Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई खेल, शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल शिक्षा राजनीति और अन्य गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। बुधवार को भी ऐसी कई खबरें सामने आईं। आइए जानते हैं

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 10:38 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 10:38 PM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई खेल, शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • कमजोर बच्चों को बढ़ावा देगा जिला ओलंपिक संघ

शहर में प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के मकसद से जिला ओलंपिक संघ योजना की ओर से  आर्थिक रूप से कमजोर खिलाडिय़ों की तलाश की जा रही है। संघ विभिन्न खेलों के आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभावान खिलाडिय़ों को संबंधित खेल में अभ्यास और शिक्षा के साथ अन्य जरूरतमंद चीजें उपलब्ध कराएगा। जिला ओलंपिक संघ के प्रमुख व पूर्व अंतरराष्ट्रीय हैंडबॉल खिलाड़ी रजत आदित्य दीक्षित ने बताया कि कोरोना के चलते खेलों में रूचि रखने वाले ज्यादातर गरीब परिवारों पर खाना-पानी का संकट मंडरा रहा है। ऐसे परिवारों को खोजकर उन्हें शिक्षित करने की योजना बनाई जा रही है।

loksabha election banner
  • शिक्षकों की ड्यूटी को लेकर शिक्षक संगठनों ने खोला मोर्चा

एक ओर जहां जिला प्रशासन ने शिक्षकों की ड्यूटी पंचायत चुनाव की मतगणना में लगा दी है, तो वहीं दूसरी ओर अब शिक्षकों के बचाव को लेकर शिक्षक संगठन के पदाधिकारियों ने मोर्चा खोल दिया है।

बुधवार को चंदेल गुट की ओर से शिक्षक विधायक राजबहादुर ङ्क्षसह चंदेल ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर मतगणना स्थगित करने की मांग की है। वहीं, शर्मा गुट के पदाधिकारियों ने अपर आयुक्त प्रशासन से मिलकर कहा कि जिन शिक्षकों के सामने परिस्थितियां विषम हैं, उन्हें ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाए। दरअसल कई ऐसे शिक्षकों को भी मतगणना ड्यूटी के आदेश जारी हो गए हैं, जो कोरोना संक्रमित हैं या फिर पिछले कई दिनों से बीमार हैं। उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के प्रदेशीय मंत्री हेमराज ङ्क्षसह गौर ने कहा, कि प्रशासन को इस मामले में गंभीरता से सोच-विचार करना होगा।

  • श्याम बिहारी मिश्र के निधन पर पीएम ने जताई संवेदना

भारतीय जनता पार्टी के चार बार सांसद रहे श्याम बिहारी मिश्रा के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने उनके पुत्र मुकुंद मिश्रा को पत्र भेजकर कहा कि इस मुश्किल घड़ी में उनकी संवेदनाएं परिवार के साथ हैं। प्रधानमंत्री ने कहा है कि श्याम बिहारी मिश्रा ने सार्वजनिक जीवन में पूरी निष्ठा व कर्मठता से अपने दायित्वों का निर्वहन किया। वह गरीबों और जरूरतमंदों के जीवन में सकारात्मक सुधार लाने के लिए हमेशा प्रयास करते रहे हैैं।  

  • हराम के माल से कुबूल नहीं होगा सदका

हराम के माल से सदका कुबूल नहीं होगा। यह जायज नहीं है। कुल ङ्क्षहद इस्लामिक इल्मी अकादमी की अल शरिया हेल्पलाइन पर पूछे गए सवाल पर यह जानकारी दी गई। एक सवाल के जवाब में बताया गया कि किसी को महीने में वेतन मिलता है, अगर उसका जमा वेतन निसाब (साढ़े सात तोले सोना अथवा साढ़े बावन तोले चांदी) के बराबर हो जाए और एक साल भी गुजर जाए तो जकात देनी होगी। एक सवाल के जवाब में बताया गया कि एक साल गुजरने पर असल रकम व मुनाफा मिलाकर जितनी रकम बनती है, उस पर जकात देनी होगी। लॉकडाउन की वजह से अगर मस्जिद में सामूहिक रूप से तरावीह नहीं पढ़ सकते तो घर पर अकेले भी पढ़ सकते हैं। वहीं  मरकजी सुन्नी रमजान हेल्पलाइन पर पूछे गए सवाल के जवाब में शहरकाजी मुफ्ती यूनुस रजा उवैसी ने बताया कि जनाजे की नमाज एक आदमी भी पढ़ सकता है। एक सवाल के जवाब में बताया कि नापाकी की हालत में सहरी कर सकते हैं।

  • जीएमसी गार्ड लॉबी में रेलवे कर्मियों ने किया प्रदर्शन

जूही के जीएमसी गार्ड लॉबी में नार्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को प्रदर्शन किया। कर्मचारियों ने रेलवे में लगातार संक्रमित हो रहे लोगों की समस्याओं का हल, उनके इलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाने और असिस्टेंट लोको पायलट से गार्ड का काम न लिए जाने की मांग की। दोपहर 12 बजे शुरू हुए प्रदर्शन के दौरान कर्मचारी दो फीट की दूरी पर मास्क लगाकर खड़े हुए और नारेबाजी की। एनसीआरईएस के मंडल अध्यक्ष मान ङ्क्षसह ने कहा कि वर्तमान समय में रेलवे कर्मचारी कठिन दौर से गुजर रहे हैं। खुद का बचाव करते हुए काम करना है। शाखा सचिव आरएनपी ङ्क्षसह ने कहा कि हमारी मांगें नहीं मानी गईं तो कर्मचारी बड़ा आंदोलन करने को मजबूर होंगे। प्रदर्शन में अनूप यादव, सिराज अहमद, संतोष यादव, राजेंद्र कुमार, अजीत ङ्क्षसह ने भी अपने विचार रखे।

  • अब झकरकटी से घंटाघर जाने वाले वाहन नहीं फंसेंगे

झकरकटी पुल से घंटाघर जाने वाले वाहन अब जाम में नहीं फंसेंगे, सीधे घंटाघर की तरफ जा सकेंगे। इसके लिए पीडब्ल्यूडी एनएच ने डिवाइडर बनाया है।

झकरकटी पुराना पुल दो लेन का है। यहां से रामादेवी की तरफ जाने वाले वाहन चालकों को टाटमिल चौराहे की रेड लाइट पर रुकना पड़ता है। जल्दबाजी में चालक झकरकटी से घंटाघर की तरफ जाने वाले रास्ते में लोग वाहन खड़ा कर देते हैं। इस वजह से घंटाघर जाने वाले वाहन भी जाम में फंस जाते हैं। इससे निजात दिलवाने के लिए पीडब्ल्यूडी एनएच की ओर से डिवाइडर बनाया जा रहा है। उससे फ्री रोड से लोग रेड लाइट क्रॉस नहीं कर पाएंगे। यही प्रक्रिया पूरे चौराहा पर की गई है।

  • ससुराल से घर लौटे युवक ने फांसी लगाकर दी जान

काकादेव एल-ब्लॉक निवासी 30 वर्षीय निजी फर्मकर्मी महेश प्रजापति ने मायके से लौटने के बाद मंगलवार देर रात फांसी लगाकर जान दे दी। बुधवार सुबह परिवारवाले सोकर उठे तो घटना का पता लगा। सूचना पर पुलिस भी पहुंची और कमरे की जांच की, लेकिन कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। पिता राजकुमार ने बताया कि महेश की पत्नी कुछ दिनों पहले मायके चली गई थी। सोमवार को महेश उससे मिलने गया था। वहां से मंगलवार को ही लौटा था। तब से वह तनाव में था। मंगलवार रात बिना खाना खाए ही वह अपने कमरे में सोने चला गया था। बुधवार सुबह जब उसे जगाने पहुंचे तो कमरा अंदर से बंद था। खिड़की से झांकने पर देखा कि महेश का शव पंखे से साड़ी के सहारे लटका मिला।

  • आज जारी होंगे स्टेट योगासन के परिणाम

पिछले दिनों संपन्न हुए स्टेट योगासन प्रतियोगिता के परिणाम गुरुवार को जारी होंगे। योगा एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त स्टेट योगासन में पदक की सबसे ज्यादा उम्मीद जूनियर वर्ग के अर्नव से उम्मीद जताई जा रही है। विश्व योगा फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शोभित पांडेय ने बताया कि कोविड काल में योग की पहुंच अधिक लोगों तक हो गई है। योग को बढ़ावा देने के मकसद से यह प्रतियोगिता में कराई गई थी। इसमें सब जूनियर, कैडेट जूनियर व सीनियर वर्ग में बालक व बालिका वर्ग के खिलाड़ी ऑनलाइन माध्यम से हिस्सा लिया था।

  • रिश्तेदार के घर आए शख्स की मौत

गोङ्क्षवद नगर के रतनलाल नगर स्थित जैना पैलेस के बाहर बुधवार एक 52 वर्षीय शख्स का शव मिला। राहगीरों की सूचना पर गोङ्क्षवद नगर के रतनलाल नगर चौकी पुलिस घटनास्थल पहुंची। तलाशी में उनकी जेब से आधार कार्ड मिला जिससे उनकी पहचान बिठूर मंधना निवासी रामशंकर राठौर के रूप में हुई। वहीं तलाशी में दवा और पर्चे मिले हैं। चौकी प्रभारी रतनलाल नगर अजय ङ्क्षसह ने बताया कि स्वजन से बातचीत में उनके हृदय रोग से पीडि़त होने की बात सामने आयी है। वह मंगलवार को बर्रा निवासी रिश्तेदार के घर आए थे। बीमारी से उनके मौत की आंशका जताई जा रही है।

  • मंत्री सतीश महाना ने मास्क लगाने के लिए किया जागरुक

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच बुधवार को कैबिनेट औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने लालबंगला बाजार में लोगों को जागरूक किया। कैबिनेट मंत्री ने हरजेंदर नगर चौराहे से जागरूकता यात्रा शुरू की। मंत्री एक ऊपर से खुली कार में सवार थे। उन्होंने अपने हाथ में तख्ती ले रखी थी, जिसमें लिखा था अपना मास्क पहनिए। तख्ती लेकर उन्होंने रास्ते में पडऩे वाले दुकानदारों और लोगों से मास्क पहनने के लिए अनुरोध किया। इसके अलावा उन्होंने लोगों को मास्क भी वितरित किए। इस दौरान मंत्री सतीश महाना ने कहा कि वर्तमान समय में पूरा देश कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है। अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा इसी में है कि कम से कम घरों से निकलें। इस मौके पर विजय तिवारी, रितेश बाटला, भारत गुजराल, संजय शर्मा, मनीष सिमरा समेत आदि कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।  

  • ट्रांसपोर्टर के सिर पर रॉड मारकर 45 हजार लूटे

नौबस्ता के-ब्लाक में शराब के लिए रुपये देने से इन्कार करने पर नशेबाजों ने ट्रांसपोर्टर के सिर पर लोहे की रॉड से हमला करके 45 हजार की नकदी लूट लिए। न्यू लेबर कॉलोनी बाबूपुरवा निवासी राहुल श्रीवास्तव ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि सोमवार की शाम को वह गाड़ी के काम से भगवती पेट्रोल पंप के पास एक गैराज गए थे। इस बीच वहीं खड़े आयुष और पियूष ने उनसे शराब के लिए दो हजार रुपयों की मांग की। इन्कार करने पर नशेबाजों ने गाली-गलौज करते हुए लोहे की रॉड से हमला कर लहूलुहान कर दिया। शोर सुनकर आसपास के लोगों की भीड़ दौड़ी तो हमलावर जेब में रखी 45 हजार की नकदी लूटने के साथ ही जानमाल की धमकी देते हुए भाग निकले। थाना प्रभारी सतीश ङ्क्षसह ने बताया कि पीडि़त की तहरीर पर आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। हमलावरों की तलाश की जा रही है।

  • कक्षा एक में प्रवेश को सीटों से 20 गुना अधिक आवेदन

केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक में प्रवेश के लिए सीटों से 20 गुना अधिक आवेदन आए हैं। प्रधानाचार्यों का कहना है, कि इतनी अधिक संख्या में आवेदन कभी नहीं आए।

कोरोना महामारी के चलते इस सत्र में अभिभावकों को एक अप्रैल से आवेदन का मौका मिला था। अभिभावकों ने तय समय में अपनी ओर से फॉर्म भर दिए। अब, केंद्रीय विद्यालय आइआइटी के प्रधानाचार्य आरएन वडालकर ने कहा कि स्कूल में 80 सीटें हैं, जबकि 1600 से अधिक फॉर्म आए हैं। ऐसे में प्रवेश किसे मिलेगा, यह कहना जल्दबाजी होगी। केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से सभी स्कूलों की सूची फाइनल होगी।

सभी केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक में प्रवेश को लेकर सूची 23 अप्रैल को जारी होनी थी। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सूची जारी होने की तिथि टाल दी गई।  स्थितियां ठीक होने पर सूची जारी की जाएगी।

  • पेयजल लाइन के ऊपर डाली बिजली की केबल

विकास नगर में केस्को ने जलकल की मुख्य पाइप लाइन के ऊपर केबल डाल दी है। इससे लीकेज ठीक नहीं हो पा रहा है। क्षेत्र में जलापूर्ति प्रभावित है। जलकल के अधिशासी अभियंता ने केस्को से केबल को शिफ्ट करने के लिए कहा है, ताकि खुदाई के समय केबल न कटे। केस्को ने विकास नगर स्थित सूर्य विहार केसा कालोनी के पास जलकल की मुख्य 48 इंच जलापूर्ति लाइन के ऊपर ही केबल डाल दी है। लीकेज ठीक करने को खोदाई की गई तो मामला खुला।

इससे पहले केस्को यतीमखाना, तलाक महल, कागजी मोहाल, बेकनगंज, प्रेमनगर, गांधीनगर, आनंद बाग में भी पाइप लाइन और नाली के बगल में केबल डाल चुका है।

  • नौबस्ता-भौंती फ्लाईओवर पर बिना अनुमति दौड़ रहे वाहन

नौबस्ता-भौंती फ्लाईओवर के पनकी गैस प्लांट के अंडरपास के गार्डर टूट गए थे। इसलिए इसे बंद कर दिया गया था, लेकिन बीस दिन से दो पहिया वाहन सवार फ्लाईओवर से होकर भौंती की तरफ जा रहे हैं। ऐसे में पुल के गिरने की आशंका गहरा गई है।

एनएचएआइ ने तात्या टोपे नगर में डिवाइडर तोड़कर गुजैनी सर्विस रोड को मिलाने के बाद आगे वाले रास्ते में सीमेंट क्रॉस बैरियर रखकर रास्ते को बंद कर दिया था। हल्के और भारी बाहर गुजैनी सर्विस रोड से होकर भौंती की तरफ जा रहे हैं। बुधवार को दो पहिया वाहन सवार सीमेंट क्रॉस बैरियर के बगल से निकल कर भौंती की तरफ जाते दिखे। मेंटीनेंस एजेंसी के एक अधिकारी के मुताबिक कंपन की वजह से भी अंडरपास में नुकसान हो सकता है। एनएचएआइ के परियोजना निदेशक पंकज मिश्रा ने बताया कि बैरियर को ठीक कराया जाएगा।

उधर, पनकी गैस प्लांट अंडरपास के नीचे फिर से दुकानें लगने लगीं हैं। एनएचएआइ ने यातायात पुलिस से यहां दुकानें न लगने देने की गुहार लगाई थी। कुछ दिन सबकुछ ठीक चला। अब पुन: दुकानें लग गईं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.