Move to Jagran APP

कानपुर में दालों की कीमतों में आई गिरावट, अरहर, उड़द और मूंग दाल हुई सस्ती, यहां जानें भाव

Pulses Rate in Kanpur Market कानपुर के कारोबारियों का मानना है कि अरहर मूंग व उड़द के आयात से प्रतिबंध हटने से इन तीनों दलहन व इनकी दालों में महंगाई से कुछ राहत मिली है। वैसे इनकी पैदावार व विदेशों से आने वाली आयातित दलहन की मात्रा पर निर्भर करेगा।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 03:10 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 05:15 PM (IST)
कानपुर में दालों की कीमतों में आई गिरावट, अरहर, उड़द और मूंग दाल हुई सस्ती, यहां जानें भाव
कानपुर में दालों के बाजार की प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। Pulses Rate in Kanpur Market आयात से प्रतिबंध हटते ही मात्र एक सप्ताह में दालों के तेवर ढीले पड़ गए हैं। अकेले मूंग की कीमतों में ही 1,300 रुपये क्विंटल तक की कमी आ गई है। यही हाल अरहर और काली उड़द का भी है। तेजी से गिरती कीमतों से कारोबारी तो परेशान हो रहे हैं, लेकिन इससे आम आदमी की रसोई में फायदा हो रहा है। उसे पहले के मुकाबले अब दालें सस्ती मिलने लगी हैं। मूंग में तेजी से गिरावट आने की वजह ये भी है कि आयात से प्रतिबंध हटने के बाद नई फसल की आवक शुरू हो गई है। 

loksabha election banner

बोले कारोबारी

  • केंद्र सरकार के 15 मई को हुए आदेश के तहत अरहर, मूंग व उड़द के आयात से प्रतिबंध हटने से इन तीनों दलहन व इनकी दालों में महंगाई से कुछ राहत मिली है। वैसे देश मे इनकी पैदावार व विदेशों से आने वाली आयातित दलहन की मात्रा पर निर्भर करेगा कि भविष्य में इनकी कीमतों में कितनी तेजी या मंदी होगी।  - ज्ञानेश मिश्र, अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश खाद्य पदार्थ उद्योग व्यापार मंडल।
  • दलहन के आयात पर प्रतिबंध हटने व मूंग की नई फसल इसी सप्ताह आने से आम जनता को राहत मिली है।  प्रदेश में बुंदेलखंड सहित कई गल्ला मंडियां भी धीरे-धीरे खुलने लगी हैं। इससे दलहल व दालों की कीमतें घटी हैं। अभी दालों की कीमतें और नीचे आ सकती हैं। - अजय बाजपेई, उपाध्यक्ष, कानपुर गल्ला आढ़तिया संघ।

दलहन के भाव प्रति क्विंटल

दलहन  15 मई को    22 मई को
अरहर 7,000   6,600
उड़द काली   7,600 6,700
मूंग  7,400  6,800

दालों के भाव थोक बाजार में प्रति क्विंटल

दाल 15 मई को 22 मई को
अरहर (यूपी की) 10,200 9,700
अरहर (यूपी के बाहर की) 10,000 9,400
मूंग   8,800 7,500
मूंग धुली   9,600 8,800

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.