Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई खेल, शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल शिक्षा राजनीति और अन्य गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। बुधवार को भी ऐसी कई खबरें सामने आईं। आइए जानते हैं

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 06:15 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 06:15 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई खेल, शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • गुजैनी प्लांट हुआ चालू, पानी की किल्लत खत्म

दादा नगर नहर में पानी आने से गुजैनी प्लांट शुरू हो गया है। इससे दक्षिण क्षेत्र में अब पानी की किल्लत खत्म हो जाएगी। मैनपुरी और कन्नौज में नहर के चौड़ीकरण का काम चल रहा था। इसका कुछ हिस्से का काम पूरा हो गया है। इस वजह से नहर में पानी छोड़ दिया गया है। बुधवार देर रात पानी दादानगर नहर में पहुंच गया। इसके बाद जलकल विभाग ने मोटर चलाकर नहर से पानी को प्लांट तक ले गए। सुबह दक्षिण क्षेत्र के तीन लाख लोगों के लिए पेयजल सप्लाई शुरू की गई। अवर अभियंता अनिल यादव ने बताया कि करीब 22 दिन से प्लांट बंद पड़ा था। इस वजह से गंगा बैराज की लाइन से पानी लेकर क्षेत्र में एक समय ही जलापूर्ति कर रहे थे।

loksabha election banner
  • धर्मशाला में हुआ सत्संग, ङ्क्षसधी समाज ने ऑनलाइन की शिरकत

चैत्र मेला शतकीय महोत्सव के समापन पर हिमाचल  धर्मशाला में गुरुवार को सत्संग का आयोजन किया गया। सत्संग का इंटरनेट मीडिया के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया, जिसमें शहर के ङ्क्षसधी समाज के लोगों ने शिरकत की।

सत्संग के दौरान स्वामी भगत प्रकाश जी महाराज ने कोरोना महामारी के निवारण के लिए प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि मनुष्य की इच्छाएं कभी पूरी नहीं होती हैं। उन्होंने कहा कि आशाएं पतन और अशांति की ओर ले जाती हैं। भक्ति की इच्छा अध्यात्म को जगाती हैं। उन्होंने कहा कि शरीर रथ है, आत्मा रथी है, बुद्धि सारथी है,मन लगाम है, बुद्धि अपवित्र हो जाने पर मन को गलत राह पर ले जाती है। सत्संग में कौशलपुरी प्रेमप्रकाश आश्रम में स्वामी भोलाराम जी,राजेंद्र आडवानी, मनोज, बाबी, घनश्याम बबानी, रौनक आडवानी, लक्ष्मण आडवानी, जीतू आदि मौजूद रहे।

  • बुद्धि अपवित्र होने पर मन भ्रमित होता है : स्वामी भगत प्रकाश

श्री प्रेम प्रकाश मंडल के 100 वें चैत्र मेला शतकीय महोत्सव का समापन गुरुवार को ऑनलाइन माध्यम से किया गया। इसमें स्वामी भगत प्रकाश महाराज ने भक्तों को मन की शांति और बुद्धि को शुद्ध रखने के गुरुमंत्र दिए।

हिमाचल प्रदेश से हुए सत्संग का लाइव प्रसारण श्री प्रेम प्रकाश आश्रम कौशलपुरी में हुआ। इसमें ङ्क्षसधी समाज ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। सत्संग में महाराज श्री ने भक्तों को बताया कि दुनिया में इच्छाओं की पूर्ति कभी नहीं की जा सकती है। जगत की आशाएं पतन की ओर ले जाती हैं। भक्तों को अपने अंदर भक्ति की आशा का संचार करना चाहिए। इससे परम शांति की प्राप्ति होती है। महाराज श्री ने बताया कि मानव का शरीर रथ, आत्मा रथी और बुद्धि सारथी है। बुद्धि के अपवित्र हो जाने पर मन गलत राह की ओर निकल पड़ता है।

  • अशरफाबाद में नया कब्रिस्तान खुला

कोरोना काल में जाजमऊ स्थित कब्रिस्तानों में जगह की कमी के चलते अशरफाबाद में नया कब्रिस्तान खोल दिया गया है। गुरुवार को यहां चार जनाजे दफन किए गए।

विधायक हाजी इरफान सोलंकी ने बताया कि कब्रिस्तान का एरिया 10 हजार गज है। कब्रिस्तान खोलने के दौरान मौलाना अमीन उल हक अब्दुल्लाह, मौलाना फरीद, मोहम्मद फारूक खां, पप्पू मिर्जा,जावेद इकबाल, साजिद, हाजी सरताज अनवर आदि रहे।

  • विजय नगर में बच्ची से छेड़छाड़, आरोपित गिरफ्तार

काकादेव के विजय नगर में रहने वाले एक युवक ने पड़ोसी की छत पर खेल रही सात वर्षीय बच्ची से छेड़छाड़ व अश्लील हरकतें कीं और विरोध पर जान से मारने की धमकी दी। पिता की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। विजय नगर निवासी निजी फर्मकर्मी ने पुलिस को बताया कि उनकी सात वर्षीय बेटी मंगलवार की शाम घर की छत पर खेल रही थी। इस दौरान पड़ोस में रहने वाला युवक अर्जुन कुमार चौरसिया अपने घर की छत पर बैठकर शराब पी रहा था। आरोप है कि उसने बेटी को बहाने से अपनी छत पर बुलाया और नशे में उससे छेड़छाड़ व अश्लील हरकतें कीं। काकादेव थाना प्रभारी कुंजबिहारी मिश्र ने बताया कि आरोपित के खिलाफ छेड़छाड़ व पॉक्सो एक्ट की धारा में रिपोर्ट दर्जकर उसे जेल भेजा गया है।

  • वार्षिक कैलेंडर तैयार कर श्रमिकों को देंगे हितलाभ

श्रम कल्याण परिषद ने श्रमिकों को पूरे वर्षभर लाभ देने की तैयारी कर ली है। परिषद की सात मई को बोर्ड बैठक लखनऊ में होनी है, जिसमें परिषद के अध्यक्ष , विशेष आमंत्रित सदस्यों व विभागीय अफसरों संग वार्षिक कैलेंडर तैयार करेंगे। परिषद की दो योजनाओं, स्वामी विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन योजना व स्व.चेतन चौहान क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए भी श्रमिकों को मई के मध्य से आवेदन का मौका मिल सकेगा। श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने बताया कि सात मई के बाद प्रदेश के हर जिले में विशेष आमंत्रित सदस्य पहुंचकर श्रमिकों की समस्याएं सुनेंगे। श्रमिकों की मदद के लिए वह मुख्यमंत्री से वार्ता भी करेंगे।

  • ऑनलाइन स्टेट योगासन में शहर के खिलाडिय़ों को 11 पदक

पिछले दिनों संपन्न हुई ऑनलाइन स्टेट योगासन प्रतियोगिता के परिणाम गुरुवार को जारी किए गए। प्रतियोगिता में शहर के लगभग 11 पदक प्राप्त हुआ। परिणामों की घोषणा उप्र के महामंत्री अभिनव मिश्रा ने की। योगा एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महामंत्री शोभित पांडेय ने बताया कि विभिन्न आयुवर्ग में हुई प्रतियोगिता के परिणाम देर रात तक जारी हो जाएंगे। सीनियर व जूनियर वर्ग में अभी तक शहर को 11 पदक मिले हैं। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में अर्नव, भास्कर, अविका, श्रेयांश, शिवनिया, अश्मित, वरदान, जानवी, हर्षिता, शिवम, राजेश विजेता रहे।

  • मस्जिद बनवाने में नहीं, हकदार को देने से पूरी होगी जकात

जकात की रकम मस्जिद, मदरसे बनवाने में नहीं बल्कि जो इसका हकदार उसको अदा करें। जकात की रकम गरीब को दें ताकि उसकी जरूरत पूरी हो सके। ऑल इंडिया गरीब नवाज काउंसिल की हेल्पलाइन पर पूछे गए सवाल पर यह जानकारी दी गई। बताया गया कि मस्जिदों, मदरसों का निर्माण कराने, मय्यत का कफन दफन करने में लगाई गई धनराशि से जकात अदा नहीं होगी। जकात गरीबों, यतीमों, जरूरतमंदों को देने से अदा होगी। एक सवाल के जवाब में बताया गया कि अजान सुनकर नहीं बल्कि सहरी का खत्म होने का जो वक्त निर्धारित के  उसके अनुसार सहरी खाना रोक दें। कुल ङ्क्षहद इस्लामिक इल्मी अकादमी की अल शरिया हेल्पलाइन पर बताया गया कि इशा की नमाज से पहले अगर तरावीह की नमाज पढ़ ली तो नमाज नहीं होगी। ईद का चांद निकलने पर एतकाफ पूरा होता है। एतकाफ (मस्जिद में एकांतवास) वही व्यक्ति कर सकता है जो रोजे रख रहा हो।  मरकजी सुन्नी रमजान हेल्पलाइन पर बताया गया कि रोजे की हालत में अपना थूक निगलने से रोजा नहीं टूटता है।

  • निजी अस्पतालों को प्रशासन कब्जे में लेकर इलाज कराए

निजी अस्पतालों में बेड खाली है फिर भी लोग इलाज के लिए भटक रहे हैं। सपा ने मंडलायुक्त से मांग की है कि निजी अस्पतालों को प्रशासन अपने कब्जे में लेकर कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती और उसका इलाज कराए, ताकि महामारी का फायदा उठाकर हो रही लूट पर अंकुश लग सके। सपा के नगर अध्यक्ष डॉ. इमरान ने मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर से कहा कि इलाज न मिलने से मृत्युदर बढ़ रही है। मंडलायुक्त ने ज्ञापन लेकर आश्वासन दिया कि दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर नगर महासचिव अभिषेक गुप्ता,श्रेष्ठ गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

  • नौबस्ता-भौंंती फ्लाईओवर पर क्रॉस बैरियर होंगे दुरुस्त

नौबस्ता-भौंंती फ्लाईओवर में क्रॉस बैरियर को पार कर दोपहिया वाहन सवारों ने भौंंती की तरफ जाना शुरू कर दिया था। इससे पुल के गिरने की आशंका गहरा गई थी। मामले को  दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाया तो प्रशासन की नींद खुली। एनएचएआइ परियोजना निदेशक ने मेंटीनेंस एजेंसी को बैरियर ठीक करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।पनकी गैस प्लांट अंडरपास के बेयङ्क्षरग और गार्डर टूटने के बाद अंडरपास के ऊपर से वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया था। साथ ही तात्याटोपे नगर में डिवाइडर तोड़कर इसे सर्विस रोड में मिलाकर  गुजैनी सर्विस रोड होते हुए वाहन सवारों को भौंती की तरफ भेजा जा रहा था, लेकिन दोपहिया वाहन सवारियों ने तात्याटोपे नगर में लगे बैरियर को हटाकर भौंती की तरफ जाना शुरू कर दिया।

  • फोन कर दूल्हे ने शादी से किया इंकार, मुकदमा

पनकी में आयोजित एक शादी समारोह की खुशियों पर उस वक्त ग्रहण लग गया, जब दूल्हे ने अचानक दुल्हन के पिता को फोन करके शादी करने से इंकार कर दिया। काफी देर तक मनाने के बाद भी दूल्हा और उसके स्वजन बरात लेकर नहीं आए तो दुल्हन के पिता ने अतिरिक्त दहेज मांगने का आरोप लगाते हुए वर पक्ष के खिलाफ पनकी थाने में मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस जांच में जुटी है। उन्नाव की ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत युवती की शादी चकेरी के सनिगवां निवासी क्रांति ङ्क्षसह से तय हुई थी। क्रांति ङ्क्षसह फतेहपुर के खागा स्थित प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक है। युवती के पिता के मुताबिक उन्होंने 19 अप्रैल को बेटी की सगाई की थी। लड़के वालों को चार लाख रुपये नकद, हजारों रुपयों के कपड़े व अन्य सामान दिया था। 28 अप्रैल को पनकी स्थित गेस्ट हाउस में बरात आनी थी। पूरा परिवार व रिश्तेदार बरात का इंतजार कर रहे थे। आरोप है कि उसी शाम छह बजे लड़के ने उन्हें फोन करके अतिरिक्त दहेज की मांग की। असमर्थता जताने पर शादी से इन्कार कर दिया। पनकी थाना प्रभारी अतुल कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज की गई है।

  • वरिष्ठ कर्मयोगी समाचार पत्र वितरक का निधन

कल्याणपुर सेंटर के वरिष्ठ कर्मयोगी समाचार पत्र वितरक शिलाकान्त तिवारी (५२ वर्ष)  का निधन हो गया। वह कई दिनों से बीमार चल रहे थे। वह अपने पीछे दो पुत्र और दो पुत्री छोड़ गए हैं। उनके निधन पर वितरक समाज ने शोक व्यक्त किया। जागरण परिवार उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करता है। जासं.

  • युवक के खाते से उड़ाए 43 हजार

बैंककर्मी बनकर साइबर ठग ने क्रेडिट कार्ड चालू करने के नाम पर एक युवक के खाते से 43 हजार पार कर दिए। कोयला नगर निवासी अभिजीत ङ्क्षसह उन्नाव स्थित एक टेनरी में सुपरवाइजर हैं। उन्होंने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया था। 26 अप्रैल को क्रेडिट कार्ड आया। बुधवार को फोन पर ठग ने एसबीआइ कर्मी बताते हुए कार्ड एक्टिव कराने के नाम पर डिटेल लेकर ही उनके क्रेडिट कार्ड से तीन बार में 43 हजार रुपये की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली।  

  • 80 चौराहों पर कोरोना से बचाव का संदेश कर रहे अनसुना

नगर निगम लगातार एक साल से लोगों को कोरोना से बचाओ के लिए सचेत कर रहा है लेकिन फिर भी लोग अनजान बने हुए है। हर चौराहा और अपने वाहनों में लाउड स्पीकर से कोरोना बचाओ के टेप दिनभर चलता रहता है। चौराहे से गुजरने वाले लोग सुनते भी है लेकिन अमल नहीं करते है।

नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के रबिश प्रभारी ए रहमान ने बताया कि हर कूड़ा गाड़ी में कोरोना से कैसे बचे इसका टेप चलता रहता है। शारीरिक दूरी का पालन करे, मास्क पहने और हाथ धोकर खाए। उन्होंने बताया कि 249 वाहनों में लगाया गया है। वहीं स्मार्ट सिटी मिशन के राहुल सब्बरबाल ने बताया कि 80 चौराहों पर कोरोना से कैसे बचे टेप चल रहे है। सुबह से लेकर शाम तक बचते रहते है।

  • दो घरों के ताले तोड़कर चोरों ने उड़ाया माल

नौबस्ता के उस्मानपुर कालोनी में मुख्यद्वार समेत कई ताले तोड़कर चोरों ने वहां से एक लाख से अधिक के माल पर हाथ साफ कर दिया। परिवार के वापस लौटने पर मामले की जानकारी हुई तो तहरीर दी है। उस्मानपुर कालोनी निवासी शालिनी पांडेय ने बताया कि बुधवार को वह दो बेटियों और बेटे के साथ 13 ब्लाक गोङ्क्षवद नगर स्थित मायके गई थीं। रात में वहीं रुक गई। इस बीच मौके का फायदा उठाकर चोरों ने मुख्यद्वार समेत तीन ताले तोड़कर अलमारी के लॉकर से एक लाख के जेवरात, पांच हजार की नकदी समेत अन्य सामान चोरी कर लिया। गुरुवार की सुबह लौटने पर घटना की जानकारी हुई। शालिनी पांडेय ने बताया कि पति की मौत के बाद से बड़ी बेटी अनिमेशा प्राइवेट नौकरी करके घर खर्च चलाती है। उन्होंने अज्ञात चोरों के खिलाफ तहरीर दी है। वहीं चोरों ने नौबस्ता निवासी मनोज कुमार के ताला बंद मकान को भी निशाना बनाया। मनोज के मुताबिक दो दिन पहले वह परिवार के सात रिश्तेदार के घर गए थे। बुधवार को वापस लौटे तो ताले टूटे मिले। चोरों ने 66 हजार की नकदी और दो लाख के जेवर व टीवी चोरी की है। उन्होंने अज्ञात चोरों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.