Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़े कानपुर शहर की आपराधिक और घटनात्मक खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल और शिक्षा संबंधी गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। गुरुवार को भी खेलकूद संबंधी आयोजित होते रहे। जानिए - क्या हैं खबरें

By Akash DwivediEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 10:31 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 10:31 PM (IST)
संक्षेप में पढ़े कानपुर शहर की आपराधिक और घटनात्मक खबरें
तहरीर मिलने पर रिपोर्ट दर्जकर आरोपितों पर कार्रवाई की जाएगी

जिलास्तरीय पावर लिफ्टिंग में स्वाती, कल्पना और मनप्रीत ने दर्ज की जीत

loksabha election banner

पावर लिफ्टिंग एसोसिएशन ऑफ कानपुर की ओर से गोविंद नगर स्थित सिंधी धर्मशाला में आयोजित जिला पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में स्वाती, कल्पना और मनप्रीत ने अपने-अपने भार वर्गों में जीत दर्ज की। वहीं, बालक वर्ग के सब जूनियर में रितिक जायसवाल को पहला स्थान मिला। इसी भार वर्ग में संजय, प्रभजोत, राहुल शुक्ला, प्रशांत, अक्षत, मयंक ने सराहनीय प्रदर्शन कर पदक हासिल किया। जूनियर वर्ग में नवाब सिंह, रितिक, प्रवीन अव्वल रहे। जूनियर के 59 किग्रा भार वर्ग में शिवा सिंह को पहला, सूरज को दूसरा व इरफान को तीसरा स्थान मिला। सीनियर वर्ग मेें खेले गए मुकाबलों में शैलेंद्र कुमार को पहला व अभय त्रिपाठी को दूसरा स्थान मिला। प्रतियोगिता में हुए महिला वर्ग के सब जूनियर में कल्पना ने जीत दर्ज की। सीनियर वर्ग में स्वाती, मनप्रीत, सोनम ने बाजी मारी। एसोसिएशन के महासचिव संदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि रविवार को प्रतियोगिता में विभिन्न भार वर्ग के फाइनल मुकाबलों का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश पाल, मृदुला अग्रवाल, जितेंद्र, शिवनारायण व प्रशांत मौजूद रहे।

छेड़खानी के विरोध में पीडि़ता को परिवार समेत पीटा

चकेरी में छेड़खानी का विरोध करने पर शोहदे ने युवती के साथ उसके स्वजन की भी पिटाई कर दी। मंगला विहार निवासी महिला की तहरीर के अनुसार उनकी बेटी से पड़ोस में रहने वाला युवक अक्सर छेड़खानी करता है। आरोप है कि शुक्रवार शाम को भी उसने बेटी को रास्ते में रोककर छेड़खानी की। विरोध करने पर आरोपित ने बेटी से मारपीट की। बेटी घर पहुंची तो कुछ देर बाद आरोपित ने अपने साथियों के साथ घर में घुसकर युवती और उसके माता-पिता को जमकर पीटा। शोर-शराबा होने पर क्षेत्रीय लोगों के एकत्रित होने पर आरोपित जान से मारने की धमकी देकर भाग गए। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि तहरीर मिलने पर रिपोर्ट दर्जकर आरोपितों पर कार्रवाई की जाएगी।

महिलाओं से छेड़खानी कर रहा शोहदा गिरफ्तार

चकेरी में एंटी रोमियो टीम ने महिलाओं से छेड़खानी कर रहे शोहदे को गिरफ्तार कर लिया। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया महिला दारोगा छाया मिश्रा शुक्रवार रात को टीम के साथ रामादेवी चौराहे से पटेल नगर तक गश्त कर रही थी। इस दौरान जीटी रोड स्थित शंकर नगर इलाके के पास एक युवक महिलाओं और युवतियों से छेड़खानी कर रहा था। जिसे हिरासत में लेने के बाद टीम ने आरोपित से पूछताछ की तो उसने अपना नाम देवीगंज निवासी जय सिंह बताया।

वंदेभारत में नशे में धुत युवक को सेंट्रल पर उतारा

दिल्ली से वाराणसी जा रही वंदेभारत एक्सप्रेस के एसी चेयरकार कोच में नशे में धुत युवक को आरपीएफ ने सेंट्रल स्टेशन पर उतार लिया। चार घंटे बाद पहुंचे रिश्तेदारों ने जमानत देकर युवक को छुड़ाया। दिल्ली के कालकाजी पुरम निवासी राकेश कुमार ने प्रयागराज जाने के लिए वंदेभारत के सी-13 कोच में रिजर्वेशन लिया था। दिल्ली से ट्रेन चली तो वह नशे की हालत में कोच में सवार हुआ। ट्रेन के इटावा स्टेशन पार करते ही नशे में धुत राकेश ने दूसरे यात्रियों के साथ गालीगलौज शुरू कर दी। यात्रियों ने कोच कंडक्टर को सूचना दी जिसके बाद उन्होंने कंट्रोल रूम को मैसेज दिया। वंदेभारत सेंट्रल स्टेशन पहुंची तो आरपीएफ ने उसे उतार लिया। आरपीएफ प्रभारी पीके ओझा ने बताया कि युवक नशे में था। नशे की हालत में वह कोच में हुड़दंग कर रहा था।

एक क्लिक पर देखें यूपी बोर्ड का पाठ्यक्रम

यूपी बोर्ड के छात्र व शिक्षक सत्र 2021 के पूरे पाठ्यक्रम की जानकारी अब एक क्लिक पर ही प्राप्त कर सकेंगे। बोर्ड की ओर से वेबसाइट पर नौवीं से लेकर 12वीं तक के पाठ्यक्रम का विषयवार ब्योरा अपलोड कर दिया गया है। दरअसल सत्र 2020 में कोरोना महामारी के चलते बोर्ड ने छात्रों के लिए 30 फीसद पाठ्यक्रम कम कर दिया था। उस समय तमाम छात्रों को पाठ्यक्रम को लेकर भ्रम हो गया था। इस स्थिति से बचने के लिए बोर्ड ने हर विषय के पाठ्यक्रम की जानकारी वेबसाइट पर दे दी है। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि सभी छात्र-छात्राएं यूपी बोर्ड की वेबसाइट से पाठ्यक्रम की जानकारी कर सकते हैं। शिक्षक भी एक क्लिक पर पाठ्यक्रम देखकर छात्रों को जानकारी दे सकते हैं।

सिर्फ एचबीटीयू में लगेगी अभ्युदय योजना की कक्षाएं

मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट अभ्युदय योजना में सहयोग न करने के चलते छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में चलने वाली निश्शुल्क कक्षाओं को हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवॢसटी (एचबीटीयू) में शिफ्ट करने की तैयारी है। वहीं, चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में इसकी एक भी क्लास नहीं लग सकी है। इसी के तहत समाज कल्याण की उपनिदेशक महिमा मिश्रा और अन्य अधिकारियों ने एचबीटीयू का निरीक्षण कर वहां अन्य दो विश्वविद्यालयों की कक्षाओं को संचालित करने की व्यवस्था देखी। योजना के अंतर्गत छात्रों को जेईई, नीट, सिविल सॢवसेज, एनडीए समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है। प्रदेश भर में इसको 16 फरवरी को लांच किया गया था। शुरूआत के कुछ दिन तक मंडलायुक्त, आइजी, डीएम, एसएसपी समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भी स्वयं छात्रों को पढ़ाया था। सीएसजेएमयू में सिविल सॢवसेज और अन्य परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षाएं लगीं। एचबीटीयू में नीट और जेईई की कक्षाएं संचालित हुईं। सीएसए में एनडीए और सीडीएस की क्लासेज की प्लाङ्क्षनग हुईं। सीएसजेएमयू और एचबीटीयू में कक्षाओं की शुरूआत हुई, जबकि सीएसए में सही जगह न मिलने की वजह से कक्षाएं नहीं लग पाईं। उप निदेशक के मुताबिक एक ही जगह सभी कक्षाएं आयोजित करने से छात्रों को लाभ मिलेगा। एचबीटीयू के सिविल इंजीनियरिंग के हॉल में क्लास लग रही हैं। अन्य कक्षाओं को देखा गया है। एचबीटीयू के कुलसचिव प्रो. नीरज सिंह ने बताया कि अभ्युदय योजना के लिए विश्वविद्यालय और कक्ष देने के लिए तैयार है।

ऑनलाइन हो सकती संचालित : अभ्युदय योजना में अभी ऑफलाइन और ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हो रही हैं। कोरोना संक्रमण बढऩे पर ऑनलाइन भी संचालित हो सकती हैं।

आइटीआइ में अगले माह से ऑनलाइन प्रवेश

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में वायरमैन, फिटर, टर्नर, मोटर मैकेनिक व इलेक्ट्रीशियन समेत अन्य टे्रंड में दाखिले के लिए छात्र छात्राएं अगले माह ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उन्हेें मेरिट के आधार पर दाखिला मिलेगा। प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। छात्र छात्राओं को चयन के बाद केवल प्रवेश लेने के लिए ही कॉलेज आना होगा। उन्हेंं प्रवेश संबंधित सभी जानकारियां उनके मोबाइल फोन पर प्राप्त होंगी। दो साल पहले आइटीआइ पांडुनगर को राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) की मान्यता मिली है, जिससे यहां का साॢटफिकेट प्राप्त करने वाले छात्र देश में कहीं भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइटीआइ प्रधानाचार्य केएम ने बताया कि आइटीआइ के फॉर्म मई में जारी किए जाने की योजना है। शॉर्टलिस्ट करने के बाद जून से छात्रों को प्रवेश दिए जाएंगे। प्रवेश का सिलसिला अगस्त माह तक चलेगा।

सीएसए के स्टॉक में बीज खत्म,किसान परेशान

मूंग, भिंडी, लौकी, करेला, बैंगन, मिर्च समेत अन्य फसलों की बुआई का समय हो गया है। किसानों ने खेतों में तैयारी शुरू कर दी है, लेकिन उन्हेंं गुणवत्तापूर्ण बीज मुहैया नहीं है। उन्हेंं बीज भंडार और अन्य विक्रेताओं से महंगे दामों पर बीज खरीदने पड़ रहे हैं। दूसरी ओर चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में बीज का स्टॉक समाप्त हो गया है। शनिवार को किसान विवि से बैरंग लौट गए। विश्वविद्यालय के एग्रीकल्चरल टेक्नोलॉजी इनफॉर्मेशन सेंटर (एटिक)और आइआइपीआर के सामने बने शाकभाजी अनुसंधान संस्थान से बीज मिलते हैं। इंचार्ज शाकभाजी अनुसंधान केंद्र पीके सिंह ने बताया कि सब्जियों के बीज अभी उपलब्ध नहीं हैं। सोमवार से बीज आने की उम्मीद है। प्रोडक्शन सेंटर से मंगवाए गए हैं। किसानों को सूचना दी जाएगी।

डॉ. उमेश पालीवाल रेडक्रास सोसाइटी के सभापति, आरके सफ्फड़ बने सचिव

इंडियन रेडक्रास सोसाइटी कानपुर शाखा के कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को रेडक्रास भवन फूलबाग में आयोजित की गई। इस दौरान डॉ. उमेश पालीवाल को सोसाइटी का सभापति, डॉ. अंगद सिंह को अवैतनिक कोषाध्यक्ष व आरके सफ्फड़ को अवैतनिक सचिव चुना गया। बैठक में पदाधिकारियों व सदस्यों ने भारतीय संविधान एवं संस्था के मूल सिद्धांतों तथा दायित्वों के प्रति जागरूक रहकर कार्य करने की शपथ ली।

नेशनल यूथ, सिंहानिया और एचएएल एकादश विजयी

केडीएमए लीग के तहत शनिवार को हुए मुकाबले में नेशनल यूथ, सिंहानिया और एचएएल की टीम ने शानदार जीत दर्ज की। मदर टेरेसा मैदान में खेले गए मुकाबले में नेशनल यूथ के 282 रनों के जवाब में उतरी यशराज एकादश की टीम 159 रनों पर ऑल आउट हो गई। वहीं, सिंहानिया मैदान में हुए दूसरे मुकाबले में सिंहानिया एकादश ने 204 रन बनाए। जवाब में उतरी फ्रेंड्स यूनियन 172 रनों पर ही सिमट गई। लीग का अंतिम मुकाबला एचएएल मैदान में एसएएफ बनाम एचएएल के बीच खेला गया। टॉस जीतकर पहले खेलने उतरी एसएएफ एकादश ने 159 रन बनाए। जवाब में उतरी एचएएल एकादश ने सात विकेट खोकर लक्ष्य को प्राप्त कर लिया।

औद्योगिक क्षेत्र में आज नहीं आएगी बिजली

दादानगर डिवीजन में टेस्टिंग वर्क के लिए उद्योगकुंज, इस्पात नगर, दादानगर सबस्टेशनों से रविवार को शटडाउन लिया जाएगा। इस्पातनगर सबस्टेशन का शटडाउन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक लिया जाएगा। बदुआपुर, जमऊ, एमटीसी साइट-3, साइट-2 की आपूर्ति बाधित रहेगी। दादानगर ट्रांसमिशन सबस्टेशन से उद्योगकुंज, दादनगर-1, दादानगर-2, दादानगर-3, पॉलीमर फीडर का शटडाउन सुबह 8 बजे से 11 बजे तक लिया जाएगा। उद्योगकुंज साइट-5, दादानगर एरिया, ए ब्लाक, बी ब्लाक,दबौली वेस्ट, लोहिया कालोनी, साइट-1 पालीमर एरिया, नौरेया खाड़ा आदि की आपूर्ति बाधित रहेगी। उद्योगकुंज सबस्टेशन का शटडाउन दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक लिया जाएगा। उद्योगकुंज साइट-5 एरिया की आपूर्ति बाधित रहेगी।

फाल्ट से तीन बार बाधित हुई अशोक नगर फीडर की बिजली

फाल्ट व शटडाउन से कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित रही। बिजली न आने से पानी का संकट भी बना रहा। जल संस्थान सबस्टेशन के अशोक नगर फीडर की आपूर्ति एचटी जम्पर में फाल्ट होने से रात 2.15 बजे से 3.20 बजे तक बाधित रही। इसके बाद केबल बाक्स में फाल्ट होने से अशोक नगर फीडर की आपूर्ति सुबह 4.05 बजे से 5.10 बजे तक बाधित रही। सुबह 11.30 बजे से दोपहर 12.50 बजे तक फिर बिजली गुल हो गई। अंडरग्राउंड केबल फाल्ट होने से म्योर मिल सबस्टेशन से सुबह 8 बजे से 9.30 बजे तक बिजली गुल रही। ट्रांसफार्मर में लोड डालने के लिए दबौली सबस्टेशन के ओल्ड गुजैनी फीडर की आपूर्ति 10.55 बजे से 12.35 बजे तक बंद रही। फाल्ट से ओमनगर फीडर ट्रिप होने से आपूर्ति दोपहर 3.10 बजे से 4.25 बजे तक बाधित रही। के ब्लाक सबस्टेशन के सेवा आश्रम फीडर की आपूर्ति एलटी पोल लगाने के लिए दोपहर 12.20 बजे से 2.35 बजे तक बाधित रही।

बिजली के लिए बढ़े आवेदन, 70 फीसद को कनेक्शन

केस्को की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020-21 में झटपट व निवेश मित्र पोर्टल के जरिए आवेदन करने वालों में अभी तक मात्र 70 फीसद लोगों को ही कनेक्शन दिया जा सका है। हालांकि बिजली कनेक्शन के लिए आवेदनों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। इसके बावजूद कनेक्शन देने में देरी पर ऊर्जा मंत्री ने सख्ती के निर्देश दिए हैैं। वर्ष 2020-21 में झटपट पोर्टल पर 41445 आवेदन में से सिर्फ 29228 को ही कनेक्शन जारी किए गए। वहीं, निवेश मित्र पोर्टल पर 430 आवेदन में से 247 लोगों को कनेक्शन उपलब्ध कराए गए। कनेक्शन देने में हो रही लेटलतीफी को लेकर ऊर्जामंत्री ने जवाबदेही तय करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद केस्को एमडी अनिल ढींगरा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिना कारण कनेक्शन रोका गया तो अभियंताओं पर विभागीय कार्रवाई हो। एमडी के निर्देश पर बकाया बिलों की वसूली व बिजली चोरी रोकने के लिए अभियान भी चलाया गया। इसका नतीजा यह निकला कि आवेदन करने वालों की संख्या बढऩे के साथ कनेक्शन देने की रफ्तार में भी वृद्धि हुई।

शिविर में 90 फीसद समस्याओं का हुआ निस्तारण

विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं के निस्तारण के शनिवार को 88 सबस्टेशनों पर विद्युत समाधान शिविर लगाए गए। शिविर में 336 शिकायतें आई जिनमें से 305 का निस्तारण किया गया। शिविर में सबसे अधिक बिलों में गड़बडिय़ों तथा मीटर में खराबी व नया कनेक्शन न दिए जाने के मामले सामने आए। बिलों से संबंधित 133 शिकायतें आईं,127 का निस्तारण किया गया। केस्को मीडिया प्रभारी चंद्रशेखर अंबेडकर ने बताया कि शिविर में 90 फीसद समस्याओं का हल किया गया।

सभी को करनी चाहिए गरीबों की मदद : श्रीप्रकाश

पी रोड स्थित वनखंडेश्वर मंदिर में गांधी विचार मंच की ओर से होली मिलन समारोह का आयोजन हुआ। इसमें भक्तों ने अबीर गुलाल लगाकर एक-दूसरे को बधाई दी। पूर्व कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने कहा कि हम सभी को गरीबों की मदद करनी चाहिए, ताकि उनकी होली भी अच्छी जाए। उन्होंने शारिरिक दूरी बनाए रखने की शपथ ली। इस मौके पर पार्षद कमल शुक्ल बेबी, महेंद्र शुक्ला, कांग्रेस उत्तर जिला अध्यक्ष नौशाद आलम सिद्दकी, दक्षिण जिला अध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र दीक्षित, पूर्व शहर अध्यक्ष हर प्रकाश अग्निहोत्री, विजय त्रिपाठी, नरेश, अब्दुल मन्नान सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

महिला के खाते से एक लाख पार

साइबर ठग ने ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर डांस क्लासेस संचालिका से करीब एक लाख रूपये की ठगी की। जाजमऊ जेके कॉलोनी निवासी लक्ष्मी शर्मा ने बताया कि 22 मार्च को उनके पास एक कॉल आई। जिसने खुद को थल सेना का कर्मचारी बताते हुए डांस क्लासेस में बच्चे का एडमीशन कराने की बात कही। ऑनलाइन पेमेंट के लिए गूगल पे नंबर लिया। जिसके बाद उनके खाते से 8-10 बार में करीब एक लाख रूपये निकलने का मैसेज आया। रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।

मौलाना वली रहमानी के इंतकाल पर शोक

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के महासचिव मौलाना वली रहमानी का इंतकाल पर उलमा ने गम का इजहार किया है। कुली बाजार स्थित मदरसे में हुई शोकसभा में शहरकाजी व जमीयत उलमा नगर के अध्यक्ष हाफिज अब्दुल कुद्दूूस हादी ने कहा कि मौलाना वली रहमानी का इंतकाल देश व समाज के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। हाल ही में उनके नेतृत्व में दहेज के खिलाफ व निकाह को आसान बनाने का अभियान शुरू किया गया है।

जांच ईओडब्ल्यू ट्रांसफर करने की मांग

कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ व शाखा प्रबंधक के खिलाफ कोतवाली में दर्ज धोखाधड़ी के मुकदमे की जांच आॢथक अपराध अनुसंधान शाखा (ईओडब्ल्यू) ट्रांसफर करने की मांग की गई है। शनिवार को वादी मो. मुस्तकीम ने पुलिस कमिश्नर को प्रार्थना पत्र दिया और कोतवाली पुलिस पर हीलाहवाली का आरोप लगाया। पुलिस कमिश्नर ने जांच डीसीपी क्राइम को सौंपा है। किदवई नगर ओ-ब्लॉक निवासी ट्रांसपोर्टर मो. मुस्तकीम ने फरवरी में कोर्ट के आदेश पर कोतवाली में मुकदमा लिखाया था। तहरीर के मुताबिक वर्ष 2007 में उन्होंने कोटक मङ्क्षहद्रा बैंक से दो ट्रक फाइनेंस कराए थे। कुछ महीने बाद एक ट्रक चोरी हो गया तो रिपोर्ट लिखाने के बाद नियमानुसार उन्होंने उस ट्रक की किश्तें देनी बंद कर दीं। दूसरे ट्रक की किस्तें देते रहे। आरोप है कि इसके बावजूद बैंक ने दूसरा ट्रक अपने कब्जे में ले लिया और उसे नीलाम कर दिया। कुछ समय बाद कानपुर देहात पुलिस ने उनका चोरी हुआ ट्रक भी बरामद कर लिया तो बैंक ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर उस ट्रक को भी अपने कब्जे में लेकर बेच दिया। तब मुस्तकीम ने कोर्ट की शरण ली थी। मुस्तकीम का आरोप है कि विवेचक ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की। 50 लाख से अधिक का नुकसान होने के चलते उन्होंने जांच ईओडब्ल्यू भेजने की मांग की है।

धर्मग्रंथ पढऩा के लिए युवाओं को करें प्रेरित

साकेत नगर स्थित वाटिका में भगवान परशुराम महासभा की ओर से होली मिलन समारोह व रेणुका ई-पुस्तक का विमोचन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि स्वामी अरुण चैतन्य पुरी महाराज ने कहा कि युवा पीढ़ी को ज्यादा से ज्यादा धर्मग्रंथों को पढऩा चाहिए। इससे उन्हेंं सनातन धर्म के बारे में जानकारी होगी और वह गलत रास्ता नहीं चुनेंगे। पनकी महंत कृष्ण दास जी महाराज ने कहा कि हर व्यक्ति को सनातन धर्म के बारे में जानकारी होनी चाहिए। महासभा की ओर से गुलाल व फूलों की होली खेली गई। इस मौके पर अध्यक्ष भूपेश अवस्थी, मिथलेश, डॉ. उमेश पॉलीवाल, राजेंद्र, डॉ. नावेन्दु, गोपाल, रामप्रकाश, अभय मौजूद रहे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.