Move to Jagran APP

श्रद्धालुओं को आकर्षित करेगा राम मंदिर का मॉडल

बृजेंद्र स्वरूप पार्क से आज निकलेगी संकल्प वाहन यात्रा जागरण संवाददाता कानपुर श्रीराम जन्मभ

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 01:19 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 01:19 AM (IST)
श्रद्धालुओं को आकर्षित करेगा राम मंदिर का मॉडल
श्रद्धालुओं को आकर्षित करेगा राम मंदिर का मॉडल

- बृजेंद्र स्वरूप पार्क से आज निकलेगी संकल्प वाहन यात्रा

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, कानपुर : श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान के तहत रविवार को निकलने वाले वाहन जुलूस और शोभायात्रा में राम मंदिर का मॉडल भक्तों को आकर्षित करेगा। बृजेंद्र स्वरूप पार्क से शुरू होकर ये शोभायात्रा शहर के कई मोहल्लों में घूमेगी। संकल्प वाहन यात्रा के प्रमुख अमीर सिंह के मुताबिक सभी जिलों के कार्यकर्ता समूहों में क्रम से रहेंगे।

शोभायात्रा में संतों के रथ, भारत माता का रथ, राम मंदिर के मॉडल का रथ रहेगा। इसमें धार्मिक, सामाजिक और व्यापारिक संगठन के लोग शामिल होंगे। यात्रा के संबंध में शनिवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय संयोजक प्रकाश शर्मा, प्रांत सुरक्षा प्रमुख आशीष गुप्ता, जिला प्रचारक संतोष, जिला कार्यवाह शंभू व मानू ने यात्रा मार्ग का निरीक्षण किया।

-----------------

पूछ कर दिया सबसे ज्यादा धन

जिला संघचालक मुकेश द्विवेदी, निधि प्रमुख शैलेंद्र और आनंद गीता नगर में विमला जिंदल के पास पहुंचे तो उन्होंने पूछा कि अभी तक आपकी अधिकतम रसीद कितने की है। उन्होंने एक लाख 51 हजार बताया तो उन्होंने 1,51,101 रुपये की चेक काट दी। सुधा पांडे ने 1,51,000 का चेक सौंपा तो उनकी दो बहनों ने 11- 11 हजार रुपये का चेक दिया। दादानगर इंडस्ट्रियल क्षेत्र में उद्यमी जितेंद्र सिंह सेंगर ने 51 हजार, तेज नारायण सिंह ने एक लाख का चेक विहिप के प्रांतीय अध्यक्ष राजीव महाना, प्रांतीय अभियान प्रमुख दीनदयाल गौड़, कानपुर पूर्व जिला अभियान प्रमुख हेमंत सेंगर को दिया। डॉ. शांति स्वरूप गुप्ता ने अपनी पत्नी स्वर्गीय सुधा गुप्ता की स्मृति में 51 हजार का चेक प्रांत सह कार्यवाह भवानी भीख, विभाग संघचालक डॉ. श्याम बाबू गुप्ता व जिला प्रचारक कानपुर पश्चिम प्रवीण को सौंपा। डॉ. अजय जायसवाल के पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले पुत्र कृष्णा जायसवाल व बेटी शांभवी ने 11 हजार रुपये दिए। नौबस्ता चौराहे पर कारोबारी श्रवण कुमार अग्निहोत्री ने 51 हजार की समर्पण निधि दी। उन्होंने परिवार के सभी 21 सदस्यों तथा प्रतिष्ठान के सभी कर्मचारियों से एक हजार रुपये का कूपन कटवाने का भी संकल्प लिया। दीप नरायण, महेंद्र कुमार, सतीश त्रिपाठी, अरविद अग्निहोत्री रहे।

---------- महिला शक्ति को जोड़ने के लिए वीरांगनाओं के वेश में निकलेगी शोभायात्रा

जागरण संवाददाता, कानपुर : श्रीराम जन्मभूमि मंदिर समर्पण निधि अभियान के साथ महिला शक्ति को जोड़ने के लिए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर समर्पण निधि समिति इस माह के अंत में महिलाओं की एक बड़ी शोभायात्रा निकालेगी। इसका नेतृत्व महिलाएं करेंगी, वे स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाने वाली वीरांगनाओं की वेशभूषा में होंगी।

शोभायात्रा के साथ वाहन यात्रा भी होगी। समिति के पदाधिकारी इसके लिए बाकी संगठनों से भी बात कर रहे हैं। संगठन इस बात की भी तैयारी कर रहा है कि इसका नेतृत्व महिलाओं के हाथ में रहे। इसलिए यह भी हो सकता है कि शोभायात्रा में कुछ बड़े वाहनों के अलावा दोपहिया वाहन भी हों। संगठन इसके लिए 24 जनवरी के वाहन जुलूस के बाद अपनी तैयारी तेज करेगा। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर समर्पण निधि अभियान के प्रांतीय प्रमुख दीनदयाल गौड़ की इस संबंध में विश्व हिदू परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष राजीव महाना से भी बातचीत हो चुकी है, उनके मुताबिक जल्द ही तैयारियां तेज की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.