Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर की खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल और शिक्षा संबंधी गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। गुरुवार को भी खेलकूद संबंधी आयोजित होते रहे। जानिए - क्या हैं खबरें

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 06:30 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 06:30 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर की खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरें
खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • जूनियर कबड्डी लीग का छह से आगाज

कबड्डी को बढ़ावा देने के मकसद को शहर में छह से दस अप्रैल तक जूनियर लीग का आयोजन किया जाएगा। जिला कबड्डी एसोसिएशन के सचिव वीर ङ्क्षसह गहलोत ने बताया कि प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला अर्मापुर में खेला जाएगा। उन्होंने बताया कि लीग में हसन अली कबड्डी क्लब, मीट एन ग्रिट वारियर्स, शाह कबड्डी क्लब, सुपर स्ट्राइकर्स, एसएएफ, गौरांशी वारियर्स, कानपुर ङ्क्षलगेश, मसवानपुर सेवन वंडर्स की टीमों के बीच मुकाबले होंगे।

loksabha election banner
  • डिग्री कॉलेजों में इसी माह से होंगी प्रयोगात्मक परीक्षाएं

सीएसजेएमयू से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में अप्रैल के दूसरे हफ्ते से स्नातक व स्नातकोत्तर की प्रयोगात्मक परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके लिए परीक्षकों की सूची बनाई जा रही है। इन परीक्षाओं में विवि से संबद्ध आठ सौ डिग्री कॉलेजों से आठ लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इसमें शहर में संचालित सहायता प्राप्त 25 डिग्री कॉलेजों के 25 हजार छात्र छात्राएं परीक्षा देंगे। परीक्षा के शेड्यूल को लेकर कॉलेजों की सूची बनाई जा रही है। इस बार स्थानीय परीक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी। कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि दूर दराज के परीक्षक समय पर नहीं आते हैं। इसके अलावा उन्हें टीए-डीए भी देना पड़ता है। कोविड-19 के चलते प्रवेश पूरे हुए नहीं हैं ऐसे में यह टीए-डीए भारी पड़ रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए विवि प्रशासन कानपुर व आसपास के शहरों के डिग्री कॉलेजों के परीक्षकों की सूची बना रहा है। कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि इस माह  प्रयोगात्मक परीक्षाएं पूरी होने के बाद अगले माह लिखित परीक्षाएं शुरू होंगी। विज्ञान, कला व वाणिज्य वर्ग के छात्र छात्राओं की वार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम भी बन रहा है। कॉलेजों में बैठक व्यवस्था का जायजा भी जल्द लिया जाएगा।

  • गांधीग्राम व अशोक ज्योति एकादश ने जीते मैच

केडीएमए लीग में शुक्रवार को रामकली मैदान में हुए मुकाबले में केसीसी एकादश ने पहले खेलते हुए 71 रन बनाए। गांधीग्राम एकादश ने एक विकेट खोकर जीत हासिल की। चित्रा मैदान में हुए दूसरे मुकाबले में पहले खेलते हुए एमयूसी एकादश ने 240 रन बनाए। जवाब में उतरी अशोक ज्योति एकादश ने पांच विकेट शेष रहते जीत दर्ज की।

  •  जिला पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता तीन व चार को

पावर लिङ्क्षफ्टग एसोसिएशन द्वारा तीन व चार अप्रैल को गोङ्क्षवद नगर ङ्क्षसधी धर्मशाला में जिलास्तरीय पावर लिङ्क्षफ्टग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। सीनियर, सब जूनियर, जूनियर, मास्टर वर्ग में होने वाली प्रतियोगिता में लगभग 200 से ज्यादा खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। एसोसिएशन के महासचिव संदीप निगम ने बताया कि प्रतियोगिता में शामिल होने के इच्छुक खिलाड़ी आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र लेकर आयोजन स्थल में प्रवेश ले सकते हैैं।

  • सीबीएसई व आइसीएसई स्कूलों में सोमवार से ऑनलाइन पढ़ाई

सीबीएसई व आइसीएसई के अधिकांश स्कूलों में पांच अप्रैल से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की तैयारी है। कुछ दिनों पहले सरकार की ओर से एक अप्रैल से स्कूलों में नए सत्र के संचालन के निर्देश दिए गए थे। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए बाद में यह फैसला टाल दिया गया। दिल्ली पब्लिक स्कूल कल्याणपुर की प्रधानाचार्या अर्चना निगम ने कहा कि पांच अप्रैल से कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं संचालित होंगी। सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बलङ्क्षवदर ङ्क्षसह ने भी कहा कि पांच अप्रैल से ज्यादातर सीबीएसई स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई शुरू करा देंगे। इसी तरह आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर केवी ङ्क्षवसेंट ने कहा कि वह ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर सरकार के आदेशों का इंतजार कर रहे हैं, फिर कोई फैसला लेंगे।

  • कानपुर ने रायबरेली को 4-0 से रौंदा

एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल स्टेट फुटबॉल प्रतियोगिता में कानपुर की टीम ने रायबरेली को 4-0 से पराजित किया। शुक्रवार को ओमनी स्टेडियम में खेले गए उद्घाटन मुकाबले में कानपुर टीम की ओर से आकाश, अभिषेक, शिखर व शाहबाज आलम ने गोल कर टीम को एकतरफा जीत दर्ज की। मुकाबले में रायबरेल की टीम खाता तक नहीं खोल सकी। यह जानकारी जिला फुटबॉल संघ के सचिव अजीत ङ्क्षसह ने दी। उन्होंने बताया कि कानपुर टीम में रोहित, कांतिवीर, आशीष, आदर्श, रामजी, सत्यम, मोहम्मद शाद, आकाश, राज, शिखर, अंशुल, शाहबाज, विनोद, अमन, तुषार अमन, अभिषेक ने शानदार प्रदर्शन किया।

  • नौ अंपायर और तीन स्कोरर क्वालीफाई

कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन के सत्र 2020-21 के लिए नौ अंपायर और तीन स्कोररों ने क्वालीफाई किया है। स्कोरर अल्तमश खान, दीपेंद्र ङ्क्षसह व सौरभ कुमार तथा अंपायर अख्तर अली, अनुराग ङ्क्षसह, अर्पित पाठक, धर्मेंद्र ङ्क्षसह, जगदीश शर्मा, मोहम्मद रुकशाद, मोहम्मद उमर, राहुल ङ्क्षसह व उत्कर्ष मौर्या ने केसीए की ओर से हुई लिखित व प्रयोगात्मक परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया। केसीए सचिव आलोक गुप्ता ने बताया कि इसके साथ ही तीन खिलाड़ी स्पोर्टिंग यूनियन के साहिल सलीम, ओलंपिक के शुभम चौधरी व केडीएमए के शुभम गुप्ता को अनुशासनहीनता के चलते दो मैचों के लिए प्रतिबंधित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.