Move to Jagran APP

Religion Conversion UP: फतेहपुर के नुरुलहुदा स्कूल में रची जाती थी मतांतरण की साजिश, LIU की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Religion Conversion UP लखनऊ रोड स्थित नुरुलहुदा इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रबंधन पर पहले भी हिंदू बच्चों को इस्लामिक शिक्षा देने और नमाज पढऩे के साथ मतांतरण को प्रेरित करने के आरोप पहले भी लग चुके हैं। एक साल पहले शिक्षिका कल्पना सिंह निवासी बाकरगंज ने मुकदमा दर्ज कराया था।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 10:22 PM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 10:22 PM (IST)
Religion Conversion UP: फतेहपुर के नुरुलहुदा स्कूल में रची जाती थी मतांतरण की साजिश, LIU की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
मतांतरण की साजिश करने वाले मोहम्मद उमर गौतम की फोटो।

फतेहपुर, जेएनएन। Religion Conversion UP देश भर में मतांतरण का जाल बिछाने वाले उमर गौतम का नुरुलहुदा स्कूल से जुड़ाव की चर्चा तो पहले से ही थी, लेकिन खुफिया (एलआइयू) विभाग की रिपोर्ट ने इस सच्चाई पर मुहर लगा दी। उमर स्कूल में आकर हिंदू छात्रों और शिक्षकों को विदेश जाने व धन का लालच देकर मतांतरण के लिए प्रेरित करता था। इस साजिश में स्कूल प्रबंधन पूरा सहयोग करता था। मामले में शिक्षिका कल्पना सिंह की तहरीर पर उमर गौतम, प्रबंधक और उसके बेटे के खिलाफ लालच देकर मतांतरण कराने का मुकदमा दर्ज किया गया है।  

loksabha election banner

लखनऊ रोड स्थित नुरुलहुदा इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रबंधन पर पहले भी हिंदू बच्चों को इस्लामिक शिक्षा देने और नमाज पढऩे के साथ मतांतरण को प्रेरित करने के आरोप पहले भी लग चुके हैं। एक साल पहले शिक्षिका कल्पना सिंह निवासी बाकरगंज ने मुकदमा दर्ज कराया था जिसमें कहा कि इस्लामिक शिक्षा का विरोध करने पर नौकरी से निकाल दिया और वेतन रोक दिया। मतांतरण के खेल में जून 2021 में जब एटीएस (आतंकवाद निरोधक दस्ता ) ने उमर गौतम को दबोचा तो पता चला कि मूल रूप से जिले के थरियांव थाना क्षेत्र के पंथुवा गांव निवासी उमर गौतम के नुरुल हुदा स्कूल से करीबी रिश्ते थे। शिक्षिका कल्पना सिंह की तहरीर  पर कोतवाली में बुधवार की रात  उमर गौतम समेत स्कूल के प्रबंधक  उमर शरीफ महाजरी व प्रबंधक के बेटे मो. उमैर शरीफ के खिलाफ लालच देकर मतांतरण कराने का मुकदमा पंजीकृत किया है। जिसमें शिक्षिका ने कहा है कि उमर गौतम  होली पर्व के पहले छुट्टियों के समय नुरुलहुदा स्कूल आया था। देवी-देवीताओं के प्रति गलत शब्दों का प्रयोग कर एकत्रित हिंदू शिक्षक-शिक्षिकाओं पर इस्लाम धर्म अपनाने के साथ अच्छी सुविधाओं के साथ धन देकर विदेश भेजने का लालच भी दिया था।

प्रशासन की जांच में नहीं मिले थे साक्ष्य: शिक्षिका की शिकायत पर जून महीने पर जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय जांच टीम गठित किया था। जांच टीम के सामने मतांतरण का दबाव बनाने के मामलें में बयान देने वाले नहीं मिले थे। जांच टीम ने कंप्युटर की हार्डडिस्क कब्जे में ले लिया था। 

केंद्रीय राज्यमंत्री ने की थी शिकायत: केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने  नुरुल हुदा स्कूल में मतांतरण के खेल की आशंका जाहिर करते हुए जांच कराने के लिए पत्र लिखा था। बताते है कि आइबी व एलआइयू ने जांच में यह स्पष्ट हुआ कि उमर गौतम का स्कूल में अक्सर आना-जाना था और वह प्रबंधन की मिलीभगत से यहां मतांतरण की साजिश रचता था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.