Move to Jagran APP

फाल्ट से गुल रही 503 फैक्ट्रियों की बिजली

फाल्ट व शटडाउन से शनिवार को घंटों बिजली गुल रही। इससे पानी का संकट पैदा हो गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 02:03 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 02:03 AM (IST)
फाल्ट से गुल रही 503 फैक्ट्रियों की बिजली
फाल्ट से गुल रही 503 फैक्ट्रियों की बिजली

जासं, कानपुर: फाल्ट व शटडाउन से शनिवार को घंटों बिजली गुल रही। इससे पानी का संकट भी रहा। सबसे ज्यादा प्रभावित उद्योग कुंज फीडर रहा। केबल बॉक्स में फाल्ट होने से यहां सुबह 8:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक बिजली नहीं आई। इससे 503 फैक्ट्रियों का काम ठप रहा।

loksabha election banner

एचटी जंपर में फाल्ट होने से आलूमंडी सबस्टेशन से भगत सिंह फीडर की आपूर्ति दोपहर 1:20 से 2:50 बजे तक बंद रही। फाल्ट होने से दादा नगर सबस्टेशन के एच ब्लाक फीडर की आपूर्ति सुबह 7:48 से 9:18 बजे तक बाधित रही। एचटी लाइन टूटने से कल्याणपुर सबस्टेशन से सुबह 7:20 से 8:55 बजे तक बिजली गुल रही। लाइन पर पेड़ की डाल गिरने से बिठूर फीडर की आपूर्ति दोपहर एक बजे से तीन बजे तक बाधित रही।

रतनपुर में एक निर्माण किया सील

जागरण संवाददाता, कानपुर: केडीए दस्ते को शहर के अंदर बन रहे अवैध निर्माण नहीं दिख रहे है। रतनपुर, पनकी में शनिवार को एक निर्माण सील किया गया। वहीं, दो-दो बार सील इमारतों में काम चल रहा है, लेकिन दस्ते के प्रभारी और अभियंताओं को यह नजर नहीं आ रहा है। धड़ल्ले से व्यावसायिक निर्माण सारे मानकों को ताक पर रखकर हो रहे है। पार्किंग की व्यवस्था केवल कागज में है।

शास्त्रीगर, बेनाझाबर, पीरोड, जवाहर नगर , गोविद नगर, रामबाग, किदवईनगर, कृष्ण नगर गुमटी नंबर पांच, रतनलाल नगर, कौशलपुरी, रामादेवी, श्यामनगर समेत कई जगहों पर दर्जनों निर्माण हो रहे हैं। जागरण की टीम ने पिछले दिनों इसका खुलासा किया था। केडीए के उपाध्यक्ष राकेश सिंह ने अफसरों को आदेश दिया है कि हर हाल में अवैध निर्माणों को सील किया जाए।

पंजीकरण प्रक्रिया में कंपनी सचिव की भूमिका खास : शिखर

कानपुर : एनबीएफसी में पंजीकरण कराने की प्रक्रिया बहुत कठिन है। कंपनी के निदेशकों के लिए यह आसान नहीं है। इसलिए कंपनी सचिवों का इसके पंजीकरण में खास महत्व है। यह बात शनिवार को कंपनी सचिव संस्थान के सेमिनार में मुख्य वक्ता शिखर गोयल ने कही। उत्तर प्रदेश स्टॉक एक्सचेंज सभागार में बैंकिग और नान बैंकिग फाइनेंस कंपनी के युग में कंपनी सचिव की भूमिका विषय पर आयोजित सेमिनार में मुख्य अतिथि पंजाब नेशनल बैंक के एजीएम अशोक कुमार गोयल ने कहा कि कंपनी सचिव आज के दौर का विशिष्ट प्रोफेशन है, जो कंपनी के कार्यों को रफ्तार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। सेमिनार की अध्यक्षता कानपुर चैप्टर के चेयरमैन मनोज यादव ने की। इस मौके पर राकेश श्रीवास्तव, विनोद मल्होत्रा, मोहित निगम, हेमंत सजनानी, मनिदर, राहुल मिश्रा, समीर शुक्ला, कौशल सक्सेना रहे। वित्तीय अनियमितता पर प्रधान व सचिव पर एफआइआर के निर्देश

संवाद सहयोगी, चौबेपुर : ग्राम पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो चुका हैं। अब शासन द्वारा विकास कायरें में व्यय किए गए धन का ऑडिट शुरू हो चुका है। शिवराजपुर विकास खंड के नदीहा बुजुर्ग ग्राम पंचायत में ऑडिट के दौरान वित्तीय अनियमितता मिलने पर डीडीओ ने प्रधान व सचिव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। जिला लेखा परीक्षा अधिकारी द्वारा ग्राम पंचायतों के ऑडिट में कई पंचायतों में वित्तीय अनियमितता उजागर हो रही है। नदीहा गांव में वर्ष 2016-17 में कराए गए विकास कायरें के दौरान 178500 की धनराशि का आहरण पंचायत के संयुक्त खाते से कर लिया गया जबकि इस व्यय धन का ब्योरा उपलब्ध नहीं हो सका। जांच के दौरान पाया गया कि उक्त धनराशि का वित्तीय गबन किया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि मामले आयुक्त कानपुर मंडल के निर्देश पर नदीहा बुजुर्ग ग्राम पंचायत की तत्कालीन प्रधान व पंचायत सचिव के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। मामले में एडीओ पंचायत को कार्रवाई के लिए पत्र भेजा गया हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.