Move to Jagran APP

दारोगा का कारनामा : पहले चौकी में बेगार कराई, फिर छह बोरी सीमेंट लेकर दी रिहाई Kanpur News

भीतरगांव चौकी में दारोगा की हरकत का वीडियो वायरल पड़ोसी से विवाद की शिकायत पर मजदूर को पकड़ लाई थी पुलिस।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 11:31 AM (IST)
दारोगा का कारनामा : पहले चौकी में बेगार कराई, फिर छह बोरी सीमेंट लेकर दी रिहाई Kanpur News
दारोगा का कारनामा : पहले चौकी में बेगार कराई, फिर छह बोरी सीमेंट लेकर दी रिहाई Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। छवि सुधार की तमाम कवायद और निर्देशों के बावजूद खाकी अपने रंग-ढंग बदलने को तैयार नहीं है। आए दिन किसी न किसी हरकत से कोई पुलिसकर्मी महकमे की मुसीबत बढ़ा देता है। नया मामला नवसृजित साढ़ थाने की भीतरगांव चौकी का है, जहां रविवार दोपहर शिकायत पर पकड़े गए भ_ा के मजदूर से चौकी प्रभारी ने जबरन एक घंटे तक बेगार कराई। यही नहीं रिहाई के लिए छह बोरी सीमेंट वसूल ली। घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस महकमे में खलबली मची है।

loksabha election banner

स्वजनों के सीमेंट देने पर मजदूर को छोड़ा

कस्बा भीतरगांव में रहने वाले मजदूर दिनेश कुरील का रविवार सुबह पड़ोसी राजू कुरील से विवाद हो गया। इसकी शिकायत राजू ने भीतरगांव चौकी में कर दी। पूर्वाह्न करीब 11 बजे पुलिस दिनेश को पकड़कर चौकी ले आई। आरोप है कि इसके बाद दारोगा ने दिनेश से चौकी में हो रहे प्लास्टर के काम में एक घंटे तक बेगार कराई। दिनेश ने बताया कि उसने चौकी प्रभारी अजय कुमार ङ्क्षसह से रिहाई की गुहार लगाई तो उन्होंने 15 बोरी सीमेंट की मांग की। असमर्थता जताई तो दारोगा काफी देर तक मोल-तोल के बाद छह बोरी सीमेंट देने पर छोडऩे को राजी हुआ। दिनेश ने स्वजन से छह बोरी सीमेंट मंगवाकर दिया तो चौकी से छूटा। शाम को इस घटना का वीडियो वायरल हो गया। हालांकि चौकी प्रभारी ने आरोप का खंडन करते हुए कहा कि चौकी की साफ सफाई कराई जा रही है। मकान मालिक न्यायालय से स्टे की बात कहकर विरोध कर रहे हैं। झूठा आरोप लगाकर वीडियो वायरल कराया गया है।

जमीन खरीद फरोख्त की शिकायत पर हटा था आरोपित दारोगा

आरोपित चौकी प्रभारी अजय कुमार ङ्क्षसह दिसंबर तक कुआंखेड़ा चौकी प्रभारी थे। लोगों से मारपीट और अवैध वसूली के साथ ही ग्रामीणों ने उनके खिलाफ गांव कैथा व एक अन्य गांव में पत्नी के नाम से कई बीघा जमीन खरीदने के साक्ष्य देते हुए एसएसपी से शिकायत की थी। तब 29 दिसंबर को दारोगा को किदवईनगर की संजय वन चौकी भेजा गया। पिछले सप्ताह दारोगा को भीतरगांव चौकी में तैनात किया गया है।

इनका ये है कहना

वीडियो की जांच कराई जा रही है। मामले की लिखित शिकायत की जाती है तो गुणदोष के आधार पर चौकी प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-प्रद्युम्न ङ्क्षसह, एसपी ग्रामीण 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.