Move to Jagran APP

CAA Protest in Kanpur : इंटरनेट सेवाओं के साथ स्कूल-कॉलेज बंद, स्थगित की गईं ये परीक्षाएं

विश्वविद्यालय और एचबीटीयू की परीक्षा के साथ पुलिस भर्ती शारीरिक मानक परीक्षा स्थगित की गई हैं।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 11:42 AM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 11:42 AM (IST)
CAA Protest in Kanpur : इंटरनेट सेवाओं के साथ स्कूल-कॉलेज बंद, स्थगित की गईं ये परीक्षाएं
CAA Protest in Kanpur : इंटरनेट सेवाओं के साथ स्कूल-कॉलेज बंद, स्थगित की गईं ये परीक्षाएं

कानपुर, जेएनएन। नागरिकता संशोधन एक्ट के विरोध में प्रदर्शन और हिंसा के चलते शहर में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद करा दी गई हैं, वहीं स्कूल-कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय, एचबीटीयू और पुलिस भर्ती शारीरिक मानक की परीक्षा भी फिलहाल स्थगित कर दी गई है। माहौल को देखते हुए शनिवार को भी इंटरनेट सेवाएं बंद रखने का फैसला लिया गया है।

loksabha election banner

अफवाहें रोकने के लिए बंद कराया इंटरनेट

अफवाहें रोकने के लिए जिला प्रशासन ने गुरुवार देर रात से ही इंटरनेट सेवाएं बंद करानी शुरू कर दी थीं और शुक्रवार दोपहर साढ़े 12 बजे के बाद लोग इंटरनेट के लिए तरस गए। तमाम सरकारी और निजी कार्यालयों, बैंकों, एटीएम, पेटीएम जैसी ऑनलाइन सेवाओं के साथ ही स्कूल कॉलेजों में कामकाज खासा प्रभावित रहा। तड़के सबसे पहले जियो और बीएसएनएल ने अपनी इंटरनेट सेवाएं रोकीं। सुबह जब लोग सोकर उठे तो वाट्सएप और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर कुछ भी पोस्ट या शेयर नहीं कर सके। दोपहर में लोग टीवी ऑन कर बैठे तो देश दुनिया की खबरें जान सके।

करीब 11 बजे एयरटेल कंपनी ने मैसेज भेजकर इंटरनेट सेवा बंद कर दी। दोपहर साढ़े 12 बजे वोडाफोन व अन्य कंपनियों ने भी यही कदम उठाया। दोपहर एक बजे से शहर में कहीं भी इंटरनेट नहीं चल रहा था। बैंकों में भी कामकाज प्रभावित हुआ। ग्र्राहक लेनदेन और पेमेंट नहीं कर सके। साथ ही पेटीएम की ऑनलाइन पेमेंट सुविधा भी बंद रही। बीएसएनएल महाप्रबंधक मनीष कुमार ने बताया कि शहर के माहौल को देखते हुए इंटरनेट सेवाएं बंद कराई गई हैं और शनिवार को भी सेवाएं बंद रहेंगी। प्रशासन के निर्देश पर आगे फैसला लिया जाएगा।

विश्वविद्यालय व एचबीटीयू में परीक्षाएं स्थगित

नर्सरी से लेकर 12 वीं तक के स्कूल-कॉलेज शनिवार को बंद रहेंगे। हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विवि (एचबीटीयू) में 21 व 22 दिसंबर को प्रस्तावित बीटेक प्रथम, द्वितीय, तृतीय व अंतिम वर्ष के छात्रों की सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। हालांकि डीएम विजय विश्वास पंत सर्दी की वजह से छुïट्टी बढ़ाने की बात कह रहे हैं। बीएसए प्रवीणमणि त्रिपाठी ने बताया कि 22 दिसंबर को रविवार है। ऐसे में 23 दिसंबर यानी सोमवार से सभी स्कूल खुलेंगे। इधर एचबीटीयू के कुलपति प्रो.एनबी सिंह ने परीक्षा स्थगित करने के पीछे शहर में तनाव की वजह बताया। बोले विवि में पढऩे वाले अधिकतर छात्र शहर में रहते हैं।

उन्हें आने-जाने में कोई परेशानी न हो इसके लिए परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया गया। आगे कहा कि स्थगित परीक्षाओं की नई तिथि सोमवार को घोषित की जाएगी। प्रतिकुलपति प्रो.मनोज शुक्ला ने बताया कि सेमेस्टर परीक्षाएं छह दिसंबर से शुरू हुई थीं और 22 दिसंबर तक होनी थीं। वहीं छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ.अनिल यादव ने बताया कि शनिवार को विवि व संबद्ध सभी महाविद्यालयों में अवकाश रहेगा। शनिवार को होने वाली बीएससी एग्रीकल्चर, बीसीए, बीबीए, एमबीए, बीपीटी व एलएलएम की सभी सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। परीक्षाओं की नई तिथि जल्द घोषित की जाएगी।

पुलिस भर्ती शारीरिक मानक परीक्षा स्थगित

कानपुर में तनाव को देखते हुए पुलिस भर्ती 2018 के तहत पुलिस लाइन में 21 व 22 दिसंबर को होने वाली सिपाहियों के अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षा भी स्थगित कर दी गई। इस परीक्षा में अलीगढ़ रेंज और कानपुर जोन से जुड़े सभी नौ जिलों के अभ्यर्थियों को भाग लेना था। भर्ती बोर्ड के नोडल अधिकारी एसपी सुशील कुमार ने दिनांक 21 दिसंबर को होने वाली परीक्षा अब 31 दिसंबर को होगी और 22 को होने वाली परीक्षा दो जनवरी को होगी। बता दें कि शारीरिक मानक परीक्षा 27 नवंबर से चल रही है। अब तक पांच हजार से ज्यादा सिपाही परीक्षा में शामिल हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.