Move to Jagran APP

कोरोना की तीसरी लहर से दो-दो हाथ करने को तैयार, कोविड हास्पिटलों में अलग से बना रहे हैं घेरा

तीनों कोविड हास्पिटलों में कोरोना संक्रमितों के इलाज एवं देखभाल की मानीटरिंग के लिए 10 सेंट्रल मानीटरिंग सिस्टम लगे हैं। इन्हेंं वार्ड में लगे हाई डेफिनेशन कैमरे से जोड़ दिया गया है। तीनों कोविड हास्पिटलों में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

By Akash DwivediEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 01:05 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 01:05 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से दो-दो हाथ करने को तैयार, कोविड हास्पिटलों में अलग से बना रहे हैं घेरा
डाक्टर और मरीजों के आने-जाने के रास्ते भी अलग-अलग होंगे

कानपुर, जेएनएन। लाला लाजपत राय अस्पताल में कोरोना की संभावित तीसरी लहर से दो-दो हाथ करने की तैयारी पूरी हो गई है। अस्पताल के न्यूरो साइंस सेंटर, 100 बेड मेटरनिटी विंग और सर्जरी विभाग (वार्ड 1 से 4) में बनाए गए तीनों कोविड हास्पिटलों में जरूरी उपकरण लगा दिए गए हैं। इनमें अलग से घेरा बनाया जा रहा है, जहां संक्रमितों के तीमारदारों के प्रवेश पर मनाही होगी। डाक्टर और मरीजों के आने-जाने के रास्ते भी अलग-अलग होंगे।

loksabha election banner

तीनों कोविड हास्पिटलों में कोरोना संक्रमितों के इलाज एवं देखभाल की मानीटरिंग के लिए 10 सेंट्रल मानीटरिंग सिस्टम लगे हैं। इन्हेंं वार्ड में लगे हाई डेफिनेशन कैमरे से जोड़ दिया गया है। तीनों कोविड हास्पिटलों में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। इन्हेंं एलएलआर अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक कार्यालय स्थित मुख्य कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है, ताकि प्रमुख अधीक्षक कार्यालय से ही डाक्टर, जूनियर डाक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ को जरूरी दिशा-निर्देश दे सकें। प्रमुख अधीक्षक प्रो. रिचा गिरि ने बताया कि सभी उपकरण लगा दिए गए हैं। इनकी मदद से 24 घंटे मानीटरिंग की जाएगी।

हार्ट, किडनी व फेफड़े की होगी जांच : तीनों कोविड हास्पिटल में हार्ट की जांच के लिए इको काॢडयोग्राम मशीन लगाई गई है। इसी तरह किडनी की स्थिति का पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड मशीन भी लगी है। डिजिटल एक्सरे मशीन से कोरोना संक्रमितों के फेफड़े की स्थिति का भी आकलन किया जाएगा।

खाना व दवाएं देने को इंफ्यूजन पंप : कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों को दवाएं, खाना और पोषक तत्व देने के लिए 480 इंफ्यूजन पंप मंगाए गए हैं। तीनों कोविड हास्पिटल में 160-160 इंफ्यूजन पंप लगाए गए हैं 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.