Move to Jagran APP

कानपुर: रिंग रोड में प्रति किमी खर्च होंगे 27.67 करोड़ रुपये, इसी सप्ताह NHAI को पेश किया जाएगा अलाइनमेंट

रिंग रोड की कुल लंबाई 93 किमी है। इसके निर्माण पर 2573.31 करोड़ रुपये और 560 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण पर 2609.06 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। सचेंडी से मंधना के बीच 57 गांवों की भूमि का अधिग्रहण होना है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 09:02 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 05:36 PM (IST)
कानपुर: रिंग रोड में प्रति किमी खर्च होंगे 27.67 करोड़ रुपये, इसी सप्ताह NHAI को पेश किया जाएगा अलाइनमेंट
इसी हफ्ते एनएचएआइ चेयरमैन के समक्ष पेश किया जाएगा अलाइनमेंट।

 कानपुर, जागरण संवाददाता। सचेंडी से मंधना तक रिंग रोड के अलाइनमेंट को स्वीकृत कराने की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू हो गई है। इसी हफ्ते राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण चेयरमैन की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में कंसलटेंट द्वारा अलाइनमेंट व डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पेश की जाएगी। उनकी मंजूरी के बाद भूमि अधिग्रहण के लिए गाटावार अधिसूचना जारी की जाएगी। रिंग रोड के पहले चरण के कार्य में अगर निर्माण लागत की बात करें तो यह प्रति किलोमीटर 27.67 करोड़ रुपये होगी। 22 किमी सड़क निर्माण पर 608.74 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि भूमि अधिग्रहण पर करीब चार सौ करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

prime article banner

रिंग रोड की कुल लंबाई 93 किमी है। इसके निर्माण पर 2573.31 करोड़ रुपये और 560 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण पर 2609.06 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। सचेंडी से मंधना के बीच 57 गांवों की भूमि का अधिग्रहण होना है। अधिग्रहण की लागत कम हो इसीलिए मंधना से भौंती के बजाय मंधना सचेंडी का अलाइनमेंट बनाया गया और अब इसे मंजूरी भी मिलने की उम्मीद बढ़ी है। मंधना के पास जीटी रोड पर अंडरपास की वजह से अलाइनमेंट में संशोधन किया गया है। उम्मीद है कि इसे मंजूरी मिल जाएगी, अभी तक प्रोजेक्ट पूर्णकालिक चेयरमैन के न होने से मंजूर नहीं हो पा रहा था। अब सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नए चेयरमैन की तैनाती कर दी है। ऐसे में इसी हफ्ते बैठक होने के संकेत मिले हैं। अलाइनमेंट मंजूर होते ही अधिसूचना जारी होगी। इसी के साथ प्रोजेक्ट की आधारशिला रखवाई जाएगी। फिर सचेंडी से रमईपुर तक के हिस्से की भूमि का गाटावार सर्वे शुरू होगा और अलाइनमेंट निर्धारित कर उसे मंजूरी के लिए प्रस्तावित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.