Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर की खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल और शिक्षा संबंधी गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। गुरुवार को भी खेलकूद संबंधी आयोजित होते रहे। जानिए - क्या हैं खबरें

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 06:30 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर की खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरें
खेल और शिक्षा जगत से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • केडीएमए लीग में गांधीग्राम व अशोका एकादश जीते

केडीएमए लीग में गुरुवार को केसीसी एकादश ने पहले खेलते हुए 71 रन बनाए। जवाब में उतरी गांधीग्राम एकादश ने एक विकेट खोकर जीत हासिल की। दूसरे मुकाबले में पहले खेलते हुए एमयूसी एकादश ने 240 रन बनाए। जवाब में उतरी अशोका ज्योति एकादश ने पांच विकेट शेष रहते जीत दर्ज की।

loksabha election banner
  • तीन व चार को जिला पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता

पावर लिफ्टिंग एसोसिएशन द्वारा तीन व चार अप्रैल को गोङ्क्षवद नगर ङ्क्षसधी धर्मशाला में जिलास्तरीय पावर लिङ्क्षफ्टग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। सीनियर, सब जूनियर, जूनियर, मास्टर वर्ग में होने वाली प्रतियोगिता में लगभग 200 से ज्यादा खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। एसोसिएशन के महासचिव संदीप निगम ने बताया कि प्रतियोगिता में शामिल होने के इच्छुक खिलाड़ी आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र लेकर आयोजन स्थल पर इंट्री करा सकते हैं।

  • पॉलीटेक्निक शिक्षकों ने प्रशिक्षण का बनाया रिकार्ड

पॉलीटेक्निक शिक्षकों की जानकारियां बढ़ाने, व्यक्तित्व विकास, उद्यमिता विकास, नए विषयों के बारे में बताने के लिए उनको समय समय पर प्रशिक्षित किया जाता है। यह प्रशिक्षण शोध विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान (आइआरडीटी) के सहयोग से होता है।

हर वर्ष अलग अलग संस्थानों से शिक्षकों को बुलाया जाता है, लेकिन कोरोना काल में प्रशिक्षण ने रिकार्ड बना दिया है। रिकार्ड ऑनलाइन प्रशिक्षण से बना है। 1300 लक्ष्य के मुकाबले 1841 शिक्षक शामिल हुए। फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की शुरुआत में ही लॉकडाउन लग गया। निदेशक मनोज कुमार के मुताबिक करीब 85 ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कराए गए। शिक्षकों को ऑनलाइन जुडऩे के लिए कहा गया। हर वर्ष प्रत्येक शिक्षक को दो फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम लेना आवश्यक है।

शिक्षकों ने लिया प्रशिक्षण

वर्ष                लक्ष्य      प्रशिक्षित

2017-18      1300        778

2018-19     1300       1099

2019-20     1300       1625

2020-21      1300       1841

  • पुरानी पेंशन बहाली को लेकर शिक्षकों का प्रदर्शन

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर ऑल टीचर्स इंप्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन (अटेवा) के पदाधिकारियों ने गुरुवार को सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। पदाधिकारियों ने बीएनएसडी इंटर कॉलेज चुन्नीगंज, चाचा नेहरू स्मारक इंटर कॉलेज गोङ्क्षवद नगर, सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज, ज्वाला देवी इंटर कॉलेज, पीपीएन बालिका इंटर कॉलेज, ज्ञान भारती इंटर कॉलेज समेत अन्य विद्यालयों के बाहर एकजुट होकर नारेबाजी की। संगठन के मंडल अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बताया कि एक अप्रैल 2005 से ही पुरानी पेंशन खत्म कर नई पेंशन स्कीम को लागू किया गया था। उसी के विरोध में शिक्षकों ने नारेबाजी की। यहां नीरज तिवारी, यतींद्र शर्मा, अतुल तिवारी, कुलदीप यादव, अमित पांडेय आदि उपस्थित रहे। (वि.)

  • एचबीटीयू और सीएसए में अभी ऑनलाइन पढ़ाई

हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) और चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में अभी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। शासन की ओर से निर्देश आने के बाद ही विश्वविद्यालय में ऑफलाइन पढ़ाई पुन: चालू होगी। कोरोना का संक्रमण बढऩे पर 31 मार्च तक विश्वविद्यालय बंद करने का निर्देश जारी हुआ था। छात्र-छात्राएं होली के समय घर चले गए। पीएचडी के कुछ शोधार्थी छात्रावास में रुके हुए हैं। एचबीटीयू के कुलसचिव प्रो. नीरज ङ्क्षसह ने बताया कि शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के लिए कहा गया है। सीएसए के मीडिया प्रभारी डॉ. खलील खान के मुताबिक विश्वविद्यालय को खोलने का कोई निर्देश नहीं आया है। शोध कार्य और विश्वविद्यालय के सरकारी कार्य पूर्व की तरह चलेंगे।

कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन: सीएसए के कृषि अधिष्ठाता डॉ. डीआर ङ्क्षसह ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। छात्र-छात्राओं और फैकल्टी को मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.