Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल और शिक्षा संबंधी गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। मंगलवार को भी खेलकूद संबंधी आयोजित होते रहे। जानिए - क्या हैं खबरें

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 06:40 AM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 06:40 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • जयंती की पूर्व संध्या पर डॉ. आंबेडकर की प्रतिमाओं की सफाई

डॉ.भीमराव आंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर भाजपा नेताओं ने उनकी प्रतिमाओं की सफाई की। कुछ स्थानों पर प्रतिमाओं को दूध से भी धुला गया। इस दौरान ओमपुरवा, गोवर्धनपुरवा, भीमनगर, पीली कॉलोनी, १३ ब्लाक, भज्जीपुरवा, मीरपुर खटिकाना, साईंपुरवा, यशोदा नगर क्षेत्रों में डॉ. आंबेडकर प्रतिमाओं को साफ किया गया। इस मौके पर दक्षिण जिलाध्यक्ष डॉ. वीना आर्या, विनोद मिश्रा, शिवराम ङ्क्षसह, अर्जुन बेरिया, वंदना गुप्ता मौजूद रहीं

loksabha election banner
  • हवन पूजन कर मनाया आर्य समाज का स्थापना दिवस

महर्षि दयानंद सेवा समिति की ओर से मंगलवार को लाजपत नगर स्थित श्रीरामलीला पार्क में हवन पूजन कर नव संवत्सर और आर्य समाज का स्थापना दिवस मनाया गया। आर्य समाज के अशोक आनंद ने बताया कि आज के ही पावन दिन परमपिता परमेश्वर ने सृष्टि की रचना की थी। इसके साथ ही चारों वेदों की स्थापना भी की गई थी। इस अवसर पर राज कुमार श्रीवास्तव, सतीश गुप्ता, अशोक, विजय तनेजा, गोपाल, सुदेश व रिपुल आदि उपस्थित रहे।

  • बैठक में बनी रेडक्रॉस दिवस की रूपरेखा

ओंकारेश्वर विद्यालय जवाहर नगर में मंगलवार को रेडक्रॉस सोसाइटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सोसाइटी के सचिव आरके सफ्फड ने आठ मई को मनाए जाने वाले रेडक्रास दिवस को लेकर योजना बनाई। उन्होंने संस्था के आजीवन सदस्यों को विभिन्न कमेटियों के लिए मनोनीत किया। इसमें अमरनाथ द्विवेदी, डॉ.गिरीश कुमार मिश्र, लखन शुक्ला, सतीश अरोड़ा व राम मिलन ङ्क्षसह का नाम शामिल किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से डॉ. पूजा अवस्थी का नाम सदस्य के रूप में प्रस्तावित किया गया।

  • स्वयंसेवकों ने आद्य सर संघचालक को प्रणाम कर लगाया ध्वज

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से संघ संस्थापक, आद्य सर संघचालक डॉ. केशवराव बलिराम हेडगेवार के जन्मदिवस पर उन्हें प्रणाम कर शाखाओं में ध्वज लगाया गया। शहर की सभी 378 शाखाओं में इस दौरान कार्यक्रम हुए और स्वयंसेवकों को संघ की स्थापना के उद्देश्यों की जानकारी दी गई। इस मौके पर केशव भवन में आयोजित कार्यक्रम में आद्य सर संघचालक डॉ. हेडगेवार के चित्र पर अखिल भारतीय व्यवस्था प्रमुख अनिल ओक ने माल्यार्पण किया। आयोजन के दौरान स्वयंसेवकों ने शारीरिक दूरी व नियमों का पालन किया। शाखाओं में आयोजित कार्यक्रमों में स्वयंसेवकों से पूर्ण गणवेश में आने का आग्रह किया गया था। शाखाओं में बताया गया कि आज के दिन आद्य सर संघचालक का जन्मदिन होता है, इसलिए ध्वज लगाने से पहले आद्य सर संघचालक को प्रणाम किया जाता है।  इन कार्यक्रमों में अखिल भारतीय सह व्यवस्था प्रमुख अनिल ओक, प्रांत प्रचारक श्रीराम, सह प्रांत कार्यवाह भवानी भीख, प्रांत प्रचार प्रमुख डॉ. अनुपम, मनोज, संतोष मौजूद रहे।

  • संस्कृति से जोड़ रही रामायण की अंतरगाथा

चिन्मय मिशन की ओर से 13 से 21 अप्रैल तक ऑनलाइन माध्यम से होने वाली रामायण की अंतरगाथा के प्रसारण के पहले दिन युवाओं को संस्कृति से जुडऩे का ज्ञान मिशन के विश्व प्रमुख स्वामी स्वरूपानंद द्वारा दिया गया। प्रथम दिन विश्व के 250 से ज्यादा केंद्रों पर यूट््यूब चैनल के जरिए इसका प्रसारण किया गया। चिन्मय मिशन कानपुर के सह सचिव डॉ. मनोज अवस्थी ने बताया कि रामायण को नए स्वरूप में जनमानस तक पहुंचाने के लिए सेंट्रल चिन्मय मिशन ट्रस्ट मुंबई द्वारा रामायण की अंतरगाथा का आयोजन किया जा रहा है। युवाओं को संक्रमण काल में धर्म और संस्कृति से परिचित कराने और चिन्मय मिशन के सिद्धांतों से समाज को लाभ पहुंचाने की मंशा से ऑनलाइन प्रसारण किया गया। मंगलवार को प्रथम दिन शहर के सैकड़ों लोगों ने यूट््यूब के माध्यम से इसका लाभ लिया और रामायण की अंतरगाथा को जाना। युवाओं के साथ अन्य वर्गों में भी इस अभियान को लेकर उत्सुकता देखने को मिल रही है।

  • अधिवक्ता को दी जान से मारने की धमकी

रेलबाजार में पुरानी रंजिश में आरोपित ने अधिवक्ता को जान से मारने की धमकी दी है। मीरपुर कैंट निवासी अधिवक्ता राम जनम ङ्क्षसह की तहरीर के अनुसार फेथफुलगंज निवासी शादाब का छावनी परिषद की दो वोटर लिस्ट में अलग-अलग पते से नाम हैं। जिसकी जानकारी होने पर उन्होंने शादाब की शिकायत की थी। आरोप है कि जिसके बाद से वह रंजिश मानने लगा था। मंगलवार सुबह वह घर से कचहरी जा रहे थे। इस दौरान शादाब ने उन्हें मीरपुर चौराहे पर रोककर गाली-गलौज की। विरोध करने पर आरोपित जान से मारने की धमकी देकर चला गया। थाना प्रभारी रवि श्रीवास्तव ने बताया कि रिपोर्ट दर्जकर कार्रवाई की जा रही है।

  • सिर पर वार कर की गई थी युवक की हत्या

जाजमऊ डिफेंस कॉलोनी स्थित सरस्वती क्रीडा स्थल में रविवार को युवक का शव मिला था। पोस्टमार्टम में पता चला है कि सिर पर वार कर युवक की हत्या की गई थी। लाल बंगला कालीबाड़ी निवासी 35 वर्षीय दीपक गुप्ता शनिवार सुबह काम से जाने की बात कहकर निकले थे। जिसके बाद रातभर घर नहीं लौटने पर रविवार को बेटे ने चकेरी चौकी में उनकी गुमशुदगी दर्ज कराई थी। सोमवार को सोशल मीडिया पर फोटो देखने के बाद स्वजन ने पुलिस से संपर्क कर शव की पहचान की थी। हालांकि स्वजन ने किसी रंजिश से इन्कार किया था। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि युवक के सिर पर भारी वस्तु से प्रहार किया गया है। जिससे सिर की हड्डी टूटने के कारण उसकी मौत हुई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद गुमशुदगी को हत्या की धारा में तरमीर कर आरोपित की तलाश की जाएगी।

  • चैत्र शुक्ल प्रतिपदा में हुआ सृष्टि का सृजन

जिला आर्य प्रतिनिधि सभा में मंगलवार को आर्य समाज स्थापना दिवस और नव संवत्सर आयोजन मनाया गया। हरजेंदर नगर में हुए स्थापना दिवस कार्यक्रम में वेद विदुषी प्रधान डॉ. आशा रानी राय ने बताया कि चैत्र प्रतिपदा के दिन ही भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि का सृजन किया था। इसी को ध्यान में रखकर राजा विक्रमादित्य ने नव संवत का शुभारंभ किया था। दयानंद सरस्वती ने चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को ही आर्य समाज की स्थापना की थी। इस अवसर  पर उपमंत्री सत्येंद्र बाबू, प्यारे लाल, राजेंद्र राय, डॉ. प्रीति अवस्थी, श्याम प्रकाश आर्य, वेद प्रकाश व सियाराम आदि उपस्थित रहे।

  • डॉ. आंबेडकर के जीवन से लेनी चाहिए प्रेरणा: विकास

गोङ्क्षवदनगर कच्ची बस्ती में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको याद किया। प्रदेश सचिव विकास अवस्थी ने कहा कि आंबेडकर के जीवन से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। इस मौके पर पार्षद जेपी पाल, शैलेंद्र आनंद, नरेंद्र पाल, रवि गौतम, दीपचंद्र, धर्मेंद्र मौजूद रहे। (वि.)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.