Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल शिक्षा राजनीति और अन्य गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। बुधवार को भी ऐसी कई खबरें सामने आईं। आइए जानते हैं

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 06:20 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 06:20 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • इस्कॉन दे रहा अंतिम संस्कार के लिए निश्शुल्क लकडिय़ां

सामाजिक सरोकारों में अग्रसर रहने वाले इस्कॉन मंदिर प्रबंधन ने आपदा में एक बार फिर जरूरतमंदों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। मंदिर की ओर से अंतिम संस्कार में जरूरतमंदों को निश्शुल्क लकडिय़ां देने की शुरुआत की गई है।

loksabha election banner

मंदिर के मीडिया प्रभारी कुर्मावतार दास ने बताया कि मैनावती मार्ग स्थित इस्कॉन मंदिर के सामने ही सामाजिक सेवा के लिए निश्शुल्क लकडिय़ां दी जा रही हैैं। जिनको इसकी आवश्यकता है, वो मंदिर आकर एक फॉर्म भर के निश्शुल्क इसे प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उनको डेथ सर्टिफिकेट अथवा पुलिस थाने से प्रमाणित मृत्यु संबंधित प्रमाण पत्र दिखाना होगा। उन्होंने बताया कि यह सुविधा 24 घंटें तक चलती रहेगी। इच्छुक मंदिर के सिक्योरिटी केबिन में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

  • तीन को देश भर में रोग निवारण यज्ञ करेगा आर्य समाज

वैश्विक महामारी कोविड से देश को मुक्ति दिलाने के लिए आर्य समाज द्वारा तीन मई को देशभर में रोग निवारण यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इसमें लाखों भक्तों द्वारा आहुतियां देकर महामारी की समाप्ति की कामना की जाएगी। सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा के आह्वान पर आर्य समाज कानपुर की तरफ से भी इंटरनेट मीडिया पर रोग निवारण यज्ञ के लिए प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया गया है। प्रधान वीरेंद्र मल्होत्रा ने बताया कि लाखों की संख्या में लोगों के हवन पूजन करने से वातावरण की शुद्धि होगी।

  • मतगणना ड्यूटी के बहिष्कार की चेतावनी

पंचायत चुनाव की मतगणना दो मई को होनी है। मतगणना से पहले अब श्रम विभाग कर्मचारी संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र भेजकर मतगणना स्थगित करने की मांग कर दी है। पदाधिकारियों का कहना है, कि अगर मतगणना स्थगित न की गई तो संगठन के सभी कर्मी व पदाधिकारी अपनी ड्यूटी का बहिष्कार कर देंगे। संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष प्रभात मिश्रा ने बताया कि संगठन की ओर से लगातार कर्मियों की सुरक्षा को लेकर मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी, सीएमओ को पत्र भेजा गया, लेकिन किसी ने भी उसका संज्ञान नहीं लिया। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में ड्यूटी के दौरान कई कर्मी संक्रमित हुए और उनकी जान चली गई। इसलिए अब कर्मी शांत नहीं बैठेंगे। अगर मतगणना स्थगित न हुई तो कर्मी चुनावी ड्यूटी भी नहीं करेंगे। (वि.)

  • चिकित्सक के घर से ताले तोड़कर उड़ाया लाखों का माल

नवाबगंज में चिकित्सक के बंद घर के ताले तोड़कर चोरों ने नकदी व जेवर समेत लाखों रुपये का माल पार कर दिया। पुलिस के मुताबिक नवाबगंज में गीता पार्क के पास रहने वाले डॉ. अनुराग ङ्क्षसह पशु चिकित्सक हैं और वर्तमान में औरैया में तैनात हैं। 27 अप्रैल को वह जालौन निवासी एक रिश्तेदार की शादी में शामिल होने के लिए पत्नी और बेटे के साथ गए थे। 29 अप्रैल की शाम वह वापस लौटे तो देखा कि मेन गेट का इंटरलॉक टूटा पड़ा था। अंदर कमरों के ताले व अलमारी का लॉक भी टूटा था और उसमें रखे पत्नी के जेवर, 45 हजार रुपये, कीमती बर्तन समेत करीब तीन से चार लाख रुपये का माल गायब था। नवाबगंज थाना प्रभारी देवेंद्र दुबे ने बताया कि आसपास के घरों में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में 28 तारीख की रात बाइक सवार दो चोर वारदात को अंजाम देकर भागते हुए कैद मिले हैैं। थाना प्रभारी ने बताया कि बाइक और हुलिये के आधार पर चोरों की तलाश की जा रही है। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

  • एमबीबीएस अंतिम वर्ष का परिणाम घोषित

छत्रपति शाहू जी महाराज विवि से संबद्ध चिकित्सा महाविद्यालयों, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज व ङ्क्षहद मेडिकल कॉलेज सीतापुर का एमबीबीएस अंतिम वर्ष का परिणाम घोषित कर दिया गया। शुक्रवार को यह जानकारी कुलसचिव डॉ.अनिल यादव ने दी। उन्होंने बताया कि उक्त पाठ्यक्रम के अलावा बीयूएमएस दूसरे, तीसरे, चौथे वर्ष, एम.फार्मा दूसरे सेमेस्टर व डी.फार्मा पहले वर्ष  का परिणाम भी जारी कर दिया गया।

(वि.)

  • प्रकाशोत्सव के तीन दिन जरूरतमंदों के घरों में पहुंचाएंगे लंगर

गुरु तेग बहादुर साहिब के प्रकाशोत्सव पर बाबा नामदेव गुरुद्वार में कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए तीन दिन अखंड पाठ किया जाएगा। इस दौरान जरूरतमंदों को मास्क व सैनिटाइजर भी बांटा जाएगा। तीन दिनों तक कफ्र्यू के दौरान तीन दिन तक लंगर पैक कर जरूरतमंदों के घरों तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए जरूरतमंदों को फोन कर जानकारी देनी होगी। गुरुद्वारा बाबा नामदेव के सेवादार सरदार नीतू सिंह ने बताया कि गुरु तेग बहादुर साहिब के प्रकाशोत्सव पर शनिवार से तीन दिन तक गुरुद्वारा में कोरोना वायरस की मुक्ति के लिए अखंड पाठ का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जरूरतमंद तीन दिन तक गुरुद्वारे से मास्क, सैनिटाइजर व खाना प्राप्त कर सकते हैं। अगर कोई नहीं आ सकता तो वह 9336113244, 7393003313, 9919487323 पर संपर्क कर घर पर ही खाना, मास्क, सैनिटाइजर प्राप्त कर सकता है।

  • आज दिल्ली, कल मुंबई की फ्लाइट रहेगी निरस्त

कोविड संक्रमण के असर से सब कुछ प्रभावित है, फिर चाहे रेल हो या हवाई यात्रा। संक्रमण के इसी प्रभाव के चलते विमानन कंपनी ने शनिवार को दिल्ली और रविवार को मुंबई की फ्लाइट निरस्त कर दी है। अन्य दिनों में फिलहाल फ्लाइट अपने निर्धारित समय पर उड़ान भरेंगी। कोविड संक्रमण को देखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने दिल्ली और मुंबई की फ्लाइट को निरस्त करने का निर्णय लिया है। इस क्रम में एक मई को दिल्ली से आने वाली और दो मई को मुंबई से आने वाली फ्लाइट नहीं आएंगी। एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान यात्रा के लिए टिकट बुङ्क्षकग करा चुके यात्री अपना रिफंड ले सकेंगे। उधर, शुक्रवार को दिल्ली और मुंबई से अपने निर्धारित समय पर दोनों फ्लाइट चकेरी एयरपोर्ट पहुंची। अधिकारियों ने बताया कि 237 यात्रियों में 65 की एंटीजन जांच की गई है।

  • कोरोना कॉल में थमी मजहबी किताबों की बिक्री

कोरोना ने मजहबी किताबों के कारोबार का बुरा हाल कर दिया है। रमजान में मजहबी किताबों की दुकानों पर लोगों का तांता लगा रहता था। बाहर से व्यापारी भी खरीद फरोख्त करने पहुंचते थे। इस वर्ष सिर्फ दस से पंद्रह फीसद ही कारोबार हो सका है। रमजान में सबसे ज्यादा कुरान शरीफ का हदिया (भेंट) किया जाता था। इस वर्ष इसमें भी काफी कमी आई है। अन्य मजहबी किताबों का भी यही हाल है।

रमजान शुरु होने से पहले ही मजहबी किताबों, कुरान शरीफ, रेहल, टोपी, अरबी रुमाल आदि की दुकानों पर लोगों का तांता लगा रहता था। शहर में  खरीद फरोख्त के लिए आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में व्यापारी आते थे। कोरोना संक्रमण की वजह से इस वर्ष व्यापारी परेशान हैं।

 मजहबी किताबों के व्यापारी मूनिस सिद्दीकी बताते हैं कि इस वर्ष दस से पंद्रह फीसद ही खरीद फरोख्त हुई है। कोरोना के डर की वजह से दूसरे शहरों से बहुत कम व्यापारी आए हैं। बब्बू भाई बताते हैं इस वर्ष एक चौथाई से भी कम लोगों ने कुरान शरीफ का हदिया खरीदा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.