Move to Jagran APP

Tiddi Dal Attack: बुंदेलखंड में मंडरा रहे टिड्डी दल की बारिश ने रोकी उड़ान, कृषि विभाग ने मार गिराईं लाखों टिड्डियां

Tiddi Dal In UP किसानों का मानना है कि तेज बारिश टिड्डियों के लिए काल साबित होती है इसमें टिड्डी के पंख टूटने से उड़ नहीं पातीं और मर जाती हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 08:36 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 08:41 PM (IST)
Tiddi Dal Attack: बुंदेलखंड में मंडरा रहे टिड्डी दल की बारिश ने रोकी उड़ान, कृषि विभाग ने मार गिराईं लाखों टिड्डियां
Tiddi Dal Attack: बुंदेलखंड में मंडरा रहे टिड्डी दल की बारिश ने रोकी उड़ान, कृषि विभाग ने मार गिराईं लाखों टिड्डियां

महोबा, जेएनएन। यूपी में इन दिनों टिड्डी दल बुंदेलखंड में मंडरा रहा है, शनिवार को चित्रकूट के आसपास गांवों में सब्जी की फसल चट करने के बाद हवा में घूमता हुआ एक दल दूसरे दिन रविवार को महोबा पहुंच गया। यहां पेड़ों पर डेरा जमाए टिड्डियों की अचानक बारिश ने रफ्तार रोक दी और कृषि विभाग के निशाने पर आ गईं। विभागीय टीम ने कीटनाशक की बौछार करके लाखों टिड्डियों को मार गिराया। कमलखेड़ा गांव में कृषि विभाग ने अपना ऑपरेशन चलाया।

loksabha election banner

शनिवार को चित्रकूट के गांवों में हमला करने के बाद दूसरे दिन रविवार दोपहर टिड्डी दल महोबा शहर के ऊपर आजाद नगर, किदवई नगर, मुख्य बाजार, अंबेडकर नगर, गांधी नगर में आसमान में मंडराते देखा गया। यह दल लिलवाही, छानी, धरौंन, गहरा, उटियाँ, कमलखेड़ा, गंज आदि गांवों से उड़ता हुआ यहां पर पहुंचा। कबरई बांध के किनारे सब्जी की फसल करने वाले किसानों ने थाली, कनस्तर व अन्य ढोल पीटकर शोर व धुआं करके टिड्डियों के दल को भगाया।

इस बीच टिड्डी दल चरखारी के कमलखेड़ा गांव पहुंच गया और कुछ पेड़ों पर डेरा जमा लिया। ग्रामीणों ने बर्तन आदि बजा कर शोर मचाया और ढ़ोल वालों ने ढ़ोल बजा कर भगाने का प्रयास किया और तभी दोपहर 12.45 पर तेज बारिश ने उनकी उड़ान रोक दी। सूचना मिलते ही एसडीएम चरखारी राकेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी वीर प्रताप सिह, कृषि विभाग के अतुलेंद्र सिंह की टीम पहुंच गई। अग्निशमन विभाग के फायर टेंडर से क्लोरोपायरीफास कीटनाशक का छिड़काव पेड़ों पर शुरू करा दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार छिड़काव में लाखों टिड्डियां मारी गई हैं और कई हिस्सों में छोटे-छोटे दलों में एक किलोमीटर के दायरे में फैलकर उड़ती रहीं हैं। वहीं किसानों ने कहा कि तेज बारिश टिड्डियों के लिए काल साबित होती है, इसमें टिड्डी के पंख टूटने से उड़ नहीं पातीं और स्वत: मर जाती हैं।

हमीरपुर में प्रशासन अलर्ट

महोबा के कबरई क्षेत्र में टिड्डीदल पहुंचने की सूचना के बाद हमीरपुर में अलर्ट कर दिया गया। जिला कृषि अधिकारी डा. सरस कुमार तिवारी ने बताया कि हवा का रुख देखते हुए इसके मध्यप्रदेश के छतरपुर जनपद की ओर जाने की संभावना है। इसके बावजूद कर्मचारियों, खंड विकास अधिकारियों को सतर्क रहते हुए टिड्डी दल की निगरानी को कहा गया है। टैंकरों में पानी भरवाने के साथ पर्याप्त मात्रा में कीटनाशक का स्टॉक कर लिया गया है। सब्जी व जायद की फसल उत्पादन करने वाले किसानों को भी सचेत रहने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.