Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई शिक्षा, कोरोना और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल शिक्षा राजनीति और अन्य गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। रविवार को भी ऐसी कई खबरें सामने आईं। आइए जानते हैं

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 06:30 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई शिक्षा, कोरोना और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • वारदात के बाद कचहरी की ओर भागे थे लुटेरे

बीएनएसडी इंटर कॉलेज के पास गली में गैस एजेंसी के कैशियर की आंख में मिर्च पाउडर झोंककर सवा लाख रुपये से भरा बैग लूटने वाले बदमाश ग्वालटोली होते हुए कचहरी की ओर भागे थे। पुलिस को यह जानकारी रास्ते में स्थित एक अस्पताल के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे से हुई है। नौबस्ता के हनुमंत विहार निवासी श्यामजी शुक्ला लाजपत नगर की श्रीभागवत इंडेन गैस एजेंसी में कैशियर हैं। गुरुवार दोपहर डिलीवरीमैनों से कैश लेने के बाद वह वाहन में सिङ्क्षलडर लोड करा रहे थे। इसी दौरान बिना नंबर की अपाचे बाइक से दो बदमाशों ने आकर उनकी आंख में मिर्च पाउडर झोंका और नकदी से भरा बैग लूटकर लाल इमली की ओर फरार हो गए। थाना प्रभारी प्रभुकांत ने बताया कि आरोपितों के फरार होने के रास्तों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देखी जा रही है। इससे पता लगा है कि दोनों लुटेरे ग्वालटोली होते हुए कचहरी की ओर भागे थे।

loksabha election banner
  • 1680 बच्चों के खातों में पहुंचे पांच हजार रुपये

निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत दाखिला लेने वाले बच्चों के खातों में केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई पांच हजार रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी गई। कुल 1680 बच्चों के खातों में यह राशि भेजने के साथ ही सभी अभिभावकों को भी सूचना दे दी गई। जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता अनिरुद्ध ङ्क्षसह ने बताया कि जिन बच्चों का प्रवेश आरटीई से हो जाता है, उन्हेें केंद्र सरकार की ओर से लगभग 10 हजार रुपये की मदद दी जाती है। इसमें पांच हजार रुपये बच्चे के खाते में भेजे जाते हैं, जबकि करीब पांच हजार रुपये राशि स्कूल को फीस के रूप में दी जाती है। उन्होंने बताया कि जिले में सत्र 2020 के दौरान कुल 1916 बच्चों के प्रवेश हुए, जिनमें से 1680 बच्चों के खातों में राशि भेज दी गई।

  • फोर्स लौटने के बाद अब गलियों में भी होगी निगरानी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में लगी फोर्स के वापस आने के बाद अब कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अधिकारियों ने नए सिरे से प्लान बनाना शुरू किया है। इसके तहत गलियों में भी पुलिस टीमें गश्त करके लोगों से कोविड नियमावली का पालन कराएंगी। न मानने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा और मास्क न लगाने वालों के खिलाफ चालान की कार्रवाई होगी। कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा होने के साथ ही पुलिस अधिकारियों ने कोविड नियमावली का सख्ती से पालन कराने का आदेश जारी किया था। अब तक फोर्स की कमी के चलते हर चौराहे, तिराहे व गलियों में गश्त नहीं हो पा रही थी। अब पंचायत चुनाव में गई फोर्स वापस लौट आई है। लिहाजा अधिकारियों ने कोविड नियमावली के तहत निगरानी और तेज करने की कवायद शुरू की है। अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय) डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव से पुलिस फोर्स के वापस आने के बाद अब निगरानी और गश्त में तेजी नजर आएगी।

  • डीन संभालेंगे नई शिक्षा नीति को लागू करने की जिम्मेदारी

छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में अब डीन, नई शिक्षा नीति के बेहतर क्रियान्वयन का जिम्मा संभालेंगे। विवि में इसके लिए समितियों का गठन कर दिया गया। अध्यादेश में जरूरी बदलाव संबंधी फैसले भी डीन लेंगे। हालांकि समिति की अध्यक्षता प्रो.नंदलाल करेंगे, वहीं सेमेस्टर सिस्टम के मुताबिक अकादमिक सत्र की समय सारिणी डीन अकादमिक प्रो.संजय स्वर्णकार की समिति बनाएगी। रविवार को यह फैसला विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने किया। उन्होंने नई शिक्षा नीति को नए सत्र से लागू करने को लेकर डीन, विभागाध्यक्षों व प्रोफेसरों से ऑनलाइन संवाद किया। उन्होंने बताया कि, स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों में नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि तीन मई को नई शिक्षा नीति विषय पर सेमिनार आयोजित होगा, जिसमें सभी डीन, निदेशक व प्रभारी मौजूद रहेंगे। उनके साथ चर्चा में कुलसचिव डॉ.अनिल यादव, प्रो.मुकेश रंगा, डॉ.सुधांशु पांड्या, डॉ.बीडी पांडेय, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ.रिपुदमन ङ्क्षसह, डॉ.प्रवीण कटियार, डॉ.विवेक ङ्क्षसह सचान आदि उपस्थित रहे।

  • आज घर-घर होगा हवन

वैश्विक महामारी कोविड से देश को मुक्त करने के लिए आर्य समाज तीन मई को देशभर में रोग निवारण यज्ञ का आयोजन करेगा। इसमें लाखों भक्त हिस्सा लेंगे।

आर्य समाज मंदिर के प्रधान अशोक कुमार आनंद ने बताया कि सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा के आह्वïान पर आर्य समाज रोग निवारण महायज्ञ में उत्साहपूर्वक प्रतिभाग करेगा। इसमें  औषधियों की आहुतियां देकर वातावरण की शुद्धि की जाएगी। आर्य प्रतिनिधि सभा उप्र के प्रधान देवेंद्र कुमार ने ग्रामीण और शहरी मंदिरों से जुड़े सभी भक्तों को इसमें शामिल होने को कहा है। रोग निवारण महायज्ञ में शहर के लगभग बीस हजार परिवार शामिल होंगे। आयोजन को अंतरराष्ट्रीय यज्ञ दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

  • प्रशिक्षकों व खिलाडिय़ों से आज संवाद करेंगे सीएम

प्रदेश में लंबे समय से प्रशिक्षकों की तैनाती को लेकर चल रहे संघर्ष पर विराम लग सकता है। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाडिय़ों से संवाद करेंगे। इसमें खिलाडिय़ों के साथ प्रशिक्षक भी शामिल हो सकते हैं।

खेल निदेशालय मुख्यमंत्री और खिलाडिय़ों के बीच संवाद ऑनलाइन रूप से करवाएगा। सीएम के संबोधन के दौरान शहर के लगभग 200 खिलाड़ी और 50 से ज्यादा प्रशिक्षक शामिल होंगे। क्रीड़ा भारती के सदस्य भी इसमें शामिल होंगे

  • स्वयंसेवकों ने मजदूरों व रिक्शा चालकों को खाना खिलाया

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक संतोष व प्रवीण ने टोली के स्वयंसेवकों के साथ मिलकर रविवार को काकादेव के पास मजदूरों व रिक्शा चालकों को भोजन बांटा। वहीं, उन लोगों ने तीन दिन के कोरोना कफ्र्यू में अस्पतालों के बाहर तीमारदार को भी भोजन देना शुरू कर दिया गया है। दूसरी ओर वर्चुअल बैठक में यह तय किया गया कि जब तक कोरोना कफ्र्यू की प्रक्रिया चलेगी, तब तक दैनिक मजदूरी करने वालों के लिए संघ की ओर से भोजन की व्यवस्था की जाएगी। बैठक में प्रांत  प्रचारक श्रीराम, सह प्रांत कार्यवाह भवानी भीख,  प्रांत प्रचार प्रमुख अनुपम, विभाग कार्यवाह विवेक, वीरेंद्र पाठक रहे।

  • ऑक्सीजन फ्लो मीटर की कालाबाजारी करने वालों को भेजा जेल

ऑक्सीजन सिङ्क्षलडर में लगने वाले फ्लो मीटर की कालाबाजारी करने वाले आरोपित व्यापारी व उसके कर्मचारी को पुलिस ने रविवार को कोर्ट में पेश करके जेल भेज दिया। सीसामऊ थाना प्रभारी रमाकांत पचौरी के मुताबिक शनिवार रात एक शख्स ने फोन करके जानकारी दी कि ऑक्सीजन सिङ्क्षलडरों में लगने वाले फ्लो मीटर को बेनाझाबर निवासी एक व्यापारी पदमराज 10 गुना से ज्यादा कीमत पर बेच रहा है। फ्लो मीटर बाजार में 1300 रुपये में मिलता है, लेकिन आरोपित उसे 15 हजार रुपये में बेच रहा है। सूचना पर पुलिस टीम ने बताए गए नंबर पर फोन करके एक फ्लो मीटर का ऑर्डर दिया। इसके बाद 10 हजार रुपये में सौदा तय हुआ। पी रोड पर फ्लो मीटर लेकर आए व्यापारी के कर्मचारी रामबाग निवासी प्रशांत गौतम को दबोच लिया गया। इसके बाद उस कर्मचारी से फोन कराकर व्यापारी पदम राज को भी बुलाया गया और उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया।

  • जिस मार्ग के अधिक यात्री, उधर जाएंगी रोडवेज बसें

अब जिस मार्ग के अधिक सवारियां होंगी  पहले उस मार्ग पर बसों को भेजा जाएगा। जिस मार्ग के कम यात्री होंगे उनको उस रूट की तरफ जाने वाली दूसरी बसों में स्थानांतरित कर रवाना किया जाएगा। रोडवेज प्रबंध निदेशक ने बसों के लिए नई गाइड लाइन जारी की है। रोडवेज बस अड्डों पर कई शहरों के यात्री अधिक आ रहे हैं, जबकि कई शहरों की ओर जाने वाले यात्रियों की संख्या बहुत कम है। इसी को देखते हुए रोडवेज प्रबंध निदेशक ने निर्देश जारी किए हैं। रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज आदि शहरों के लिए बसों की कमी है, जबकि इन शहरों में जाने वाले यात्री ज्यादा हैं। नई गाइड लाइन के अनुसार मेरठ की जाने वाली बस को यात्री कम होने पर  प्रयागराज वाले यात्रियों को उसमें बिठा कर रवाना किया जाएगा। बसों में एक सीट छोड़ कर यात्रियों को बैठाया जाएगा। कोई परिचालक 50 फीसद क्षमता से अधिक यात्री ले जाता पाया गया तो उससे दो हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। रोडवेज प्रबंध निदेशक ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को रोडवेज बसों की जांच करने के निर्देश दिए हैं।

  • नगर निगम ने तीन जोनों में कराया सैनिटाइजेशन

नगर निगम ने १९७९ सफाई कर्मचारी लगाकर जोन तीन, पांच और छह की सफाई के साथ ही ८९९३ स्थानों को सैनिटाइजेशन कराया गया। साप्ताहिक बंदी के दूसरे दिन रविवार को महापौर प्रमिला पांडेय और नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी के आदेश पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय संखवार और रबिश प्रभारी ए रहमान की अगुवाई में एक साथ तीन जोनों में सफाई व  सैनिटाइजेशन कराया गया। इसके अलावा नालियों की सफाई करने के बाद दस क्विंटल चूना व तीन सौ किलोग्राम ब्लीङ्क्षचग पाउडर डाला गया।

इस प्रमुख स्थानों पर हुआ सैनिटाइजेशन : तीनों जोनों में धार्मिक स्थल, बाजार, भीड़भाड़ वाले स्थान, शॉङ्क्षपग कांप्लेक्स, व्यावसायिक स्थान, रैन  बसेरा, रेलवे और बस स्टेशन आदि क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन कराया गया।

  • ऑक्सीजन सिङ्क्षलडर के लिए लाइन में लगे लोगों को बांटा लंगर

बाबा नामदेव गुरुद्वारा की ओर से बब्बर गैस एजेंसी फजलगंज के बाहर ऑक्सीजन के लिए घंटों धूप में खड़े लोगों को लंगर बांटा गया। बाबा नामदेव गुरुद्वारा में कोरोना से मुक्ति के लिए तीन दिन का अखंड पाठ हो रहा है। जरूरतमंदों को भोजन भी पहुंचाया जा रहा है। गुरुद्वारा के प्रमुख सेवादार सरदार नीतू ङ्क्षसह ने बताया कि बब्बर गैस एजेंसी के बाहर 250 पैकेट लंगर बांटा गया।

  • बंद पड़ी फैक्ट्री में मिला गार्ड का शव

सचेंडी थाना क्षेत्र में बंद पड़ी ऑयल फैक्ट्री के अंदर रविवार को गार्ड का शव पेड़ पर लटका मिला। कानपुर देहात के शिवली ककरमऊ निवासी 26 वर्षीय मुलायम ङ्क्षसह भौंती स्थित बंद पड़ी ऑयल फैक्ट्री में गार्ड थे। उनके बड़े भाई पुष्पेंद्र व मोहित ने बताया कि मुलायम किदवई नगर निवासी विनोद चौरसिया की फैक्ट्री में गार्ड की नौकरी करता था। रविवार सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में उसका शव फैक्ट्री के अंदर पेड़ से लटकता मिला। सचेंडी थाना प्रभारी सतीश राठौर ने बताया कि घटना का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, हालांकि पोस्टमार्टम में सुसाइड करने की बात सामने आई है।

  • राजमिस्त्री का नहर में उतराता मिला शव

गोङ्क्षवद नगर स्थित नहर में रविवार को शव 36 वर्षीय युवक का शव उतराता मिला। सूचना पर गोङ्क्षवद नगर पुलिस पहुंची और शव को निकलवाया। शव की पहचान जाजपुर निवासी 36 वर्षीय राजमिस्त्री प्रदीप के रूप में हुई है। गोङ्क्षवद नगर थाना प्रभारी अनुराग मिश्र ने बताया कि प्रदीप चार दिन पहले नहाने के लिए पनकी नहर में कूदे थे। जहां बहाव तेज होने से डूब गए। पनकी पीआरवी ने शव बरामद होने की सूचना पनकी पुलिस को दी थी।

  • पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार

बर्रा में 40 वर्षीय युवक की मौत हो गई। कोरोना संक्रमित होने की आशंका के चलते रिश्तेदार और पड़ोसियों ने किनारा कर लिया। बिहारीपुरवा निवासी 40 वर्षीय मुकेश सक्सेना पत्नी दो और दो बेटियों के साथ यहां रहते थे। इधर कई दिनों से उन्हें बुखार आ रहा था। रविवार को मुकेश की मौत हो गई थी। पड़ोसी और रिश्तेदारों ने पल्ला झाड़ लिया था। इस बीच किसी ने कंट्रोल रूम को सूचना दी। जिस पर गुजैनी चौकी पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मृतक का कोविड गाइड लाइन के तहत स्वर्गाश्रम में अंतिम संस्कार कराया।

  •  रोडवेज की अंतरराज्यीय बस सेवा बंद

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रोडवेज की अंतरराज्यीय बस सेवा को बंद कर दिया गया है। रोडवेज बसें दूसरे प्रदेशों में नहीं जाएंगी, बल्कि  प्रदेश के अंदर ही आधी क्षमता से चलेंगी। शासन का निर्देश रविवार से ही लागू हो गया। शहर में झकरकटी बस अड्डे तथा चुन्नीगंज स्थित फजलगंज डिपो से राजस्थान, उत्तराखंड के लिए बसें रवाना होती थीं। दिल्ली व मध्यप्रदेश के लिए बस सेवा पहले से ही बंद चल रही है। रोडवेज क्षेत्रीय प्रबंधक (आरएम) अनिल अग्रवाल ने बताया कि शासन के निर्देश पर अंतरराज्यीय बस सेवा बंद कर दी गई है। उधर, रोडवेज क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल अग्रवाल के नेतृत्व में बस अड्डे पर यात्रियों की थर्मल स्कैङ्क्षनग की गई।  उन्होंने निर्देश दिए कि बसों में जितनी सीटें हो, उससे आधे यात्रियों को बैठाया जाए।

  • फैक्ट्री बंद हुई, अब चलायेंगे बंद पड़ी मिठाई की दुकान

लोहे की फैक्ट्री में काम करके परिवार पाल रहे थे। कोरोना संक्रमण से हालात खराब होने से फैक्ट्री बंद हो गई तो काम रह नहीं गया था। जब काम बचा नहीं था तो वहां रहने का भी कोई मतलब नहीं था। ऐसे में घर वापस लौटने के बारे में पत्नी से पूछा तो उसने भी सहमति जता दी। फिर क्या था जो सामान था वो कमरे में बंद करके जरूरत का सामान लेकर चल पड़े बाइक से सासाराम स्थित गांव के लिए। रविवार की शाम को रामादेवी पहुंचे डेहरी रोस्तार सासाराम निवासी धीरज कुमार गुप्ता ने जानकारी दी।

धीरज कुमार ने बताया कि बीते छह साल से हरियाणा में पत्नी तेतरी देवी के साथ रहकर लोहे की फैक्ट्री में काम करते थे। फैक्ट्री बंद होने से बेरोजगार हो गए थे। धीरज का कहना है कि अब लौटने के लिए जल्दबाजी नहीं करेंगे। पूरी तरह से जब हालात ठीक हो जाएंगे तो ही जाएंगे। रही बात परिवार पालने की तो उनका कहना था कि अब गांव में बंद पड़ी अपनी मिठाई की दुकान फिर से शुरू करेंगे। जिससे खर्च निकल आएगा। धीरज का कहना है कि काम अच्छा चल गया तो कैटङ्क्षरग का काम बढ़ाकर सहालग की ठेकेदारी भी शुरू करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.