Move to Jagran APP

संक्षेप में जानें- कानपुर शहर की कुछ अन्य गतिविधियों के बारे में

Kanpur Latest News कानपुर में रोज ही खेलकूद धार्मिक राजनीतिक और आपराधिक गतिविधियां होती रहती हैं। खबरों की इस श्रृंखला में हम आपको ऐसे सभी आयोजन और वारदातों के बारे में संक्षेप में जानकारी देते हैं। आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 06:45 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 06:45 AM (IST)
संक्षेप में जानें- कानपुर शहर की कुछ अन्य गतिविधियों के बारे में
आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।
  • कूड़ा फैलाने से टोकने पर सफाई कर्मी को पीटा

चकेरी के रामादेवी चौराहे के पास कूड़ा डालने का विरोध करना सफाई कर्मचारी को महंगा पड़ा। ठेलिया दुकानदार ने सफाई कर्मी की पिटाई कर दी। शिवकटरा बस्ती निवासी कालीशंकर सफीपुर वार्ड-11 में सफाई कर्मी हैं। कालीशंकर के मुताबिक सोमवार सुबह वह रामादेवी चौराहे से जीटी रोड की ओर सफाई कर रहे थे। इसी बीच सफीपुर निवासी पूड़ी सब्जी का ठेला लगाने वाले रवि ने सड़क पर कूड़ा डाल दिया। विरोध करने पर रवि ने उनके साथ गाली-गलौज की। आरोप है कि दुकानदार ने पूड़ी निकालने वाली छन्नी से उनके पीटा। थाना प्रभारी चकेरी दधिबल तिवारी ने बताया कि सफाई कर्मी की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज की गई है।

loksabha election banner
  • सड़क हादसे में युवक की मौत, एक गंभीर

दोस्त की बेटी के लिए रिश्ता देखने जा रहे एक युवक की सोमवार को सड़क हादसे में मौत हो गई, जबकि साथी गंभीर रूप से घायल हो गए। शिवली (कानपुर देहात) के मकरंदापुर निवासी 30 वर्षीय संजय बाजपेई, पनकी की डूडा कॉलोनी निवासी अपने 45 वर्षीय दोस्त प्रेम प्रकाश के साथ उनकी बेटी के लिए रिश्ता देखने के लिए शिवली जा रहे थे। रास्ते में तेज रफ्तार बाइक ने उनकी स्कूटी में टक्कर मार दी। हादसे में संजय की मौत हो गई। प्रेम प्रकाश की हालत गंभीर बनी हुई है। चौकी प्रभारी राधे किशन यादव ने बताया तहरीर आने पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

  • 20 वर्ष बीते, सागरपुरी को सीवर भराव से

केडीए की सागरपुरी कॉलोनी में 20 वर्ष बाद भी सीवर लाइनें चालू नहीं हो पाईं हैं। इस वजह से लोगों को आए दिन जलभराव की समस्या से जूझना पड़ता है। जलकल के अभियंता से कई बार शिकायत भी की गई है। स्थानीय निवासी संतोष, अरङ्क्षवद कुमार ने बताया कि केडीए ने 365 कॉलोनियां बसाईं थीं। लोग रहने आ गए तो पता चला कि कॉलोनी में दूषित पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं है। जबकि केडीए ने लोगों से दूषित पानी के डिस्चार्ज के लिए शुल्क भी वसूला था। लोगों ने इसका विरोध किया, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। पार्षद मेनका सेंगर ने बताया कि क्षेत्र में दूषित पानी की निकासी न होने से पानी क्षेत्र में ही भरा रहता है।

जलकल के अवर अभियंता राकेश कुमार का कहना है कि दो वर्ष पहले ही केडीए से जलकल को कॉलोनी हैंडओवर हुई है। कई जगह से लाइनों की कनेक्टिविटी नहीं थी। इस वजह से दूषित पानी की निकासी नहीं हो पा रही थी।

  • 149 परीक्षा केंद्रों पर मुहर, 1.04 लाख देंगे

जिला परीक्षा समिति ने जिन 149 विद्यालयों की सूची यूपी बोर्ड को भेजी थी, बोर्ड ने उस पर अंतिम मुहर लगा दी है। 22 फरवरी तक सभी जिलों में परीक्षा केंद्र फाइनल होने थे, हालांकि, 27 फरवरी को बोर्ड ने वेबसाइट पर सभी जिलों के केंद्रों की सूची को अंतिम सूची दर्शाकर अपलोड कर दिया। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि अब जो 149 विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, उनमें 10वीं व 12वीं को मिलाकर कुल 1.04 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि बोर्ड परीक्षा 2021 में परीक्षार्थी छह-छह फीट की दूरी पर बैठेंगे। सीसीटीवी कैमरों से उन पर नजर रखी जाएगी। नकल हुई तो उस परीक्षा केंद्र को डिबार करेंगे।

  • पॉलीटेक्निक प्रधानाचार्य अब सीखेंगे वित्तीय बारीकियां

पॉलीटेक्निक प्रधानाचार्य अब केवल कक्षाओं में पठन पाठन की मॉनीटङ्क्षरग करने व प्रशासनिक कार्य तक ही सीमित नहीं रहेंगे। संस्थान के लेखा जोखा से भी उनका सरोकार होगा। इसके लिए उन्हें तैयार किया जाएगा। उन्हें वित्तीय बारीकियां सिखाने के लिए इंस्टीट््यूट ऑफ फाइनेंशियल मैनेजमेंट ट्रेङ्क्षनग एंड रिसर्च ÓआइएफएमटीआरÓ लखनऊ में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रधानाचार्यों के अलावा संयुक्त निदेशक व विभागध्यक्ष भी यहां वित्त संबंधित प्रशिक्षण लेंगे। इन्हें प्रशिक्षित करने का उद्देश्य यह है कि किसी भी सूरत में जरूरी वित्तीय कार्य न रुके। कई बार वित्त संबंधित अधिकारी के छुट्टी में चले जाने पर जरूरी वित्तीय काम रुक जाते हैैं। सोमवार से शुरू होने वाले इस प्रशिक्षण कोर्स में 16 ङ्क्षप्रसिपल व चार संयुक्त निदेशक को ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी। साल में सभी 147 सरकारी व 19 सहायता प्राप्त पॉलीटेक्निक को कवर किया जाएगा।

शोध विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान ÓआइआरडीटीÓ के निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि आइआरडीटी कानपुर में एक कार्यशाला और संचालित की जाएगी। यह कार्यशाला विभागाध्यक्ष व प्रवक्ताओं के लिए होगी। इस कार्यशाला में उनमें नेतृत्व क्षमता विकसित करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

  • पार्टी में अनुशासनहीनता पर सपा सख्त, बनाई कमेटी

समाजवादी पार्टी में लगातार हो रही अनुशासनहीनता को लेकर आला पदाधिकारियों ने कार्रवाई करने की तैयारी की है। इसके लिए सपा ने छह सदस्यीय अनुशासन कमेटी गठित की है। टीम जांच करके अनुशासनहीनता करने वाले नेताओं की विस्तृत रिपोर्ट प्रदेश मुख्यालय को भेजेगी।

पार्टी में एक तरफ संगठन कार्यक्रम करता है तो दूसरी तरफ सपा से जुड़े फ्रंटल के नेता अलग-अलग जगह कार्यक्रम कर रहे हैैं। पिछले दिनों एक फ्रंटल के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस के बढ़े दामों को लेकर प्रदर्शन किया लेकिन इसकी जानकारी संगठन के पदाधिकारियों को नहीं दी। पार्टी के नगर अध्यक्ष डॉ इमरान ने बताया कि कई लोग अनुशासनहीनता करते हुए, कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैैं। महानगर कमेटी को जानकारी के बगैर और नगर संगठन को उक्त कार्यक्रमों से अवगत भी नहीं कराया जा रहा है। अनुशासन बना रहे इसके लिए छह सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। कमेटी में नगर महासचिव अभिषेक गुप्ता, कुलवंत जीत ङ्क्षसह गिल, ओम प्रकाश मिश्रा, हाजी सरताज अनवर, ङ्क्षपकी यादव आदि हैैं।

  • हरजेंदर नगर व खालसा गल्र्स इंटर कॉलेज की जांच पूरी, डीआइओएस की मुश्किलें बढ़ीं

कई दिनों पहले हरजेंदर नगर इंटर कॉलेज व खालसा गल्र्स इंटर कॉलेज हरजेंदर नगर में कार्यरत प्रबंध समिति की जांच उप शिक्षा निदेशक ने शुरू की थी।  जांच अब पूरी हो गई, और उप शिक्षा निदेशक ने अपनी रिपोर्ट शिक्षा निदेशक माध्यमिक को भेज दी है।

रिपोर्ट में जांच अधिकारी द्वारा इस बात का जिक्र किया गया है, कि डीआइओएस सतीश तिवारी ने इस  मामले में उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना की। साथ ही उनकी संलिप्तता भी मिली। इससे स्पष्ट है, कि डीआइओएस की मुश्किलें बढऩा तय है। दरअसल शिकायतकर्ता ने यह शिकायत की थी, कि उक्त दोनों कॉलेजों में जो प्रबंध समिति काम कर रही है, वह अवैध रूप से संचालित है। जिसकी जांच संयुक्त शिक्षा निदेशक केके गुप्ता ने उपशिक्षा निदेशक माध्यमिक प्रेमप्रकाश मौर्य को सौंपी थी। हालांकि अभी इस मामले में किसी तरह का अंतिम निर्णय नहीं हो सका। जांच अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी लिखा है, कि मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन है।

  • प्रदूषण पर अंकुश न लगाने वाले बिल्डरों पर होगी कार्रवाई

एनजीटी के आदेश के बाद भी प्रदूषण पर अंकुश न लगाने वाले बिल्डरों पर कार्रवाई होगी। एनजीटी के स्पष्ट आदेश हैैं कि निर्माणाधीन इमारतों को हरे कपड़े से ढककर काम किया जाए और खुले में निर्माण सामग्री व मलबा नहीं डाला जाए, लेकिन सारे नियमों को ताक पर रखकर काम किया जा रहा है।

बढ़ते हुए प्रदूषण को नियंत्रित किए जाने के संबंध में मंडलायुक्त और जिलाधिकारी के स्तर पर गठित समिति की विभिन्न बैठकों में प्रदूषण नियंत्रण से संबंधित समुचित व्यवस्था करने के आदेश दिए हैैं, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है। शहर में धड़ल्ले से सारे मानकों को ताक पर रखकर निर्माण हो रहे हैैं। केडीए के दस्ते के अभियंता और सुपरवाइजरों को भी प्रदूषण फैला रही इमारतें नहीं दिख रहीं है। इस बाबत केडीए उपाध्यक्ष ने बिल्डरों के साथ बैठक करके आदेश दिए कि एनजीटी के आदेशों का पालन किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। नियमों के तहत कार्रवाई हो

  • सबस्टेशन की क्षमता वृद्धि के दौरान प्रभावित रहेगी आपूर्ति

घाटमपुर सबस्टेशन की क्षमता वृद्धि करने का कार्य दो से 12 मार्च तक किया जाएगा। क्षमता वृद्धि के कार्य के दौरान 132 केवी सबस्टेशन घाटमपुर (जहांगीराबाद) से घाटमपुर ग्रामीण, भदरस, पसेवा, बरीपाल, शम्भुवा, शिवधारी, कृपालपुर, सजेती, नवेड़, गुजेला, मूसानगर फीडरों की आपूर्ति प्रत्येक दिन एक अथवा दो घंटे प्रभावित रहेगी। जासं

  • गोखरपुर चिडिय़ाघर भेजे गए चार मगरमच्छ

कानपुर प्राणि उद्यान से सोमवार को गोरखपुर चिडिय़ाघर में चार मगरमच्छ भेज दिए गए। अब तक वहां 27 वन्य जीव भेजे जा चुके हैं। इन्हें मिलाकर 47 वन्य जीव भेजे जाने हैं। अब दरियाई घोड़े को भेजने की तैयारी है जिसके लिए ङ्क्षपजड़ा लगाया गया है। इस ङ्क्षपजड़े में वयस्क की बजाय साढ़े तीन साल के दरियाई घोड़े का बच्चा आ गया था जिसे छोड़ दिया गया। अब वयस्क को ङ्क्षपजड़े में लाने की कोशिश की जा रही है। जासं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.