Move to Jagran APP

कानपुर रामलीला : श्रीराम जन्म पर जयकारों की गूंज से भक्तिमय हुआ वातावरण

कानपुर शहर में कोविड नियमों का पालन करते हुए प्रमुख स्थानों पर रामलीला का मंचन शुरू हो गया है शास्त्री नगर की छोटा सेंट्रल पार्क में प्रभु की लीला ने मंत्रमुग्ध किया तो परेड ग्राउंड रामलीला का प्रसारण एलईडी स्क्रीन पर किया गया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 10:52 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 10:52 PM (IST)
कानपुर रामलीला : श्रीराम जन्म पर जयकारों की गूंज से भक्तिमय हुआ वातावरण
कानपुर में रामलीला मंचन में प्रभु का दरबार।

कानपुर, जेएनएन। कोविड नियमावली का पालन करते हुए शहर के प्रमुख स्थानों पर श्रीरामलीला का मंचन शुरू हो गया है। शुक्रवार को शास्त्री नगर छोटा सेंट्रल पार्क में श्रीराम जन्म और तड़का वध की लीला पर जयकरों से माहौल गूंज उठा। वहीं मेस्टन रोड श्रीरामलीला भवन में श्रीरामचरित्र मानस का पाठ किया गया, जिसका प्रसारण एलईडी स्क्रीन द्वारा परेड मैदान में किया गया।

loksabha election banner

यहां पर श्री रामचंद्र कृपालु भजमन हरण भाव भय दारुणम... पक्तियों की गूंज ने वातावरण को भक्तिमय बना दिया। हाथ जोड़कर भक्तों ने प्रभु के जन्म का सुंदर दृश्य देखा। शास्त्री नगर स्थित छोटा सेंट्रल पार्क में मंच पर राजा दशरथ के दरबार में प्रभु के जन्म पर पुष्पवर्षा के मनोहारी दृश्य ने मंत्रमुग्ध किया। मंचन के दौरान मैदान के चारों ओर श्रीरामचंद्र कृपालु भजमन... की गूंज से वातावरण भक्तिमय हो गया। तड़का वध और प्रभु की लीलाओं के मंचन पर जयकारे लगते रहे। समिति द्वारा मैदान में प्रवेश के समय सैनिटाइजेशन व मास्क का वितरण किया गया।

श्रीरामलीला भवन में हुआ ठाकुर जी का पूजन श्रृंगार

मेस्टन राेड स्थित श्रीरामलीला भवन में श्री रामलीला सोसाइटी द्वारा ठाकुर जी का विधि-विधान से श्रृंगार व पूजन किया गया। सोसाइटी के पदाधिकारियों ने प्रभु की आरती उतारकर सुख-समृद्धि की कामना की। सोसाइटी के प्रधानमंत्री कमल किशोर अग्रवाल ने बताया कि व्यास महेशचंद्र चतुर्वेदी ने श्रीरामचरित्र मानस का पाठ किया। इसका प्रसारण सीधे परेड मैदान में लगी बड़ी एलईडी स्क्रीन में होता रहा। मैदान में मौजूद लोगाें ने ठाकुर महाराज की आरती व श्रीरामचरित्र मानस का पाठ देखकर खुशी व्यक्त की।

अखंड रामायण का होगा पाठ

संक्रमण के चलते इस बार कई प्रमुख कमेटियों ने लीलाओं के स्थान पर हवन पूजन काे प्रमुखता दी। श्रीश्री रामलीला समिति अर्मापुर एस्टेट में होने वाला आयोजन इस बार स्थगित कर दिया गया। समिति के महामंत्री संजय सिंह ने बताया कि लीला के स्थान पर सप्तमी व अष्टमी को अखंड रामायण व नवमी को श्रीराम कथा का आयोजन किया जाएगा। इसमें कुछ ही लोगों को शामिल किया जाएगा। वहीं जूही स्थित जंगलेश्वर समिति द्वारा भी कन्या भोज का आयोजन कर परंपरा को निभाया जाएगा।

बदहाल है गुजैनी का मैदान

श्री रामलीला सोसाइटी गुजैनी जी ब्लाक सोसाइटी के महामंत्री विनोद मिश्रा के मुताबिक इस बार दशहरा के दिन पूजन व पुतला दहन की परंपरा को सीमित लोगों के बीच किया जाएगा। इस बार पुतला दहन स्थल पर कूड़े का अंबार लगा है। टूटा मंच व बजबजाती नालियों के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। संबंधित अधिकारी देखने तक नहीं आ रहे। पनकी में भी रामलीला का आयोजन इस बार नहीं किया जा रहा है। एमआईजी पनकी, रतनपुर कालोनी, गंगागंज और पनकी सी ब्लाक में रामलीला कमेटियों द्वारा आयोजन की रूपरेखा बनाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.