Move to Jagran APP

Sikh Riots: लंदन में रह रही महिला अब तक नहीं भूली वो खौफनाक मंजर, एसआइटी को फोन पर सुनाई दास्तां

सिख विरोधी दंगे के दौरान चकेरी की जेके कॉलोनी में हुई थी पति की हत्या। एसआइटी ने की बयान की रिकॉर्डिंग देवरानी से पूछताछ के लिए जाएगी चेन्नई। एसआइटी ने मंजीत कौर से कानपुर आकर कोर्ट में बयान देने के लिए कहा लेकिन उन्होंने इन्कार कर दिया।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 06:55 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 06:55 PM (IST)
Sikh Riots: लंदन में रह रही महिला अब तक नहीं भूली वो खौफनाक मंजर, एसआइटी को फोन पर सुनाई दास्तां
कानपुर में हुए सिख विरोधी दंगे से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। सिख विरोधी दंगे के दौरान चकेरी की जेके कॉलोनी में दो सगे भाइयों की हत्या हुई थी। बड़े भाई की पत्नी अपने बच्चों के साथ लंदन में रह रही है। दंगे के दर्ज मुकदमों में जांच कर रही विशेष अनुसंधान टीम (एसआइटी) ने फोन पर उनसे बात की तो उन्होंने बयान देकर  घटना बताई। हालांकि कानपुर आकर कोर्ट में बयान देने से इन्कार कर दिया। अब 25 जनवरी को एसआइटी उनकी देवरानी से पूछताछ करने के लिए चेन्नई रवाना होगी।

loksabha election banner

ये है पूरा मामला 

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए दंगों के दौरान चकेरी थानाक्षेत्र की जेके कॉलोनी में भी एक नवंबर 1984 की सुबह सरदार नरेंद्र सिंह व उनके भाई सुरेंद्र सिंह की हत्या कर दी गई थी। दंगाइयों ने पूरे घर में आग लगा दी थी। वारदात के बाद नरेंद्र और सुरेंद्र सिंह का परिवार पलायन कर गया था। नरेंद्र की पत्नी मंजीत कौर कुछ समय तक पंजाब में रहीं और फिर दोनों बच्चों के साथ लंदन चली गईं। सुरेंद्र की पत्नी हरविंदर कौर अपने बच्चों के साथ चेन्नई चली गईं। एसआइटी ने जिला प्रशासन से मंजीत कौर का मोबाइल नंबर लेकर उन्हें फोन किया और घटना के बाबत पूछताछ की। 

मंजीत ने दिया बयान 

एसआइटी सूत्रों के मुताबिक मंजीत कौर ने बताया कि सुबह अचानक सौ से ज्यादा लोगों की भीड़ घर आ गई और तोडफ़ोड़ व आगजनी करने लगी थी। बचने के लिए वह देवरानी हरविंदर कौर के साथ बच्चों को लेकर छत के रास्ते पीछे वाले मकान में चले गए और वहां सीढिय़ों से उतरकर बाहर निकल गए, लेकिन पति व देवर को दंगाइयों ने घेर लिया और पीटते हुए बाहर गली में ले आए। यहां ईंट-पत्थरों से कुचल उनकी हत्या कर आग लगा दी थी। एसआइटी ने मंजीत कौर से कानपुर आकर कोर्ट में बयान देने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने इन्कार कर दिया। दंगाइयों में से किसी का नाम भी नहीं बताया। 

इनका ये है कहना

चकेरी थाने में दर्ज हुए मुकदमे की जांच कर रहे विवेचक ने लंदन निवासी दंगा पीडि़त महिला से बात की थी। उनके बयान की ऑडियो रिकॉर्डिंग को केस डायरी में शामिल किया जाएगा। इसी माह टीम को चेन्नई भेजकर देवरानी के बयान कराए जाएंगे। उसके आधार पर आगे की कार्रवाई होगी। - बालेंदु भूषण, एसपी एसआइटी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.