल फास्टैग बनाने की व्यवस्था रहेगी। फास्टैग होने से टोल पर बिना असुविधा वाहन निकाल सकते हैं। तुरंत फास्टैग बनवाने के लिए वाहन चालक को गाड़ी पंजीकरण प्रपत्र की फोटो प्रति, वाहन मालिक के आधार कार्ड की फोटो प्रति और मतदाता पहचान पत्र की फोटो प्रति टोल कर्मी को देनी होगी।

फास्टैग के काउंटर : अधिकृत बैंक, संबंधित टोल प्लाजा, मोबाइल एप, हाईवे पर पड़ने वाले पेट्रोल पंप या सीएनजी स्टेशन, आरटीओ कार्यालय, एनएचएआइ के कार्यालय या वेबसाइट, परिवहन केंद्र।

यहं खत्म हो रही कैशलेन : कानपुर से कबरई हाईवे पर अलियापुर और खन्ना टोल, नेश्नल हाईवे पर बारा जोड से उरई में उसाना, कानपुर से प्रयागराज हाईवे पर बड़ौर और कटोघन तथा कानपुर देहात के बीच बाराजोड़ और अनंतराम (औरैया) के टोल प्लाजा पर कैशलेन नहीं होगी।

Edited By Abhishek Agnihotri

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept