Move to Jagran APP

Tiddi Dal: दो दल में बंटी टिड्डियों के छह से सात करोड़ होने का अनुमान, यूपी के कई शहरों में अलर्ट

Tiddi Dal Attack फतेहपुर कानपुर कानपुर देहात कन्नौज उन्नाव हमीरपुर में प्रवेश करने की आशंका से कृषि विभाग सतर्क हो गया है और किसानों को आगह कर दिया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 11:59 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 11:59 AM (IST)
Tiddi Dal: दो दल में बंटी टिड्डियों के छह से सात करोड़ होने का अनुमान, यूपी के कई शहरों में अलर्ट
Tiddi Dal: दो दल में बंटी टिड्डियों के छह से सात करोड़ होने का अनुमान, यूपी के कई शहरों में अलर्ट

कानपुर, जेएनएन। यूपी में अभी टिड्डी दल का खतरा कम नहीं हुआ है। उनके हवा के रुख के साथ फतेहपुर, कानपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, हमीरपुर में प्रवेश करने की आशंका बढ़ गई है। कृषि विभाग ने किसानों को समूह में शोर मचाने और आग जलाने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

कृषि विभाग के अनुसार मंगलवार की शाम प्रयागराज पहुंचने के बाद टिड्डियां दो दलों में बंट गई हैं। इनमें से टिड्डियों का एक दल भदोही, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, सोनभद्र की ओर उड़ गया है, जबकि दूसरे ने प्रयागराज की सीमा में करछना, फूलपुर के पास डेरा डाल दिया है। गुरुवार को उनकी सही स्थिति स्पष्ट होने की बात कही जा रही है, जीपीएस मैपिंग से उनकी निगरानी कराई जा रही है।

कृषि विशेषज्ञों ने मानें तो यह दल डेढ़ किमी लंबा बताया जा रहा है और इसमें भी छह से सात करोड़ टिड्डियों के होने का अनुमान है। कानपुर जिला कृषि रक्षा अधिकारी आशीष कुमार सिंह ने बताया कि टिड्डियों का खतरा अभी बना हुआ है। किसानों से अपील की जा रही है कि टिड्डियों के आने की तत्काल सूचना दें। किसान समूह बनाकर धुआं करें तथा ढोल, नगाड़े, ड्रम, कनस्तर बजाएं, पटाखे भी छुड़ाएं। उन्होंने बताया कि टिड्डियों से निपटने की सारी तैयारियां हैं। फायर ब्रिगेड से पांच गाडिय़ां ली गई हैं। इन्हें घाटमपुर और सरसौल क्षेत्र में लगाया जाएगा।

राजस्थान में कई छोटे दल सक्रिय

कृषि अधिकारियों के मुताबिक पाकिस्तान और उसकी सीमा से लगते राजस्थान के क्षेत्र में टिड्डियों के कई छोटे दल सक्रिय हैं। इनके दलों की लंबाई 800 मीटर से एक किमी तक की है।

यह भी पढ़ें :- यूपी में ही मंडरा रहा टिड्डी दल, कौशांबी, फतेहपुर, वाराणसी और कानपुर में कर सकता हमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.