Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर की खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल और शिक्षा संबंधी गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। सोमवार को भी खेलकूद संबंधी आयोजित होते रहे। जानिए - क्या हैं खबरें

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 06:10 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 06:10 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर की खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरें
खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • ऑनलाइन स्टेट योगासन चैंपियनशिप कल से

योगा एसोसिएशन ऑफ कानपुर की ओर से 17 अप्रैल को प्रदेश स्तरीय ऑनलाइन योगासन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। तीन आयुवर्ग में होने वाली इस प्रतियोगिता में दस प्रकार के योगासन का वीडियो बनाकर एसोसिएशन को देना होगा। विश्व योगा फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शोभित पांडेय ने बताया कि एसोसिएशन द्वारा नामित चयनकर्ता मंडल प्रतिभागियों के वीडियो में योग की बारीकियों को देखने के बाद जीत-हार का निर्णय लेंगे। यह प्रतियोगिता पहले डीपीएस कल्याणपुर में कराई जा रही थी। जिसे संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण ऑनलाइन कर दिया गया। हाल में ऑनलाइन संपन्न हुई विश्व योगासन प्रतियोगिता में शहर के चार वर्षीय अरनव कटियार ने स्वर्ण पदक हासिल कर शहर का नाम देश-दुनिया में रोशन किया था।

loksabha election banner
  • देवांश के शतक से जिमखाना एकादश ने जीता मुकाबला

केडीएमए लीग में देवांश की शतकीय पारी से जिमखाना एकादश ने काउंटी टीम को 168 रनों से मात दी। गुरुवार को रामकली मैदान में हुए मुकाबले में कानपुर जिमखाना की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 239 रन बनाए। जिसमें बल्लेबाज देवांश ने 117 रनों का योगदान दिया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी काउंटी एकादश की टीम 18 वें ओवर में महज 71 रनों पर ही सिमट गई।

  • परिषदीय स्कूलों में बनेगा स्कूल डेवलपमेंट प्लान

परिषदीय स्कूलों की बदहाली को दूर करने के लिए विभाग एवं वल्र्ड विजन संस्था के बीच करार हुआ है। संस्था इन स्कूलों की कमियों को दूर करेगी। सबसे पहले विद्यालय प्रबंध समिति (एसएमसी) के सदस्यों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें पहले चरण के दौरान जिले के 20 स्कूलों  के सदस्यों को प्रशिक्षण दे दिया गया है। बीएसए कार्यालय में जिला समन्वयक प्रशिक्षण का काम देख रहे प्रबोध प्रताप ङ्क्षसह ने बताया कि संस्था के सदस्य जिले के सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। वह बताएंगे, कि बच्चों को कैसे पढ़ाना है। बीएसए डॉ.पवन तिवारी ने कहा कि स्कूलों की सभी समस्याएं हल हो जाएं और उनका संचालन अच्छे से हो, इसके लिए वल्र्ड विजन संस्था के साथ काम करेंगे।

  • 15 मई तक स्कूल बंद, पर जारी रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने फिलहाल 15 मई तक 12वीं के स्कूल बंद कर दिए हैं। हालांकि, स्कूल बंद होने के बावजूद ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। कुछ दिनों पहले सरकार ने 30 अप्रैल तक स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था। मगर, दिनोंदिन कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के चलते अब स्कूल 15 मई तक बंद रहेंगे। आइसीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर केवी ङ्क्षवसेंट ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के लिए सभी प्रधानाचार्यों को जानकारी दे दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.