Move to Jagran APP

बाबा बिरयानी के स्वाद का क्या था राज, फूड सैंपल रिपोर्ट में सामने आया सच और अब सील हुए आठ रेस्टोरेंट

कानपुर में हुए उपद्रव में फंडिंग करने और शत्रु संपत्ति में नाम सामने के बाद गिरफ्तार मुख्तार बाबा के बाबा बिरयानी रेस्टोरेंट की चेन पर प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अब आठ रेस्टोरेंट सील किए जा चुके हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 05:39 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 05:39 PM (IST)
बाबा बिरयानी के स्वाद का क्या था राज, फूड सैंपल रिपोर्ट में सामने आया सच और अब सील हुए आठ रेस्टोरेंट
बाबा बिरयानी रेस्टोरेंट का सच सामने आया।

कानपुर, जागरण संवाददाता। स्वाद का चटकारा लगाने वाले बाबा बिरयानी के स्वाद का राज फूड सैंपल की जांच से सामने आया तो सभी दंग रह गए। उपद्रव को हवा देने और मंदिर परिसर कब्जाने वाले मुख्तार बाबा ने लोगों की सेहत से भी जमकर खिलवाड़ किया। सैंपल टेस्ट में फेल होने पर प्रशासन अबतक मुख्तार बाबा के बाबा बिरयानी रेस्टोरेंट की चेन के आठ प्रतिष्ठान सील हो चुके हैं। रविवार को भी जिला प्रशासन ने एक आउटलेट सील किया था, जबकि दूसरे में ताला बंद होने से कार्रवाई नहीं हो सकी थी। अब नोटिस देने के बाद मुकदमा चलाने की कार्रवाई करने की तैयारी है। 

loksabha election banner

कानपुर में परेड नई सड़क उपद्रव में मुख्य आरोपित हयात जफल हाशमी को फंडिंग और मंदिर परिसर की भूमि पर बाबा बिरयानी रेस्टोरेंट बनाने वाले बाबा मुख्तार की गिरफ्तारी के बाद कार्रवाई की सिलसिला जारी है। कानपुर शहर में बाबा बिरयानी के नाम से आठ रेस्टोरेंट (आउटलेट) संचालित है। खाद्य विभाग की टीम ने सभी आउटलेट से नमूने लिये थे, जो टेस्टिंग रिपोर्ट आने पर बिरयानी अनसेफ (मानव स्वास्थ्य के लिए घातक) मिली। इसके बाद बेकनगंज, जाजमऊ स्थित दो, यशोदा नगर और साउथ एक्स माल किदवई नगर स्थित आउटलेट सील कर दिए गए। जाजमऊ डिफेंस कालोनी स्थित आउटलेट व साउथ एक्स माल किदवई नगर स्थित आउटलेट को सील करने की कार्रवाई की गई। जाजमऊ डिफेंस कालोनी आउटलेट को सील किया गया, जो मुख्तार का बेटा महमूद चला रहा था। लाइसेंस भी उसी के नाम पर था। दूसरी टीम किदवई नगर साउथ एक्स माल पहुंची थी, जहां  तीन दिन पहले बाबा बिरयानी का आउटलेट बंद होने की जानकारी हुई। यह आउटलेट मुख्तार का बेटा महफूज चला रहा था। दोनों आउटलेट का लाइसेंस निरस्त कर दिए गए। 

घातक रंग से बिरयानी को देते थे रंगत : जांच में बिरयानी के नमूनों में नान परमिटेड सिंथेटिक मटैनिल यलो और नान परमिटेड सिंथेटिक बटर पीला कलर पाया गया है। उक्त दोनों घातक रंगों का प्रयोग बिरयानी को रंगने में किया जाता था।

कार्रवाई के डर से बंद कर दी साउथ एक्स का आउटलेट : साउथ एक्स माल में बाबा बिरयानी का आउटलेट लंबे समय से चल रहा था। बीती 27 जून को अन्य आउटलेट के साथ यहां से भी नमूने लिए गए थे जिसके बाद से ही मुख्तार के परिवार को कार्रवाई का डर सता रहा था। इसी के चलते इसे तीन दिन पहले ही बंद कर दिया था।

अन्य रेस्टोरेंट पर चलेगा मुकदमा : मुख्तार के पांच रेस्टोरेंट से 18 नमूने लिए गए थे जिसमें 12 की रिपोर्ट आ गई है। चार नमूने अनसेफ आने पर दो आउटलेट पर कार्रवाई हो चुकी है, जबकि कुछ नमूने सबस्टैंडर्ड (अपमिश्रित) पाए गए हैं। खाद्य विभाग ने अभी यह जानकारी साझा नहीं की है लेकिन मुख्तार के अन्य रेस्टोरेंट पर मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने का मुकदमा चलाया जाना तय है। इसके लिए उसे अगले दो से तीन दिनों में उसे नोटिस जारी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.