Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर की खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल और शिक्षा संबंधी गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। सोमवार को भी खेलकूद संबंधी आयोजित होते रहे। जानिए - क्या हैं खबरें

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 06:10 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर की खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरें
खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • आरके मिशन स्कूल में नियुक्त कराएंगे प्राधिकृत नियंत्रक

कुछ दिनों पहले आरके मिशन स्कूल के प्रबंधन ने शासन को पत्र लिखकर सरकारी अनुदान लेने से इन्कार कर दिया था। इस मामले की जांच डीआइओएस कार्यालय से चल रही है। अब इस मामले पर उप्र माध्यमिक शिक्षक-शिक्षणेत्तर संयुक्त संघर्ष मोर्चा के पदाधिकारियों ने एलान किया है कि वह इस विद्यालय में प्राधिकृत नियंत्रक नियुक्त करा देंगे। सोमवार को यह जानकारी संगठन के संयोजक हरिश्चंद्र दीक्षित ने दी। उन्होंने बताया कि संगठन के पदाधिकारियों ने इस मामले पर गंभीरता से चर्चा की। छात्र व शिक्षक हित को देखते हुए यह तय हुआ कि स्कूल प्रबंधन के खिलाफ विभागीय अफसरों से जांच की मांग करेंगे और विद्यालय में एकल संचालन व्यवस्था लागू करवाएंगे।

loksabha election banner
  • जूनियर कबड्डी लीग छह अप्रैल से

प्रो कबड्डी की तर्ज पर छह से दस अप्रैल तक जूनियर कबड्डी लीग का आयोजन होगा। इसमें महिला व पुरुष खिलाड़ी दम दिखाएंगे।

जिला कबड्डी एसोसिएशन के सचिव वीर ङ्क्षसह गहलोत ने बताया कि प्रतियोगिता में महिलाओं की तीन टीम और पुरुषों की आठ टीमें हिस्सा लेंगी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का उद्घाटन मुकाबला अर्मापुर में खेला जाएगा। लीग के लिए हसन अली कबड्डी क्लब, मीट एन ग्रिट वारियर्स, शाह कबड्डी क्लब, सुपर स्ट्राइकर्स, एसएएफ, गौरांशी वारियर्स, कानपुर ङ्क्षलगेश, मसवानपुर सेवन वंडर्स एवं  उनके प्रायोजकों का नाम फाइनल हो चुका है।

  •  प्रोफेशनल कोर्स में दाखिले के प्रवेश फॉर्म इसी माह

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में नए सत्र के लिए अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक आवेदन फॉर्म निकाले जा सकते हैैं। जहां प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन निकाले जाएंगे, वहीं परीक्षा ऑफलाइन कराई जाएगी। विश्वविद्यालय व उससे संबद्ध डिग्री कॉलेजों में 50 से अधिक प्रोफेशनल कोर्स संचालित हैं।

कई कक्षाओं में प्रवेश के लिए परीक्षा व अन्य कोर्स में 12वीं व स्नातक में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर दाखिले दिए जाएंगे। पिछले वर्ष इन प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लेने के लिए करीब 20 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इस बार उनकी संख्या बढऩे की संभावना है।

यह सभी कोर्स होते हैैं संचालित : विश्वविद्यालय परिसर व संबद्ध कॉलेजों में तीन वर्षीय एलएलबी, पांच वर्षीय एलएलबी, एलएलएम, एमएड, बीबीए, बीसीए, फार्मेसी, बीएससी बायोटेक, एमएससी मास्टर ऑफ मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी, एमपीएड, बैचलर इन फीजियोथैरिपी, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी, माइक्रो बॉयलोजी, बैचलर ऑफ फाइन आर्ट, बीकॉम ऑनर्स, समाज कार्य समेत अन्य कोर्स संचालित हैं।

फॉर्म भरने के लिए मिलेगा महीने भर का समय : कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि समय पर प्रवेश परीक्षा कराने के लिए फॉर्म इसी माह निकाल दिए जाएंगे। छात्रों को फॉर्म भरने के लिए करीब महीने भर का समय दिया जा सकता है।

  • विद्यालयों में अनियमितता की शिकायत, अपर आयुक्त ने की जांच

पिछले कई दिनों से बिल्हौर इंटर कॉलेज व अरौल स्थित विद्या भवन इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य व प्रबंधक के बीच कई मामलों को लेकर तनातनी चल रही है। इस दौरान दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर कई आरोप लगाए हैैं। जब मामला मंडलायुक्त के पास पहुंचा तो उन्होंने अपर आयुक्त अजय जौहरी को जांच सौंप दी। सोमवार को दोनों ही कॉलेजों में पहुंचकर अपर आयुक्त अजय जौहरी व डीआइओएस सतीश तिवारी ने प्रधानाचार्य व प्रबंधक से बात की। शिकायतों की जानकारी के बाद, उनसे तीन दिनों के अंदर अपनी आख्या भेजने को कहा। अपर आयुक्त ने कहा, कि आख्या के आधार पर कार्रवाई कर रिपोर्ट मंडलायुक्त को सौंप देंगे।

  • तीन आयु वर्ग में होगी स्टेट योग चैंपियनशिप

योगा एसोसिएशन ऑफ कानपुर 17 अप्रैल को स्टेट योगा चैंपियनशिन कराएगा। प्रदेशस्तर पर होने वाली इस प्रतियोगिता में तीन आयुवर्ग से सैकड़ों खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

विश्व योगा फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शोभित पांडेय ने बताया कि इसमें सब जूनियर, कैडेट जूनियर व सीनियर वर्ग में बालक व बालिका वर्ग के लगभग 200 खिलाड़ी शामिल होंगे। प्रतियोगिता कल्याणपुर स्थित डीपीएस स्कूल में संपन्न होगी। योग की कला का बेहतर प्रदर्शन व टाइमिंग के आधार पर जीत-हार तय होगी।

  • सात से सप्रु मैदान में अंडर-14 के ट्रायल

कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा सात अप्रैल से सप्रु मैदान शुक्लागंज में अंडर-14 क्रिकेट ट्रायल का आयोजन किया जाएगा। एसोसिएशन के सचिव आलोक गुप्ता ने बताया कि सात अप्रैल को ए से आर वर्णमाला से नामों की शुरुआत होने वाले खिलाडिय़ों का ट्रायल होगा। वहीं, आठ को दूसरे वर्णमाला से नामों की शुरुआत वाले खिलाड़ी ट्रायल देंगे। ट्रायल में कानपुर के साथ कन्नौज, कानपुर देहात के खिलाड़ी शामिल होंगे।

  • एमयूसी को हराकर विनर्स सेमीफाइनल में  

पालिका मैदान में खेले जा रहे आरपीएस चौहान मेमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता में पहले खेलते हुए विनर्स ने 27 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 315 रन बनाए। जवाब में उतरी एमयूसी एकादश 96 रनों पर सिमट गई। विनर्स की टीम ने  सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस अवसर पर सचिव अख्तर अली, सौरभ ङ्क्षसह, मोहम्मद कासिम, अनस खान आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.