Move to Jagran APP

ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को जागरूक करने का अपनाया नया तरीका, अब कठपुतली बताएंगी बस अड्डे पर ट्रैफिक के नियम

सड़क सुरक्षा के तहत यातायात यातायात नियमों की जानकारी देने व लोगों को जागरूक करने के लिए परिवहन निगम ने कानपुर के झकरकटी बस अड्डे सहित आठ बस अड्डों का चयन किया है। जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

By Rahul MishraEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 03:35 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 05:38 PM (IST)
ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को जागरूक करने का अपनाया नया तरीका, अब कठपुतली बताएंगी बस अड्डे पर ट्रैफिक के नियम
कठपुतली के जरिये लोगों को यातायात नियम के प्रति जागरूक किया जाएगा। प्रतीकात्मक चित्र

कानपुर, जेएनएन। बस अ्डडों पर नुक्कड़, नाटक कठपुतली नृत्य, लोकगीतों के माध्यम से बस चालकों, परिचालकों के साथ यात्रियों को यातायात नियम समझाएं जाएंगे।

loksabha election banner

सड़क सुरक्षा के तहत यातायात यातायात नियमों की जानकारी देने व लोगों को जागरुक करने के लिए परिवहन निगम ने कानपुर के झकरकटी बस अड्डे सहित आठ बस अड्डों का चयन किया है। जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। झकरकटी बस अड्डे पर कठपुतलियों के माध्यम से लोगों को यातायात नियमों का पालन करने जागरूक किया जाएगा।

परिवहन निगम ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत परिवहन निगम की सभी बसों की जांच कराने, जांच के दौरान मिलने वाली खामियों को दूर करने, कैंप लगाकर चालकों की आंखों की जांच सहित स्वास्थ्य परीक्षण कराने, चालकों व परिचालकों की काउंसिलिंग करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही यात्रियों से सुरक्षित सफर को लेकर बातचीत की जाएगी। उनके अनुभव व मशवरों को मुख्यालय भेजा जाएगा।

बसों को निर्धारित गति से चलाने, सीट बेल्ट का प्रयोग करने, बसों को चलाने समय मोबाइल का इस्तेमाल न करने, चालक की असावधानी से होने वाली दुर्घटनाओं आदि से संबंधित लघु फिल्मों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। बस अड्डों पर गोठयिां भी होंगी तथा प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण पर भी चर्चा करने तथा सफर के दौरान महिला यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखने को भी कहा गया है। चालकों व परिचालकों की ड्राइविंग लाइसेंस, वर्दी की जांच के साथ ब्रेथ एनालाइजर से जांच भी की जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.