Move to Jagran APP

Tiddi Dal: यूपी में ही मंडरा रहा टिड्डी दल, कौशांबी, फतेहपुर, वाराणसी और कानपुर में कर सकता हमला

Tiddi Dal in UP मंगलवार की रात प्रयागराज टिड्डी दल पहुंच गया था कानपुर में घाटमपुर-सरसौल ब्लॉक की ओर विशेष निगरानी की जा रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 09:40 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 01:33 PM (IST)
Tiddi Dal: यूपी में ही मंडरा रहा टिड्डी दल, कौशांबी, फतेहपुर, वाराणसी और कानपुर में कर सकता हमला
Tiddi Dal: यूपी में ही मंडरा रहा टिड्डी दल, कौशांबी, फतेहपुर, वाराणसी और कानपुर में कर सकता हमला

कानपुर, जेएनएन। कौशांबी, फतेहपुर, वाराणसी और कानपुर में एक बार फिर से टिड्डियों के हमले का खतरा मंडराने लगा है। सोमवार की रात को ललितपुर, झांसी सीमा में नजर आया दल मंगलवार देर रात प्रयागराज पहुंच गया है। वहां के प्रशासन और कृषि विभाग ने फसलों पर हमले की आशंका को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। कानपुर में कृषि विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। अगले 48 घंटे महत्वपूर्ण हैं। घाटमपुर और सरसौल ब्लॉक को संवेदनशील माना जा रहा है। किसानों को घरों के बाहर थाली, बर्तन और कनस्टर बनाने के लिए कहा गया है। डीजे और लाउड स्पीकर से शोर करने की अपील है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें :- जानिए, क्यों बढ़ता जा रहा है टिड्डी दल का कुनबा, कब से कब तक रहते हैं सक्रिय

रविवार की रात को मध्य प्रदेश के रीवा के मऊगंज विकास खंड के पास टिड्डयां देखी गईं थी। कृषि विभाग ने केमिकल के छिड़काव कर उनको तितर बितर कर दिया। सोमवार की सुबह टिड्डियों का दल सगरा, सीतापुर, बंजारी, फरहदा, कुलबेरिया, वनपाडर, छुहिया गांव से होते हुए त्योथर विकास खंड में दाखिल हुआ। मंगलवार को त्योथर विकास खंड के गांव सोनोरी, बांस से होते हुए प्रयागराज के प्रवेश कर गया। कृषि रक्षा अधिकारी आशीष कुमार सिंह ने बताया कि टिड्डयों पर नजर रखी जा रही है। दवाएं और केमिकल्स हैं। बुधवार को हवा और मौसम से उनके रुख का पता चल सकेगा। अगले 48 घंटे महत्वपूर्ण हैं। यह दल दो किलोमीटर लंबा बताया जा रहा है।

टिड्डी भगाने को गांव-गांव तैयार हो रही टोली

टिड्डी दल के आने की आशंका को देखते हुए किसानों को जागरूक किया जा रहा है। लोगों से अपील की जा रही है कि टिड्डी दल को देखते ही थाली व ताली बजाना शुरू कर दें। कुर्मी खेडा, हृदयपुर, निगोहा, प्रतापपुर, बादीपुर,रौतापुर. गौरी, भगवंतपुर, अब्दुलपुर, सांभी, ककवन समेत कई जगह ग्रामीण टिड्डी भगाने के लिए टोली तैयार कर रहे हैैं। वहीं जनपद स्तरीय टिड्डी कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, किसान 8126066090 व 9450213869 पर जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- यूपी में अभी टला नहीं टिड्डी दल का खतरा, कानपुर समेत कई शहरों में अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.